फोटो गैलरी

Hindi Newscensors board shahid kapoor movie udta punjab leak

‘उड़ता पंजाब’ इंटरनेट पर लीक

सेंसर बोर्ड के साथ चल रहे विवाद की वजह से सुर्खियों में आई शाहिद कपूर की फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ के लीक होने की खबर है। सूत्रों के अनुसार लीक हुआ प्रिंट सेंसर बोर्ड की प्रति (कॉपी) दर्शा रहा...

‘उड़ता पंजाब’ इंटरनेट पर लीक
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 15 Jun 2016 11:55 PM
ऐप पर पढ़ें

सेंसर बोर्ड के साथ चल रहे विवाद की वजह से सुर्खियों में आई शाहिद कपूर की फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ के लीक होने की खबर है। सूत्रों के अनुसार लीक हुआ प्रिंट सेंसर बोर्ड की प्रति (कॉपी) दर्शा रहा है, जिसे संभवत: सेंसर सर्टिफिकेट के लिए निर्माताओं द्वारा जमा कराया गया होगा।

किसी विवादास्पद फिल्म के लीक होने का यह अनोखा मामला है, जो इंटरनेट के बजाए पेन ड्राइव के जरिये लोगों तक पहुंच रहा है। और इसकी कीमत भी वसूली जा रही है। बताया जा रहा है कि ‘उड़ता पंजाब’ का लीक हुआ ये प्रिंट एचडी क्वालिटी का है और फिल्म का अनकट वर्जन (बिना काट-छांट) है। एक मनोरंजन बेवसाइट के अनुसार पहले इस फिल्म का प्रिंट टोरंट पर एक लिंक के साथ उपलब्ध था, लेकिन कॉपीराइट का मामला होने की वजह से बाद में इसे वहां से हटा दिया गया।
 
फिल्म के अलग-अलग स्क्रीन शॉट्स के साथ अलग-अलग भागों में करीब 40 मिनट की फिल्म ऑनलाइन भी देखी गई है। इसके अलावा पेन ड्राइव में उपलब्ध इस फिल्म की अवधि दो घंटे बीस मिनट दर्शाई गई है। अपनी रिलीज से महज दो दिन पहले लीक हुए इस प्रिंट से फिल्म के निर्माताओं-निर्देशक और वितरकों में खलबली मचना लाजिमी है।

निर्माताओं को नुकसान
संभवत: ये ‘उड़ता पंजाब’ को नुकसान पहुंचाने की कोशिश है, क्योंकि ये फिल्म इस शुक्रवार यानी 17 जून को देशभर में करीब 2000 से अधिक प्रिंट्स के साथ रिलीज होने वाली है। ऐसे में पेन ड्राइव के जरिये फिल्म का लीक होना चिंताजनक है, जबकि इस संबंध में एक स्वंयसेवी संस्था द्वारा सर्वोच्च न्यायालय में याचिका भी दाखिल कर फिल्म पर रोक लगाने की मांग की गई है।

निर्माता ने एफआईआर दर्ज कराई
फिल्म ऑनलाइन लीक होने के मामले में निर्माता ने मुंबई पुलिस की साइबर सेल में एफआईआर दर्ज कराई है। आईटी एक्ट और कॉपीराइट एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत बुधवार को ये शिकायत फैंटम फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड की ओर से सत्यजित मुखर्जी ने दर्ज कराई। मामला अज्ञात आरोपी के खिलाफ दर्ज किया गया है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें