फोटो गैलरी

Hindi Newskulbhusan kharbanda celebrating his 72 birthday

B'Day Spl: बॉलीवुड के शाकाल को जन्मदिन की बधाई

बॉलीवुड के शाकाल कुलभूषण खरबंदा आज 72 साल के हो गए हैं। कुलभूषण का जन्म 21 अक्टूबर 1944 को ब्रिटिश इंडिया में हुआ था। कुलभूषण पहले थियेटर आर्टिस्ट थे और उन्होंने अपना फिल्मी करियर 1974 में शुरू किया...

B'Day Spl: बॉलीवुड के शाकाल को जन्मदिन की बधाई
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 20 Oct 2016 11:53 PM
ऐप पर पढ़ें

बॉलीवुड के शाकाल कुलभूषण खरबंदा आज 72 साल के हो गए हैं। कुलभूषण का जन्म 21 अक्टूबर 1944 को ब्रिटिश इंडिया में हुआ था। कुलभूषण पहले थियेटर आर्टिस्ट थे और उन्होंने अपना फिल्मी करियर 1974 में शुरू किया था। उनकी पहली फिल्म 'निशांत' थी।

फिल्मों में कुलभूषण को पहला मौका श्याम बेनेगल ने दिया था। कुलभूषण ने कई फिल्मों में नेगेटिव रोल भी किए हैं। 'शान' फिल्म में उनके शाकाल का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनका यह किरदार दर्शकों को भी बहुत पसंद आया था। कुलभूषण ने अपने करियर में बहुत सारी फिल्में की हैं और उन्होंने बड़े एक्टर्स के साथ भी फिल्में बनाई हैं।

कुलभूषण ने 'जोधा अकबर' और 'हैदर' जैसी फिल्मों में भी काम किया है।

इसके बाद कुलभूषण ने 'दामिनी', 'बेखुदी', 'हिना', 'वीराना', 'हैदर', 'बॉर्डर', जो जीता वही सिकंदर, गुप्त, 'लगे रहो मुन्ना भाई', 'गर्व', जैसी सुपरहिट फिल्मों में भी काम किया है। साल 1982 में आई उनकी फल्म अर्थ भी हिंदी सिनेमा की सफलता फिल्मों में से एक मानी जाती है।

कुलभूषण खरबंदा की पत्नी का नाम माहेश्वरी देवी खरबंदा है। वे एक बेटी के पिता हैं, जिसका नाम श्रुति खरबंदा है। एक इंटरव्यू के दौरान कुलभूषण ने बताया था कि उन्हें अपनी बेटी से इंस्पिरेशन मिलता है। उन्होंने कहा था कि मेरी एक बेटी है, जिसके साथ मैं फ्लर्ट कर सकता हूं, जिसकी मैं परवाह करता हूं और जिसके साथ मैं हर बात शेयर कर सकता हूं।

कुलभूषण जब भी अपनी फिल्म के केरेक्टर के लिए रिहर्सल करते है तो उनकी बेटी उनके साथ होती है। वे अपनी बेटी के साथ ही अपनी रिहर्सल करते हैं। कुलभूषण की बेटी सोशल नेटवर्किंग साइड पर भी एक्टिव रहती हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें