class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

B'Day: शुरुआती फिल्मों में फ्लॉप हुए थे शशि कपूर, ऐसे मिली सक्सेस

B'Day: शुरुआती फिल्मों में फ्लॉप हुए थे शशि कपूर, ऐसे मिली सक्सेस

1/3B'Day: शुरुआती फिल्मों में फ्लॉप हुए थे शशि कपूर, ऐसे मिली सक्सेस

 

रोमांटिक और फेमस एक्टर शशि कपूर आज 78वां जन्मदिन मना रहे हैं। बॉलीवुड में शशि कपूर का नाम एक ऐसे अभिनेता के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपने रोमांटिक अभिनय के जरिये लगभग तीन दशक तक सिने प्रेमियों का भरपूर मनोरंजन किया। 18 मार्च 1938 को जन्मे शशि कपूर मूल नाम बलबीर राज कपूर है। उनका रूझान बचपन से ही फिल्मों की ओर था और वह अभिनेता बनना चाहते थे। 

TVF के सीईओ पर लगे छेड़छाड़ के आरोपों पर कंपनी ने दिया 'ये' जवाब

उनके पिता पृथ्वीराज कपूर और भाई राजकपूर और शम्मी कपूर फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने अभिनेता थे। उनके पिता यदि चाहते तो वह उन्हें लेकर फिल्म का निर्माण कर सकते थे लेकिन उनका मानना था कि शशि कपूर संघर्ष करें और अपनी मेहनत से अभिनेता बनें। शशि कपूर ने अपने सिने कैरियर की शुरूआत बाल कलाकार के रूप में की। 

शिवसेना ने किया नाहिद का समर्थन, फतवे का कहा खराब सोच का नतीजा

चालीस के दशक में उन्होंने कई फिल्मों में बाल कलाकार के रूप में काम किया। इनमें 1948 में प्रदर्शित फिल्म आग और 1951 में प्रदर्शित फिल्म 'आवारा' शामिल है जिसमें उन्होंने अभिनेता राजकपूर के बचपन की भूमिका निभाई। पचास के दशक में शशि कपूर अपने पिता के थियेटर से जुड़ गये। इसी दौरान भारत और पूर्वी एशिया की यात्रा पर आई बर्तानवी नाटक मंडली शेक्सपियेराना से वह जुड़ गये, जहां उनकी मुलाकात मंडली के संचालक की पुत्री जेनिफर केडिल से हुयी। वह उनसे प्यार कर बैठे और बाद में उनसे शादी कर ली।

आगे की स्लाइड में पढ़ें कैसा रहा उनका शुरूआती करियर

Next
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:bollywood actor shashi kapoor birthday