फोटो गैलरी

Hindi Newsshahrukh khan does not take fees from dear zindagi but share dear zindagi profit

तो क्या बिना फीस लिए शाहरुख ने की 'डियर जिंदगी', जानिए क्या है हकीकत

फिल्म 'डियर जिंदगी' को मिल रही व्यावसायिक सफलता और प्रशंसा से आलिया भट्ट और गौरी शिंदे से ज्यादा खुश तो शाहरुख खान नजर आ रहे हैं। और वो भी तब, जब उन्होंने इस फिल्म के लिए पैसे नहीं लिए हैं।...

तो क्या बिना फीस लिए शाहरुख ने की 'डियर जिंदगी',  जानिए क्या है हकीकत
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 04 Dec 2016 05:13 PM
ऐप पर पढ़ें

फिल्म 'डियर जिंदगी' को मिल रही व्यावसायिक सफलता और प्रशंसा से आलिया भट्ट और गौरी शिंदे से ज्यादा खुश तो शाहरुख खान नजर आ रहे हैं। और वो भी तब, जब उन्होंने इस फिल्म के लिए पैसे नहीं लिए हैं। हैरान न हों, ये सच है कि शाहरुख ने इस फिल्म के लिए एक पैसा भी नहीं लिया, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि कुछ भी नहीं लिया। बताया जाता है कि 'डियर जिंदगी' की कुल लागत 32 करोड़ रुपये से अधिक नहीं है। मोटे तौर पर कहें तो इसमें सितारों का मेहनताना, शूटिंग का खर्चा और प्रचार वगैरह सब शामिल है। 

सुपरस्टार्स की बात करें तो इतने कम बजट में तो केवल अक्षय कुमार को लेकर ही फिल्म बनाई जा सकती है। अक्की की फिल्म 'एयरलिफ्ट' और 'रुस्तम' का बजट 30-40 करोड़ के बीच में था और ये दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई हैं। तो क्या किंग खान अक्की बाबा के नक्शे कदम पर चल रहे हैं? सूत्रों की मानें तो काफी हद तक ये बात सही है। 'दिलवाले' और 'फैन' जैसी फिल्मों की असफलता से किंग खान को अब अपनी गद्दी हिलती दिखाई दे रही है, इसलिए वह न केवल किरदारों को लेकर प्रयोग करते दिख रहे हैं, बल्कि चुस्त बजट में या कहिये कम बजट की फिल्मों में काम करते दिख रहे हैं। 'डियर जिंदगी' इसका बड़ा उदाहरण है, जिसके लिए उन्होंने मेहनताने के बजाए मुनाफे में हिस्सेदारी लेना बेहतर समझा। 

खबरों की मानें तो शाहरुख ने इस फिल्म के लिए मुनाफे में 50 फीसदी हिस्सेदारी ली है, जबकि फिल्म में उनकी भूमिका मेहमान कलाकार से बस थोड़ी ही ज्यादा है, जिसे इंडस्ट्री की जबान में एक्सटेंडेड कैमियो कहते हैं। जाहिर है इतने से रोल के लिए शाहरुख अपनी फीस तो आधी करने से रहे और अगर कर भी देते तो भी फिल्म का बजट कम से कम 70-80 करोड़ रुपये बैठता। इससे उनकी झोली में फिलहाल 42 करोड़ रुपये तो आए समझो।  फिल्म के मुनाफे में शाहरुख, करण और गौरी की हिस्सेदारी का गणित कुछ इस तरह से है। 32 करोड़ में बनी ये फिल्म एक वितरक को करीब 32 करोड़ रुपये में मिनिमम गारंटी-रॉयल्टी के साथ बेची गई है। ये फिल्म 47 करोड़ रुपये बटोर चुकी है। यानी लागत निकालने के बाद अब मुनाफा कमाने की बारी है। फिल्म ने विदेशों से करीब 35 करोड़ रुपये से अधिक बटोरे हैं। इस तरह से इसे 85 करोड़ रुपये से अधिक प्राप्त हो चुके हैं। उम्मीद है कि ये खबर पढ़े जाने तक पक्के तौर पर ये आंकड़ा 90 करोड़ रुपये को पार कर जाएगा। अब इसमें संगीत और सैटेलाइट राइट्स के 34 करोड़ और जोड़ लें तो फिल्म 125 करोड़ के पास पहुंच जाती है।  इसमें करीब 17 करोड़ रुपये ओवरसीज हिस्सेदारी और करीब 24 करोड़ रुपये घरेलू हिस्सेदारी के निकाल दें तो फिल्म करीब 84 करोड़ रुपये से अधिक के फायदे में दिख रही है। इस लिहाज से शाहरुख के पास फिलहाल 42 और करण एवं गौरी के खाते में करीब 21-21 करोड़ रुपये तो आए समझो। उम्मीद की जा रही है कि इस फिल्म से खान 55 से 60 करोड़ रुपये के बीच तो कमा ही जाएंगे।  एक्सटेंडेड कैमियो से इतनी कमाई तो शायद ही किसी ने की हो।  
 

BIGG BOSS में वापसी कर सकते हैं ओम स्वामी, पढ़े उनकी 5 controversies

अपनी Love Life के बारे में बोले करण, इस वजह से हैं अभी तक सिंगल

WHOA! रणबीर-रणवीर के धमाल के बाद 'KWK 5' में आएंगी ये TOP एक्ट्रेसेस

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें