फोटो गैलरी

Hindi Newsrajinikanth starrer kabali release do you know what is kabali means

रजनीकांत की 'कबाली' की धूम, पर इसका मतलब भी जानते हैं आप!

दक्षिण के सुपरस्टार रजनीकांत की फिल्म 'कबाली' शुक्रवार सुबह 4 बजे ही रिलीज हो चुकी है। एक तरफ ट्रेलर के बाद से अब तक रजनीकांत के फैंस की दीवानगी देखने को मिल रही हैं। दूसरी तरफ लोग...

रजनीकांत की 'कबाली' की धूम, पर इसका मतलब भी जानते हैं आप!
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 22 Jul 2016 01:12 PM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण के सुपरस्टार रजनीकांत की फिल्म 'कबाली' शुक्रवार सुबह 4 बजे ही रिलीज हो चुकी है। एक तरफ ट्रेलर के बाद से अब तक रजनीकांत के फैंस की दीवानगी देखने को मिल रही हैं। दूसरी तरफ लोग 'कबाली' के नाम का मतलब जानने को उत्सुक हैं।

'कबाली' शब्द के बारे में पहली बात यह है, तमिल की खासकर बड़े हीरो की फिल्मों में एक धारणा है जिसमें फिल्म का नाम उसमें निभाए गए हीरो के नाम का शॉर्टकट होता है। यह बात इस फिल्म में भी सटीक बैठ रही है। इसमें रजनीकांत कबालीशवरण नाम का किरदार निभा रहे हैं। वह एक मेलशियाई डॉन के किरदार में है जो कि एक सच्ची कहानी से प्रेरित है।

इस 'कबाली' के शब्द का मतलब सिर्फ उस किरदार का शॉर्टकट नाम नहीं है जो रजनीकांत ने निभाया। 'कबाली' शब्द की जड़ें तमिल के 60-70 के दशक के सिनेमा से जुड़ी हैं। इस समय में तमिल सिनेमा में 'कबाली' शब्द विलन के साथ रहने वाले छोटे मोटे गुंडो के लिए इस्तेमाल किया जाता था।

अनगिनत बार इन फिल्मों में विलन को अपने दोस्तों से कहते सुना गया है कि 'कबाली मारो उसे', 'कबाली हमला करो', 'कबाली तुम मेरे लिए जेल जाओगे।' तमिल फिल्मों में विलेन द्वारा 'कबाली' कहकर जिसे बुलाया जाता है, उस शख्स का किरदार काफी भारी शरीर, बड़ी मूछे और लूंगी पहने होता है। जब विलन कहता है 'कबाली' तो वह अपनी आस्तिन ऊपर करके विलन से पूरे सम्मान से पूछता है कि 'जी बॉस।'

रिलीज हुई 'कबाली' सुपरस्टार रजनीकांत की फिल्म का नाम है तो हम कह सकते हैं कि यह 60-70 के दशक वाला छोटा मोटा गुंडा 'कबाली' नहीं है। यह 'द कबाली' है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें