फोटो गैलरी

Hindi Newsread interestinf facts about james bond

पढ़े जेम्स बॉन्ड से जुड़ी कुछ बेहद दिलचस्प बातें

हाल ही में रिलीज हुई जेम्स बॉन्ड की अगली फिल्म 'स्पेक्टर' का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार था। माना जा रहा है कि सेम मेंडेस द्वारा निर्देशित यह अब तक की सबसे महंगी बॉन्ड फिल्म है। 'स्काईफॉल' की...

पढ़े जेम्स बॉन्ड से जुड़ी कुछ बेहद दिलचस्प बातें
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 20 Nov 2015 09:59 AM
ऐप पर पढ़ें

हाल ही में रिलीज हुई जेम्स बॉन्ड की अगली फिल्म 'स्पेक्टर' का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार था। माना जा रहा है कि सेम मेंडेस द्वारा निर्देशित यह अब तक की सबसे महंगी बॉन्ड फिल्म है। 'स्काईफॉल' की लोकप्रियता के बाद अब 'स्पेक्टर' में डेनियल क्रेग के नए अवतार को देखने के लिए लोग लालायित हैं। बहरहाल अपने स्टाइल और करिश्माई स्टंट्स से दुनियाभर के दुश्मनों के छक्के छुड़ाने वाला जेम्स बॉन्ड हर दिल अजीज है। तो आइए जानें जेम्स बॉन्ड से जुड़ी कुछ बेहद दिलचस्प बातें-

1. इस लोकप्रिय किरदार को अपना नाम मिला ब्रिटिश पत्रकार और उपन्यासकार इयान फ्लेमिंग से। फ्लेमिंग ने अपने उपन्यासों में बॉन्ड के किरदार को सीक्रेट सर्विस एजेंट बनाया और उससे 007 का यादगार कोड दिया, जो लंदन में रहता है। दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान फ्लेमिंग ने नेवल इंटलिजेंस डिवीजन में सेवाएं दी थीं और वे इस डिवीजन के बहुत से कमांडो से मिले थे। इन कमांडोज का मिलाजुला रूप फ्लेमिंग ने बॉन्ड को दे दिया और उसमें अपना अंदाज जोड़कर उसे और दिलचस्प बना दिया।

2. बॉन्ड सीरीज के लेखक इयान फ्लेमिंग द्वितीय विश्वयुद्ध में स्वयं सबसे अहम स्पेशल एजेंट का किरदार निभा रहे थे। इस दौरान वह 30 एयू यूनिट के कमांडर थे।

3. बॉन्ड का किरदार निभाने वाले सभी एक्टर्स 6 फुट 1 इंच से लेकर 6 फुट 2 इंच के बीच थे, सिवाय डेनियल क्रेग के, जिनकी लंबाई 5 फुट 10 इंच है।

4. फ्लेमिंग ने जेम्स बॉन्ड का नाम अमेरिकी पक्षी वैज्ञानिक जेम्स बॉन्ड के नाम पर दिया, जिनकी बर्डस ऑफ द वेस्ट इंडीज किताब उन्होंने स्वयं पढ़ी थी। फ्लेमिंग को यह नाम भा गया। भले ही यह नाम रोमांटिक नहीं था, लेकिन इसमें पौरुष झलकता था और इस तरह दूसरे जेम्स बॉन्ड का उदय हो गया। फ्लेमिंग ने अपने उपन्यासों में बॉन्ड को एक नीरस किरदार बनाया, जिसके इर्दगिर्द ढेर सारे रोमांचक वाकये घटेंगे, लेकिन वह सरकारी विभाग का हिस्सा बना रहेगा।

5. बॉन्ड के किरदार के लिए अपने समय के चर्चित कलाकारों एडम वेस्ट, क्लिंट ईस्टवुड और बर्ट रेनॉल्स को ऑफर दिया गया, लेकिन इन सभी कलाकारों ने यह कहते हुए रोल करने से मना कर दिया कि बॉन्ड का किरदार किसी ब्रिटिश एक्टर को ही करना चाहिए।

6. डॉ. नो (1963), फ्रॉम रशिया विद लव (1963), गोल्ड फिंगर (1964), थंडरबॉल (1965), यू ओनली लिव ट्वाइस (1967) जैसी बॉन्ड फिल्में करने वाले लोकप्रिय कलाकार शॉन कॉनरी अपने सभी किरदारों में विग का प्रयोग किया है क्योंकि वे 21 साल की उम्र में ही उनके बाल जाने लगे थे।

7. इसी तरह बॉन्ड की भूमिका में नजर आए उम्र दराज कलाकार रॉजर मूर रहे। सीन कॉनरी की जगह लेने के बाद अपनी पहली बॉन्ड फिल्म ‘लिव एंड लेट डाई’ में वे 45 बरस के थे और अपनी आखिरी बॉन्ड फिल्म ‘ए व्यू टू अ किल’ करते हुए उनकी उम्र 58 साल हो गई थी।

8. बॉन्ड की भूमिका निभाने वाले जॉर्ज लेजनबाई मूल रूप से एक्टर नहीं थे। बॉन्ड फिल्म के प्रोड्यूसर एल्बर्ट आर ब्रोकोली से उनकी मुलाकात नाई की दुकान पर हुई थी। एक विज्ञापन में उन्हें देखकर ब्रोकोली ने उन्हें बुलवा लिया। उनसे मिलने से पहले लेजरबाई ने बॉन्ड सरीखा स्टाइल अपनाया। उन्होंने एक नया सेविले रो सूट पहना और एक रोलेक्स सबमेरिनर घड़ी पहनी। उनके स्टाइल से प्रभावित होकर ब्रोकोली ने उन्हें ऑडिशन का मौका दे दिया। ऑडिशन के दौरान इत्तेफाक से प्रोफेशनल रेसलर के मुंह पर मुक्का मारकर लेजरबाई ने फिल्म में अपना रोल पक्का कर लिया।

9. जेम्स बॉन्ड के किरदार में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले कलाकार पिअर्स ब्रॉसनन ने बॉन्ड फिल्में करने के दौरान एक करार किया था कि बॉन्ड फिल्मों के अलावा वह किसी और फिल्म में टक्सीडो (एक तरह का कोट) में नजर नहीं आएंगे।

10.जेम्स बॉन्ड ने अपनी 22 फिल्मों में 352 दुश्मनों की छुट्टी की, वहीं दुश्मनों की गोलियों से बचने में वह काफी खुशकिस्मत रहा। रिकॉर्ड 4,662 बार बॉन्ड ने मौत के साथ आंखमिचोली खेली और बच निकला।

11. दुश्मनों को ठिकाने लगाने में बॉन्ड किरदारों में सबसे ज्यादा घातक पिअर्स ब्रॉसनेन ही रहे। उन्होंने सिर्फ गोल्डन आई में ही 47 दुश्मनों को मार गिराया।

12. 1974 में आई फिल्म 'द मैन विद ए गोल्डन गन' में एक सुनहरी बंदूक दिखाई गई थी, जो फाउंटेन पेन, सिगरेट लाइटर, सिगरेट केस और कफ लिंक जोड़कर बनाते हुए दिखाई गई थी। ऐसी तीन सुनहरी बंदूकें बनीं थीं। फिल्म का प्रचार करने के लिए क्रिस्टोफर ली यही बंदूक लेकर लॉस एंजिलिस जा रहे थे, लेकिन इसी दौरान अमेरिकी कस्टम अधिकारियों ने उनकी बंदूक जब्त कर ली।

13. अमेरिका के दिवंगत राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी बॉन्ड फिल्मों के बड़े फैन थे। उन्होंने 21 नवंबर 1963 को व्हाइट हाउस में ‘फ्रॉम रशिया विद लव’ फिल्म देखी थी, जो उनके द्वारा देखी गई आखिरी फिल्म साबित हुई क्योंकि अगली ही सुबह डलास शहर में वह मारे गए।

14. जेम्स बॉन्ड के हैरतंगेज कारनामे एक वास्तविक जासूस कमांडर विलफ्रेड डंडरडेल के जीवन पर आधारित थे, जो ब्लिफी के नाम से मशहूर थे। ब्लिफी एमआई6 यानी ब्रिटिश फॉरेन इंटेलिजेंस सर्विस के जासूस थे। ब्लिफी की इयान फ्लेमिंग के साथ खूब जमती थी। यही वजह थी कि डंडरडेल के जीवन की बहुत सी घटनाएं फ्लेमिंग के बॉन्ड उपन्यासों का हिस्सा बन गईं।

15. एमआई6 यानी वह एजेंसी जिसके लिए जेम्स बॉन्ड फिल्मों में काम करता हुआ नजर आता है, को 1994 के बाद ब्रिटिश सरकार की ओर से मान्यता मिली थी।

16. जेम्स बॉन्ड फिल्मों से मशहूर हुई वॉल्टर पीपीके गन उसी मॉडल की है, जिससे हिटलर ने खुदकुशी कर ली थी।

17. एक ही प्लॉट पर दो बॉन्ड फिल्म बनाई गईं, नेवर से नेवर अगेन और थंडरबॉल। इन दोनों ही फिल्मों में सिआन कॉनरी ने बॉन्ड का किरदार निभाया, लेकिन दिलचस्प बात यह रही कि इन फिल्मों के बीच 18 साल का अंतराल था।

18. बॉन्ड फिल्मों में जेम्स बॉन्ड को चेन स्मोकर दिखाया गया है। एक दिन में वह 70 सिगरेट तक फूंक डालता है। दरअसल फ्लेमिंग स्वयं भी बहुत ज्यादा सिगरेट पीने के आदी थे और एक दिन में 80 सिगरेट तक पी जाते थे। सिगरेट की यह लत उनके किरदार में भी नजर आती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें