फोटो गैलरी

Hindi Newsपाक स्टार्स ने छोड़ा भारत, बॉलीवुड ने उठाए सवाल, सैफ बोले...

पाक स्टार्स ने छोड़ा भारत, बॉलीवुड ने उठाए सवाल, सैफ बोले...

उरी हमले के बाद से बॉलीवुड में काम कर रहे पाकिस्तानी कलाकरों की परेशानियां बढ़ गई हैं। फवाद खान, माहिरा खान और अली जफर ने महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के अल्टीमेटम के बाद भारत छोड़ दिया है। इन...

पाक स्टार्स ने छोड़ा भारत, बॉलीवुड ने उठाए सवाल, सैफ बोले...
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 28 Sep 2016 09:28 AM
ऐप पर पढ़ें

उरी हमले के बाद से बॉलीवुड में काम कर रहे पाकिस्तानी कलाकरों की परेशानियां बढ़ गई हैं। फवाद खान, माहिरा खान और अली जफर ने महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के अल्टीमेटम के बाद भारत छोड़ दिया है। इन कलाकारों के भारत छोड़ने के बाद सवाल उठाने वाले बॉलीवुड स्टार्स में सैफ अली भी शामिल हो गए हैं।

सैफ ने कहा कि, हम कलाकार हैं इसलिए हम प्यार और शांति की बात करते हैं, लेकिन सरकार को कानून के बारे में फैसला लेना चाहिए और ये बताना चाहिए कि किसे काम करने की इजाजत है किसे नहीं। फिल्म इंडस्ट्री दुनिया भर के टैलेंट के लिए खुली है, खासकर देश से बाहर के लोगों के लिए। सरकार को ये सब चीजें डिसाइड करनी चाहिए। 

बता दें कि महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने शुक्रवार को पाकिस्तानी कलाकारों को भारत छोड़ने के लिए 48 घंटों का अल्टीमेटम दिया था। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अल्टीमेटम के बाद बॉलीवुड में काम करने वाले फवाद खान और माहिरा खान, अली जफर ने भारत छोड़ दिया है। बता दें कि उन्होंने उरी हमले की निंदा नहीं की थी।

फवाद ने अल्टीमेटम के बाद नहीं इस वजह से छोड़ा इंडिया

‘ऐ दिल है मुश्किल’ की टीम का दावा है कि फवाद खान पिता बनने वाले हैं इसलिए जुलाई से ही पाकिस्तान में हैं।

माहिरा-जफर लौटे पाकिस्तान, इन फिल्मों में कर रहे थे काम

माहिरा खान शाहरुख खान की नई फिल्म ‘रईस’ की हीरोइन हैं। रईस अगले साल रिलीज होने वाली है। माहिरा भी पाकिस्तान जा चुकी हैं। फवाद और माहिरा के अलावा ‘तेरे बिन लादेन’ और ‘मेरे ब्रदर की दुल्हन’ जैसी फिल्में कर चुके अली जफर शाहरुख, आलिया भट्ट के साथ नवंबर में रिलीज होने वाली ‘डियर जिंदगी’ कर रहे थे। वो भी पाकिस्तान लौट चुके हैं।

पढ़ें, पाक कलाकारों के भारत छोड़ने के बाद क्या है बॉलीवुड सितारों की राय-

जूही चावला

पाकिस्तानी कलाकारों को वापस जाने की चेतावनी से जूही चावला बेहद खफा हैं। उन्होंने कहा, 'हमारी बुद्धि भ्रष्ट हो रही है। हां, यही हो रहा है। हम समस्याओं को जड़ से मिटाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। हमें अपने सोचने का तरीका बदलना होगा।'

पाक कलाकारों को पाकिस्तान भेजकर हमें क्या मिलेगा?

‘ऐ दिल है मुश्किल’ के निर्देशक करण जौहर के बाद फिल्ममेकर अनुराग कश्यप ने सवाल उठाया है कि पाकिस्तानी कलाकारों को पाकिस्तान भेजकर हमें क्या मिलेगा?

पाकिस्तानी कलाकारों का उरी हमले की निंदा नहीं करना दुखद: अनुपम खेर

बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता अनुपम खेर ने कहा कि भारत में काम कर रहे पाकिस्तानी कलाकारों का उरी में सेना के शिविर पर हुये आतंकवादी हमले की निंदा न करना बहुत दुखद है। चैनल जिंदगी के रीलॉन्च के लिये पहुंचे अनुपम खेर से जब भारत में पाकिस्तानी कलाकारों के विरोध के बारें में पूछा गया तो उन्होंने कहा ' इस सवाल का जवाब हां या ना में देना काफी मुश्किल है, हम बहुत व्यावहारिक दुनिया में रहते हैं, भावनात्मक रूप देश के सैनिकों के साथ जुड़े हुये हैं। मुझे लगता है कि सीमा पार के उन अभिनेताओं की यह नैतिक जिम्मेदारी है कि उरी हमलों की निंदा करें जिसमें हमारे देश के 18 जवान शहीद हो गये, लेकिन किसी भी पाकिस्तानी कलाकार से ऐसी प्रतिक्रिया नहीं मिली।
         
अनुपम खेर ने कहा 'मैं यह नहीं कह रहा हूं की आप अपने देश की निंदा करें, वे वहां रहते है और उनके लिये अपनो की निंदा करना आसान नहीं होगा लेकिन पाकिस्तानी कलाकार हमले की निंदा तो कर सकते हैं।' उन्होंने कहा ' हम अपने देश में उनका स्वागत करते हैं, उन्हें मंच देते हैं, वे यहां से पैसे कमा रहे हैं, लोकप्रिय हो रहे हैं। इससे मुझे या किसी को भी कोई शिकायत नही। शिकायत यह है कि आतंकवादी हमले में हमारे 18 जवान शहीद हो जाते हैं लेकिन फिर भी वे शांत हैं। मुझे लगता है कि अगर वे यहां है तो यह जरूरी है कि भारत और भारत के लोगों के प्रति संवेदनशील रहें।'         
     
जब पेशावर में आतंकवादी हमला हुआ तो पूरे देश की भावनायें पाकिस्तान के साथ थीं

अनुपम ने कहा कि सबने खुल कर इसका विरोध किया लेकिन जब हम पर ऐसा कुछ होता है तो वह खामोश रहते हैं। जब पेशावर में स्कूल पर आतंकवादी हमला हुया था तो हम सब ने इसकी निंदा की थी, एक भारतीय कलाकार होने के बाद भी मैंने खुद सोशल मीडिया के जरिये आतंकवादियों को खुला पत्र लिखा था और वह वायरल भी हुआ था।
       
जी मीडिया समूह के चेयरमैन सुभाष चंद्रा ने कहा कि उरी हमले के बाद ही उन्होंने ‘जिंदगी’ चैनल से पाकिस्तान से जुड़े शो को हटाने का फैसला कर लिया था। उन्होंने कहा ' अभी भी हमारे पास पाकिस्तान के टेलीविजन सीरियल के तीन हजार घंटे का कंटेंट पड़ा हुआ जिसके लिये हमने 60 करोड़ रूपये खर्च किये हैं लेकिन मैंने देश हित में यह फैसला लिया है। एक मीडिया कंपनी के तौर पर मेरे लिये पैसे से ज्यादा महत्वपूर्ण देश और देश के लोगों की भावनायें है। '
       
श्री चंद्रा ने कहा की बॉलीवुड में इस वक्त पाकिस्तान के नौ कलाकार सक्रिय है जिसमें से छह की पहचान ‘जिंदगी’ के कारण बनी है। हमने सभी नौ पाकिस्तानी कलाकारों को फोन किया और उनसे से निवेदन किया कि आप कुछ मत करिये, सिर्फ इतना करिये की जो आतंकवादी हमला सोये हुये भारतीय सैनिको पर हुआ है उसकी निंदा कर दीजिये लेकिन किसी ने कुछ नहीं किया।

 क्या ऐसे प्रतिबंधों से क्या आतंकवाद रूक सकता है: वरुण
    
उरी हमले के मददेनजर पाकिस्तानी कलाकारों को भारत छोड़ कर जाने के मनसे के फरमान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये अभिनेता वरुण धवन का कहना है कि यह सरकार को फैसला करना चाहिए कि ऐसे प्रतिबंधों से क्या आतंकवाद रुक सकता है। वरुण ने कहा,  भारत सरकार इस पर जो फैसला करती है मैं उसका अनुसरण करूंगा। भारत सरकार चाहे जो भी कहे, वो सर आंखों पर, मैं उसका पालन करूंगा। हमारे जवानों पर हमला भयावह है, मेरा दिल उनके लिए रोता है। उन्होंने इंडिया नाइटलाइफ कन्वेंशन अवार्ड समारोह में यह बात कही।  वरुण ने कहा कि पाकिस्तानी अभिनेताओं पर प्रतिबंध का फैसला सरकार की ओर से आना चाहिए यदि उन्हें लगता है कि आतंकवाद पर रोक लगाने का यह कोई समाधान है।

सीमा पार के कलाकार आतंकवादी कत्यों के लिए जिम्मेदार नहीं है

फिल्म निर्माता राकेश ओमप्रकाश मेहरा का मानना है कि सीमा पार के कलाकार आतंकवादी कत्यों के लिए जिम्मेदार नहीं है, वे अक्सर इन चीजों में फंस जाते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें