फोटो गैलरी

Hindi Newsदर्शकों की छुट्टी बॉलीवुड की संजीवनी

दर्शकों की छुट्टी बॉलीवुड की संजीवनी

पहले आमतौर पर फिल्में शुक्रवार को ही रिलीज होती थीं, लेकिन अब अगर कोई त्योहार या छुट्टी का कोई खास दिन हो, तो बॉलीवुड कभी शुक्रवार का इंतजार नहीं करता। वजह है कि छुट्टी के दिन फिल्म रिलीज करना...

दर्शकों की छुट्टी बॉलीवुड की संजीवनी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 07 Jul 2015 12:49 PM
ऐप पर पढ़ें

पहले आमतौर पर फिल्में शुक्रवार को ही रिलीज होती थीं, लेकिन अब अगर कोई त्योहार या छुट्टी का कोई खास दिन हो, तो बॉलीवुड कभी शुक्रवार का इंतजार नहीं करता। वजह है कि छुट्टी के दिन फिल्म रिलीज करना इंडस्ट्री के लिए फायदे का सौदा साबित हो रहा है। तभी तो चाहे खान हो या देवगन, कुमार हो या रोशन हर बड़े स्टार ने त्योहारी सीजन को भुनाने के लिए अपनी फिल्मों की रिलीज डेट एडवांस में ही बुक कर ली है।

सिंघम का बोलबाला
अजय देवगन भले ही 2015 की दिवाली पर बॉक्स ऑफिस पर न दिखें, लेकिन 2016 और 2017 की दिवाली पर रुपहले पर्दे पर उन्हीं का दबदबा होने वाला है। अजय के निर्देशन में बन रही फिल्म शिवाय की रिलीज डेट जनवरी 2017 की बजाय 2016 की दिवाली कर दी गई है, वहीं उनकी फिल्म ‘सन ऑफ सरदार’ (2012) का सीक्वल भी दीवाली 2017 को रिलीज होने की कतार में है।

खिलाड़ी का इंतजार
बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार भी फेस्टिव सीजन में फिल्म रिलीज के सम्मोहन से खुद को दूर नहीं रख पाए। उनकी फिल्म सिंह इज ब्लिंग इस साल 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती के दिन दर्शकों के बीच आएगी, वहीं उन्होंने अगले साल का बड़ा वीकेंड भी पहले ही बुक कर लिया है। अक्षय की दूसरी फिल्म एयरलिफ्ट 2016 में गणतंत्र दिवस के मौके पर रिलीज होगी। इसके अलावा इसी साल स्वतंत्रता दिवस पर रितिक रोशन अपनी फिल्म की ट्रीट दर्शकों को देंगे। पिछली बार डुग्गू की फिल्म बैंग-बैंग 2 अक्टूबर को रिलीज हुई थी।

2016 आमिर के नाम
यह किसी से छिपा नहीं है कि बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान अपनी फिल्मों को क्रिसमस की छुट्टियों में लाना पसंद करते हैं। आमिर ने कई बार क्रिसमस को अपनी फिल्मों की रिलीज के लिए चुना है। दरअसल उनके लिए यह समय बेहद लकी है। आमिर की ‘तारे जमीन पर’ से लेकर ‘पीके’ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में क्रिसमस पर ही रिलीज हुई थीं। अब एक बार फिर उनकी बहुचर्चित फिल्म ‘दंगल’ इसी खास मौके पर रिलीज होगी। सुनने में आ रहा है कि करण जौहर अपनी फिल्म शुद्धि भी अगले साल क्रिसमस पर रिलीज करने वाले हैं।

ईद पर भाईजान का कब्जा
सलमान खान अपनी फिल्म किसी त्योहार पर रिलीज न करें, यह हो ही नहीं सकता। तभी तो उन्होंने अगले 2 सालों की ईद को भी अपनी फिल्मों के लिए पहले ही बुक कर लिया है। 2017 में ईद पर सलमान की फिल्म ‘दबंग 3’ रिलीज होगी। हालांकि फिल्म की शूटिंग अभी शुरू नहीं हुई है, लेकिन इसकी रिलीज डेट सल्लू मियां ने पहले ही तय कर ली। इस साल ईद पर सलमान खान की बजरंगी भाईजान और अगले साल यानी 2016 में ‘सुल्तान’ रिलीज होने वाली है। शाहरुख की फिल्म ‘रईस’ भी सलमान की इस फिल्म के साथ रिलीज हो रही है।

किंग खान का जलवा
वैसे तो शाहरुख खान अपनी ज्यादातर फिल्में दिवाली पर रिलीज करते हैं, लेकिन इस बार उनकी फिल्म ‘दिलवाले’ क्रिसमस के आसपास रिलीज होने जा रही है। शाहरुख भी यह मानते हैं कि खास मौकों पर सिनेमाघरों में दर्शकों की भीड़ उमड़ पड़ती है और फिल्म की कमाई का फैसला तो दर्शकों के हाथ में ही है। पिछली बार शाहरुख की फिल्म हैप्पी न्यू ईयर ने दिवाली पर सिनेमाघरों में दस्तक दी थी।

दशहरे पर शानदार
करण जौहर ने अपनी अगली फिल्म ‘शानदार’ की रिलीज के लिए दशहरे का दिन चुना है। उनकी यह फिल्म इस साल 22 अक्टूबर को रिलीज हो रही है। इस फिल्म में पहली बार आलिया भट्ट और शाहिद कपूर की जोड़ी देखने को मिलेगी। पिछले दिनों करण ने अपनी इस फिल्म की रिलीज डेट की जानकारी ट्विटर पर दी थी।

पकड़ी हॉलीवुड की राह
कुछ ही दिन पहले ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने कहा था कि बॉलीवुड अब हॉलीवुड को फॉलो करने लगा है। इंडस्ट्री में प्रोडक्शन कंपनियों के बीच त्योहारों पर फिल्में रिलीज करने के लिए स्लॉट बुक कर लेने की होड़ सी लगी है। दरअसल त्योहारों के समय लोगों की लंबी छुट्टियां रहती हैं और इस समय बॉक्स ऑफिस की कमाई असामान छूने का वादा करती है। यह पैसा बटोरने के लिए सबसे अच्छा समय है। इसी वजह से अब निर्माता फिल्म की कास्ट तय करने से पहले ही इसकी रिलीज डेट फाइनल कर लेते हैं। खर, जो भी हो, बॉलीवुड वैसे भी मौके पर चौका मारने में हमेशा से माहिर रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें