फोटो गैलरी

Hindi Newsये हैं बॉलीवुड के 'सुल्तान' सलमान की टॉप-11 कंट्रोवर्सीज

ये हैं बॉलीवुड के 'सुल्तान' सलमान की टॉप-11 कंट्रोवर्सीज

बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान का कंट्रोवर्सीज में रहना कोई नई बात नहीं है। खुद को 'रेप्ड वूमेन' कहने से पहले भी कई बार सलमान अपनी बातों और कामों की वजह से नेगेटिव सुर्खियां बंटोर चुके हैं। काला...

ये हैं बॉलीवुड के 'सुल्तान' सलमान की टॉप-11 कंट्रोवर्सीज
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 Jun 2016 04:40 PM
ऐप पर पढ़ें

बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान का कंट्रोवर्सीज में रहना कोई नई बात नहीं है। खुद को 'रेप्ड वूमेन' कहने से पहले भी कई बार सलमान अपनी बातों और कामों की वजह से नेगेटिव सुर्खियां बंटोर चुके हैं। काला हिरन मारने के मामले में फंसने से शुरू हुआ ये सिलसिला गायक अरिजीत सिंह को न पहचाने तक पहुंच चुका है। 

आज हम आपको बताने वाले हैं सलमान की टॉप कंट्रोवर्सीज के बारे में:

1. काला हिरन केस: साल 1998 में सलमान और उनकी फिल्म ‘हम साथ-साथ हैं’ के सह कलाकारों पर विलुप्त होते चिंकारा और काले हिरण के शिकार के शिकार का आरोप लगा। यह घटना फिल्म ‘हम साथ-साथ हैं’ की जोधपुर में शूटिंग के दौरान हुई।

2. हिट एंड रन केस: साल 2002 में मुंबई की एक बेकरी के पास फुटपाथ पर सो रहे लोगों के ऊपर शराब के नशे में कार चढ़ा देने के कारण सलमान खान मुसीबत में आ गए। इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई और तीन घायल हो गए। सलमान को इस मामले में सेशन कोर्ट से पांच साल की सज़ा सुनाई गई थी हालांकि बाद में वे मुंबई हाईकोर्ट से बरी हो गए। 

3. ऐश्वर्या राय से मारपीट: हिट एंड रन केस के दौरान ही सलमान तब और कंट्रोवर्सी से घिर गए जब उनकी तत्कालीन प्रेमिका ऐश्वर्या राय ने उनपर मारपीट का आरोप लगाया। सलमान पर आरोप लगा कि उन्होंने एक फिल्म के सेट पर ऐश्वर्या के साथ मारपीट की। 

4. विवेक ओबरॉय और अभिषेक बच्चन से विवाद: सलमान से ब्रेकअप होने के बाद ऐश्वर्या का नाम पहले विवेक ओबरॉय और बाद में अभिषेक बच्चन से जुड़ा। सलमान की साल 2003 में इसे लेकर विवेक से कहासुनी भी हुई। इसके आलावा फिल्म 'ढाई अक्षर प्रेम के' के सेट पर सलमान और अभिषेक की कहासुनी की भी ख़बरें आईं थीं। विवेक ओबेरॉय ने इस घटना को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की।

5. फ़तवा: साल 2008 में गणेश पूजा में भाग लेने के चलते सलमान खान के खिलाफ फ़तवा जारी हुआ. बाद में सलमान ने इसे लेकर कई धार्मिक गुरुओं से मुलाक़ात भी की थी. 

6. शाहरुख़ से झगड़ा: सलमान की तत्कालीन गर्लफ्रेंड कैटरीना के जन्मदिन की पार्टी में शाहरुख़ और सलमान झगड़ पड़े। बात इतनी बढ़ गई कि संजय दत्त को बीच-बचाव कराना पड़ा। 

7. 26/11 विवाद: साल 2010 में सलमान ने एक पाकिस्तानी चैनल को दिए इंटरव्यू में ये कहकर सबको चौंका दिया कि 26/11 मुंबई अटैक को इसलिए इतनी तवज्जो दी गई क्योंकि इसमें कुछ विदेशी और अमीर लोगों की मौत हुई थी। सलमान ने सवाल उठाया कि भारत ने पहले से आतंकवाद को लेकर सतर्कता क्यों नहीं बरती। 

8. बिगबॉस विवाद: साल 2013 में टीवी शो बिगबॉस के सातवें सीजन की प्रतिभागी तनीषा के लिए लॉबीइंग करने की वजह से सलमान विवादों में रहे। बाद में उन्होंने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर इस बारे में सफाई भी दी।

9.  सैफई विवाद: साल 2014 में सलमान खान, माधुरी दीक्षित, आलिया भट्ट आदि कलाकारों की उत्तर प्रदेश में आयोजित सैफई महोत्सव में परफॉर्म करने के लिए निंदा हुई, क्योंकि उसी दौरान मुजफ्फरनगर में दंगे हुए थे और इसके बाद जहां आलिया भट्ट ने कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए माफी मांग ली, वहीं माधुरी दीक्षित और सलमान ने इस पर नाराजगी जाहिर की और कहा कि वे सिर्फ अपना काम कर रहे थे।

10. काइट फेस्टिवल विवाद: साल 2014 में ही गुजरात के काइट फेस्टिवल के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ पतंग उड़ाने की वजह से वे विवादों में रहे। 

11. अरिजीत सिंह विवाद: मशहूर सिंगर अरिजीत सिंह ने सोशल नेट्वर्किंग साइट्स फेसबुक के ज़रिए सार्वजनिक तौर पर सलमान से अपने कमेंट्स के लिए माफ़ी मांगी। इसके जवाब में सलमान ने अरिजीत को पहचानने से ही इनकार कर दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें