फोटो गैलरी

Hindi News do you the fact behind the kareena kapoor name

HAPPY BIRTHDAY: आप जानते हैं करीना का नाम क्यों पड़ा 'करीना'

  बेबो यानी करीना कपूर, आज कई दिलों पर राज करती हैं। करीना ना सिर्फ अपनी खूबसूरती से लोगों को कायल करती हैं, बल्कि अपने अभिनय से भी लोगों को दिवाना बनाना जानती हैं।  एक समय ऐसा भी थ

लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 20 Sep 2016 11:51 PM

 

बेबो यानी करीना कपूर, आज कई दिलों पर राज करती हैं। करीना ना सिर्फ अपनी खूबसूरती से लोगों को कायल करती हैं, बल्कि अपने अभिनय से भी लोगों को दिवाना बनाना जानती हैं।  एक समय ऐसा भी था जब इस बेहतरीन अभिनेत्री के पिता उनके फिल्मों में आने के विरोध में थे, उस वक़्त करीना की मां ने उनका साथ दिया। आज करीना 36 साल की हो गई हैं। उनके इस जन्मदिन पर उनके नाम के रहस्य से लेकर उनसे जुड़ी कई दिलचस्प बातों पर डालते हैं एक नजर 

HAPPY BIRTHDAY: आप जानते हैं करीना का नाम क्यों पड़ा 'करीना'1 / 8

HAPPY BIRTHDAY: आप जानते हैं करीना का नाम क्यों पड़ा 'करीना'

 

विरासत में मिली अभिनय की कला -

21 सितंबर 1980  को मुंबई में जन्मी करीना कपूर को अभिनय की कला विरासत में मिली है। उनके पिता रणधीर कपूर और उनकी मां बबीता ने अपने जमाने में फिल्मों में काफी नाम कमाया है।  करीना की बहन करिश्मा कपूर भी फिल्मों में अपना जलवा दिखा चुकी हैं। घर में फिल्मी माहौल रहने के कारण करीना अक्सर अपनी बहन के साथ शूटिंग देखने जाया करती थी। इस वजह से उनका भी रूझान फिल्मों की ओर हो गया और वह भी अभिनेत्री बनने के ख्वाब देखने लगी।

HAPPY BIRTHDAY: आप जानते हैं करीना का नाम क्यों पड़ा 'करीना'2 / 8

HAPPY BIRTHDAY: आप जानते हैं करीना का नाम क्यों पड़ा 'करीना'

 

तो ऐसे पड़ा करीना का नाम 'करीना'-

करीना जब अपनी मां के पेट में थी उस वक़्त बबिता 'अन्ना करेनिना' नाम की एक किताब पढ़ रही थी।  बस फिर क्या करीना के जन्म के बाद उनकी मां ने उनका नाम ही रख दिया करीना। 

HAPPY BIRTHDAY: आप जानते हैं करीना का नाम क्यों पड़ा 'करीना'3 / 8

HAPPY BIRTHDAY: आप जानते हैं करीना का नाम क्यों पड़ा 'करीना'

 

‘कहो ना प्यार है’ हो सकती थी पहली फिल्म -

करीना के फिल्मी करियर की शुरुआत भारत और पाकिस्तान युद्ध की पृष्ठभूमि पर बनी फिल्म ‘रिफ्यूजी’ से हुई थी। लेकिन शायद आपको पता नहीं होगा कि करीना ‘रिफ्यूजी’ से पहले रितिक के साथ एक फिल्म में दिखने वाली थी। दरअसल, राकेश रौशन की फिल्म ‘कहो ना प्यार है’ के जरिये करीना के फिल्मी करियर की शुरुआत होने वाली थी, जिसमें उनके साथ राकेश रौशन के बेटे रितिक रौशन थे। लेकिन, कई दिनों की तक दृश्य फिल्माने के बाद उन्होंने यह फिल्म बीच में ही छोड़ दी थी।

HAPPY BIRTHDAY: आप जानते हैं करीना का नाम क्यों पड़ा 'करीना'4 / 8

HAPPY BIRTHDAY: आप जानते हैं करीना का नाम क्यों पड़ा 'करीना'


फिल्मी करियर के विरोध में थे पिता रणधीर कपूर -

फिल्मी दुनिया के मशहूर परिवार में जन्मी करीना के पिता उन्हें अभिनय से दूर रखना चाहते थे। इस वजह से उनके माता-पिता के बीच काफी मतभेद पैदा हो गया था, यहां तक कि अंत में उनकी मां ने बेबो और उनकी बड़ी बहन करिश्मा को साथ लेकर घर छोड़ दिया।

HAPPY BIRTHDAY: आप जानते हैं करीना का नाम क्यों पड़ा 'करीना'5 / 8

HAPPY BIRTHDAY: आप जानते हैं करीना का नाम क्यों पड़ा 'करीना'

 

2004 में अभिनय को मिला नया आयाम-

2004 में करीना के अभिनय के नये आयाम देखने को मिले।  इस वर्ष करीना की युवा, चमेली, हलचल और एतराज जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुई। सुधीर मिश्रा के निर्देशन में बनी फिल्म चमेली में करीना ने अपने दमदार अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया। फिल्म में उनके दमदार अभिनय के लिये उन्हें फिल्म फेयर की ओर से पुरस्कार भी दिया गया।

HAPPY BIRTHDAY: आप जानते हैं करीना का नाम क्यों पड़ा 'करीना'6 / 8

HAPPY BIRTHDAY: आप जानते हैं करीना का नाम क्यों पड़ा 'करीना'

 

'जब वी मेट' के लिये  मिला सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार-

2007 में प्रदर्शित फिल्म 'जब वी मेट' करीना कपूर के करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुई। इम्तियाज अली के निर्देशन में बनी इस फिल्म में करीना के अपोजिट शाहिद कपूर थे। दोनों की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। इस फिल्म के लिये करीना कपूर को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था। 

 

पहली ही फिल्म के लिए मिला सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार-

करीना को ‘रिफ्यूजी’ में उनके अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था। ‘रिफ्यूजी’ उस वर्ष की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में पांचवें स्थान पर रहीं थी। फिल्म ‘अशोका’ में शानदार प्रदर्शन के बाद करीना ने फिल्मफेयर का पहली सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नामांकन अर्जित किया था। वर्ष 2007 में, व्यावसायिक दृष्टि से बेहद सफल रही कॉमेडी-रोमांस फिल्म ‘जब वी मेट’ में उन्होंने अपने प्रदर्शन के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार जीता। फिल्म ‘देव’ में अपने काम के लिए करीना ने फिल्मफेयर समीक्षक पुरस्कार जीता और साथ ही साथ अन्य बहुत से समारोहों में उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए नामांकित किया गया। ‘चमेली’ में करीना ने देह व्यापार करने वाली एक लड़की की भूमिका निभाई। इसमें उनके अभिनय के लिए उन्हें फिल्मफेयर स्पेशल परफॉर्मेंस अवार्ड भी मिला।

HAPPY BIRTHDAY: आप जानते हैं करीना का नाम क्यों पड़ा 'करीना'7 / 8

HAPPY BIRTHDAY: आप जानते हैं करीना का नाम क्यों पड़ा 'करीना'

 

सैफ की बेगम बनी करीना-

करीना अपनी हर फिल्म में अपने अभिनय का लोहा मनवाती रही हैं। उनके प्रशंसकों की आज लंबी कतार है। ‘बेबो’ के प्रेम के चर्चे भले ही अभिनेता शाहिद कपूर के साथ रहे हों, लेकिन उन्होंने घर बसाया अभिनेता सैफ अली खान के साथ और पटौदी खानदान की बेगम बन गईं। इन दिनों करीना प्रेग्नेंट हैं और अपने इस अनमोल समय को खूब एन्जॉय भी कर रही हैं।  

HAPPY BIRTHDAY: आप जानते हैं करीना का नाम क्यों पड़ा 'करीना'8 / 8

HAPPY BIRTHDAY: आप जानते हैं करीना का नाम क्यों पड़ा 'करीना'