फोटो गैलरी

Hindi Newsonly 5 thousand budget movie turup chaal nominated in jio film fare short film awards

शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल में शामिल हुई 5 हजार में बनी ‘तुरूप चाल’

'जियो फिल्मफेयर शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल' में 44 फिल्में फाइनल में पहुंची हैं। इनमें कुछ फिल्में मनोज बाजपेई, टिस्का चोपड़ा, आलोक नाथ, दीपक डोबरियाल, स्वानंद किरकिरे, आदिल हुसैन और राधिका आप्टे...

शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल में शामिल हुई 5 हजार में बनी ‘तुरूप चाल’
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 26 Dec 2016 09:25 PM
ऐप पर पढ़ें

'जियो फिल्मफेयर शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल' में 44 फिल्में फाइनल में पहुंची हैं। इनमें कुछ फिल्में मनोज बाजपेई, टिस्का चोपड़ा, आलोक नाथ, दीपक डोबरियाल, स्वानंद किरकिरे, आदिल हुसैन और राधिका आप्टे जैसे प्रतिष्ठित अभिनेताओं की भी हैं, लेकिन इनके बीच एक फिल्म ‘तुरूप चाल’ भी है।

‘तुरूप चाल’ इस लिए भी खास हो जाती हैं, क्योंकि इसे मात्र 5 हजार रुपए के बजट में साधारण से कैमरे से शूट की गई है। इस फिल्म को अब तक एक लाख 72 हजार व्यूज मिल चुके हैं। व्यूज के मामले में पहले नंबर पर सनी लियोनी, आलोक नाथ और दीपक डोबरियाल की फिल्म ‘11 मिनट’ चल रही है।

‘तुरूप चाल’ को लेकर इस फिल्म के एक्टर अनूप गोसांई कहते हैं कि हमारी फिल्म सीमित बजट में तैयार हुई है। वो बताते हैं कि इसे उन्होंने अपने दोस्तों के साथ मिलकर बनाया है। महज 15 दिन में पूरी फिल्म बनकर तैयार हुई है। इस फिन्म में केवल 5 किरदार हैं। फिल्म का निर्देशन सुमित कुमार ने किया है और फिल्म न्यू प्रोपेगेंडा मोशन पिक्चर के बैनर तले बनी है। हम व्यूज के मामले में दूसरी पोजीशन पर पहुंच चुके है।

तुरूप चाल की कहानी

तुरूप चाल की कहानी एक कॉमन मैन, एक फायनेंसर और पुलिसवाले के इर्द-गिर्द घूमती है। एक आदमी जो ईमानदारी से जीना चाहता है, लेकिन परिस्थितियां उसके खिलाफ हैं। वो घर से अपने लोन की रकम चुकाने निकलता है और जब फायनेंसर के पास पंहुचता है तब तक उसके पैसे चोरी हो जाते हैं। इसके बाद इस कहानी में एक पुलिसवाले की एंट्री होती है।

फायनेंसर और पुलिसवाला उसे जलील करते हैं। एक सीन में नकली रसीद लेने के सवाल पर काॅमन मैन कहता है- ‘पक्की लेता तो दस फीसदी देना पड़ता और ...क्या सारे देशभक्ति की जिम्मेदारी मेरी ही है?’ ऐसे सवाल आम आदमी के जेहन में अक्सर आ ही जाते हैं? फिल्म एक अनएक्सपेक्टेड क्लाइमैक्स के साथ खत्म होती है।

पीपुल्स च्वाइस अवॉर्ड

इस कॉम्पीटीशन को 5 कैटेगरीज में बांटा गया है। बेस्ट मूवी फिक्शन, बेस्ट मूवी नॉन फिक्शन, बेस्ट एक्टर मेल, बेस्ट एक्टर फीमेल और पीपुल्स च्वाइस। फिल्म की स्टार कास्ट को पीपुल्स च्वाइस अवॉर्ड से उम्मीदें हैं। इस उम्मीद के पीछे मेकर्स अपनी फिल्म के बजट, कहानी और रियलिस्टक अप्रोच को मानते हैं। फिल्म कुछ दोस्तों ने नौकरीपेशा जिंदगी से वक्त निकालकर बनाई है। मसलन फिल्म में कॉमन मैन की भूमिका निभाने वाले अनूप गोसाई लंबे समय से उत्तराखंड में रंगमंच में सक्रिय हैं। फिलहाल वे ‘किंगडम ऑफ ड्रीम्स’ में काम कर रहे हैं। 

INTERVIEW: इस मजबूरी में अनीता भाभी को तोड़ना पड़ा वादा 

मिथुन चक्रवर्ती ट्विटर पर कर रहे हैं ट्रैंड, ये है वजह

10 PHOTOS: 'दंबग' खान की FAMILY में क्रिसमस पर ऐसी रही धूम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें