फोटो गैलरी

Hindi Newsदेखें दुनिया के टॉप 10 एक्टर और एक्ट्रेस की कमाई में कितना अंतर

देखें दुनिया के टॉप 10 एक्टर और एक्ट्रेस की कमाई में कितना अंतर

गुरुवार को फोर्ब्स मैग्जीन ने दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई वाले टॉप एक्टर्स की लिस्ट जारी की है। इससे पहले मंगलवार को दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई वाले टॉप एक्ट्रेसेस की लिस्ट जारी हो चुकी है। इन दोनों...

देखें दुनिया के टॉप 10 एक्टर और एक्ट्रेस की कमाई में कितना अंतर
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 26 Aug 2016 07:56 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुवार को फोर्ब्स मैग्जीन ने दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई वाले टॉप एक्टर्स की लिस्ट जारी की है। इससे पहले मंगलवार को दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई वाले टॉप एक्ट्रेसेस की लिस्ट जारी हो चुकी है। इन दोनों लिस्ट की अगर तुलना की जाए तो पता चलता है कि अभिनेत्रियों की कमाई अभिनेताओं से काफी कम है।

दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई वाली जेनिफर की कमाई 46 मिलियन डॉलर है जबकि एक्टर की लिस्ट में पहले स्थान पर रहने वाले डिएन जोनसन की कमाई 64.5 मिनियन डॉलर है।

मेलिसा जिन्होंने  हिट कॉमेडी स्पाई से अपना करियर शुरू किया फोर्ब्स की लिस्ट में 33 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ दूसरे नंबर पर हैं जबकि दूसरे नंबर पर आने वाले एक्ट्रेस की लिस्ट में जेकी चेन दूसरे नबंर पर जिनकी कमाई 61 मिलियन डॉलर है।

 

भारतीय फिल्म उद्योग में पारिश्रमिक के मामले में लैंगिक असमानता को लेकर फोर्ब्स ने यह उल्लेख किया कि हॉलीवुड में ऐसी असमानता कोई असामान्य बात नहीं है। फोर्ब्स ने कहा था कि कोई भारतीय अभिनेता एक फिल्म से करीब 50 लाख डॉलर की कमाई कर सकता है, लेकिन नामचीन भारतीय अभिनेत्रियां एक फिल्म से मुश्किल से करीब 10 लाख डॉलर ही कमा कर पाती हैं।

फिल्मों में किसी शीर्ष अभिनेत्री के मुकाबले कमाई के अलावा पुरूषों का कॅरियर भी महिलाओं के बनिस्बत अधिक लंबा होता है। फोर्ब्स ने कहा कि सर्वाधिक पारिश्रमिक पाने वाले अभिनेताओं में से 95 प्रतिशत 40 साल से ऊपर के हैं।

सबसे अधिक पारिश्रमिक पाने वाली अभिनेत्रियों में सभी 50 साल से कम उम्र की हैं, जबकि 45 प्रतिशत अभिनेता 50 साल से अधिक उम्र के हैं। सूची में शामिल फोर्ड और बच्चन लगभग 70 साल के हैं।

शाहरूख के बारे में फोब्र्स ने कहा कि बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस पर उनकी बादशाहत लगातार बरकरार है। पत्रिका ने कहा, कई दर्जन ब्रांड के प्रचार से भी उनकी कमाई होती है। इन ब्रांडों का नाम ज्यादातर अमेरिकीयों सुना भी नहीं होगा।

अक्षय 3.15 करोड़ डॉलर की कमाई के साथ हॉलीवुड की सबसे आकर्षक शख्सियत ब्रैड पिट के साथ 10वां स्थान साझा कर रहे हैं। इससे पहले एक करोड़ डॉलर की कमाई के साथ 30 वर्षीय दीपिका पादुकोण दुनिया की शीर्ष 10 सर्वाधिक पारिश्रमिक पाने वाली अभिनेत्रियों में शामिल की गई थीं। सूची में दीपिका 10वें स्थान पर थीं।
 

सभी तस्वीरें हिन्दुस्तान टाइम्स के सौजन्य से

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें