फोटो गैलरी

Hindi Newsसाहित्यिक चोरी के आरोप में पीके के निर्माताओं को नोटिस

साहित्यिक चोरी के आरोप में 'पीके' के निर्माताओं को नोटिस

दिल्ली हाईकोर्ट ने एक उपन्यासकार द्वारा साहित्यिक चोरी का आरोप लगाने के बाद आमिर खान अभिनीत फिल्म 'पीके' के निर्माता, निर्देशक को नोटिस जारी किया है। उपन्यासकार ने फिल्मकारों पर 2013 में प्रकाशित...

साहित्यिक चोरी के आरोप में 'पीके' के निर्माताओं को नोटिस
एजेंसीTue, 26 May 2015 01:05 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली हाईकोर्ट ने एक उपन्यासकार द्वारा साहित्यिक चोरी का आरोप लगाने के बाद आमिर खान अभिनीत फिल्म 'पीके' के निर्माता, निर्देशक को नोटिस जारी किया है। उपन्यासकार ने फिल्मकारों पर 2013 में प्रकाशित अपनी हिन्दी किताब फरिश्ता के कुछ हिस्सों की साहित्यिक चोरी करने का आरोप लगाते हुए हाईकोर्ट में याचिका दायर की है।
   
न्यायमूर्ति नाजमी वजीरी ने निर्माता विधु विनोद चोपड़ा और निर्माता-निर्देशक राज कुमार हिरानी, उनकी प्रोडक्शन कंपनियों और पटकथाकार अभिजात जोशी को नोटिस जारी कर उन्हें याचिका पर जवाब देने का निर्देश दिया है। याचिका में हाईकोर्ट से फिल्म के चीन में प्रदर्शन पर रोक लगाने का निर्देश देने की मांग की गयी है।
   
न्यायाधीश ने कहा कि नोटिस जारी किया गया है। फिल्मकारों को चार हफ्ते में अपना जवाब देना होगा। उन्होंने कहा कि फिल्म के प्रदर्शन पर रोक नहीं लगायी जा सकती क्योंकि फिल्म दुनिया भर में रिलीज हो चुकी है और ना तो इस अदालत ने ना ही किसी दूसरी अदालत ने कोई निषेध लगाया है।
   
फिल्म गत 22 मई को चीन में रिलीज हुई है। उपन्यासकार कपिल इसापुरी ने याचिका में चोपड़ा और हिरानी, उनकी प्रोडक्शन कंपनियों और पटकथाकार जोशी पर उपन्यास से चरित्रों, विचारों की अभिव्यक्ति, दृश्य चुराने का आरोप लगाया है जिसके बाद अदालत ने यह नोटिस जारी किया।
   
याचिका में फिल्म की सभी कॉपी जब्त करने का आदेश देने की भी मांग की गयी है। इसमें कहा गया कि फिल्म द्वारा चीन में कमाए गए मुनाफे या प्रसिद्धि वादी की कड़ी मेहनत की कीमत पर होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें