फोटो गैलरी

Hindi Newsअब तो गुलमिया के ना ना...अनारकली के आइटम सॉन्ग में हैं 'विरोध के बोल'

अब तो गुलमिया के ना ना...अनारकली के आइटम सॉन्ग में हैं 'विरोध के बोल'

...

लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 20 Mar 2017 10:56 PM

स्वरा भास्कर ने अपनी फिल्म 'अनारकली ऑफ आरा' के बारे में बात करते हुए कहा था कि यह एक ऐसी फिल्म है, जिसमें मैंने बहुत से आइटम सॉन्ग किए हैं। उन्होंने कहा था कि हमारे डॉयरेक्टर ने मुझसे इंटेलेक्चुअल आइटम सॉन्ग करवाया है। 

फिल्म का एक आइटम सॉन्ग सुनकर आपको स्वरा की ये बातें सही भी लगेंगी। 'लैला मैं लैला' गाने से धूम मचा चुकी पावनी पांडे अब अनारकली के गीत 'सा रा रा रा' से धमाल मचाने कोे तैयार हैं। रवींद्र रंधावा के लिखे इस गीत को सुनकर आप झूमेंगे भी साथ ही इस गानें में कई प्रतिरोध के स्वर भी सुनाई देंगे। इस गाने के बोल जैसे, 'अब तो गुलमिया के ना ना ना', 'तोहरी पत्नी, धर्मपत्नी, हम सिलौड़ी के चटनी जब मन किया उंगली लिए निकाल, हम का है तुमरे बाप का माल...' अनारकली के विरोध के बोल हैं।'

इस वजह से सोनू निगम 'अनाकरकली' को नहीं कह सकें ना!

गानें को लेकर थी ये चुनौतियां

स्वरा भास्कर की यह फिल्म आरा की एक ऐसी देसी गायिका की कहानी है जिसके बारे में कहा जाता है कि वो अश्लील और डबल मीनिंग गाने गाती है। फिल्म में उस पात्र को रियल दिखाने के लिए फिल्म के म्यूजिक पर भी काफी ध्यान दिया गया है। फिल्म के निर्देशक अविनाश दास ने बताया भी था कि गाने के लिए यह एक बड़ी चुनौती थी कि उस लेवल का गाना किससे लिखवाया जाए।

VIDEO: स्वरा भास्कर ने कहा, आरा की अनारकली चरित्रहीन है तो...

निर्देशक को फिल्म के एक गानें को लेकर यह डर भी था कि कहीं सेंसर बोर्ड इसपर कैंची ना चला दें। हालांकि, ऐसा हुआ नहीं और गाना पास हो गया।

बहरहाल, फिल्म के जितने भी आइटम सॉन्ग हैं, उसमें आपको एक देसीपन दिखाई देगा। जिसे सुनकर आपको लगेगा कि आप किसी मेले या गांव-कस्बे की लोकल देसी गायिका को सुन रहे हैं। 

इस वजह से फिल्म के आइटम सॉन्ग कर सकते हैं आपको निराश

आप अगर टिपिकल आइटम सॉन्ग की तलाश इस फिल्म में करें, तो आपको थोड़ा निराश भी होना पड़ सकता है। शायद आपको इन गानों में चिकनी चमेली, चिपकाले संइया फेविकॉल से वाला फ्लेवर ना मिलें। इसका एक बड़ा कारण फिल्म में आइटम सॉन्ग के जरिए भी कुछ वास्तविकता दिखाने की कोशिश है।  

फिल्मों में एक्शन सीन अमिताभ को पड़ा भारी, गर्दन बुरी तरह से...

दुनलिया में जंग लागा हो, इस आइटम सॉन्ग में भी कई व्यंग हैं।

आगे की स्लाइड में देखें, फिल्म में नहीं हैं सिर्फ आइटम गाने, फिल्म के ये दो गीत कर देंगे आपको भावुक

अब तो गुलमिया के ना ना...अनारकली के आइटम सॉन्ग में हैं 'विरोध के बोल'1 / 3

अब तो गुलमिया के ना ना...अनारकली के आइटम सॉन्ग में हैं 'विरोध के बोल'

इमोशनल कर देंगे ये दो गीत

फिल्म के कई गानों में जहां नॉटीनेस दिखाई देगा तो कई गानें आपको भावुक भी करने का काम करेंगे।  
'बदनाम जिया दे गारी, बड़ी ढीठ रे प्रीत तिहारी' और 'मन बेकैद हुआ' सभी आइटम गानों के बीच ये दो गाने एक ठहराव की तरह हैं।

सोनू निगम की आवाज में गाया गया गाना 'मन बेकैद हुआ' आपके दिल को छू जाएगा। प्रशांत इंगोले के इस गाने में सोनू निगम की आवाज गाने को काफी दमदार बना रही है। इस गानें के बारे में बात करते हुए अविनाश दास ने बताया था कि 'अनारकली का एक बहुत ही नाजुक क्षण था, जिसमें चुप्पी ज़्यादा थी। पटकथा के हिसाब से तो वह सही थी, लेकिन फिल्म की पूरी बुनावट के बीच यह चुप्पी खल रही थी। एक दिन अचानक हमारे संगीतकार रोहित शर्मा ने सुझाव दिया कि एक धुन उनके पास है, जो इस पूरे दृश्य को एक नया अर्थ दे सकती है। अपनी खुद की आवाज में उसका एक स्क्रैच भी उनके पास था। उन्होंने सुनाया, तो बस मुझे लगा कि यह गीत अब अनारकली की संपति है और इसे हमसे कोई छीन नहीं सकता।'

Exclusive Video: छेड़छाड़ से बचने के लिए तापसी का फॉर्मूला

'बदनाम जिया दे गारी' के बारे में उन्होंने बाताया कि कैसे इस गानें पर फिल्माए गए दृश्य ने पूरे सेट को भावुक कर दिया था। उन्होंने बताया, 'एक छोटे से कमरे में यह दृश्य शूट होना था। मेरा मॉनिटर पास के दूसरे कमरे में था। मेरे पास एक माइक थी। मैंने अपने मोबाइल से गाना बजाया और एक्शन के साथ उसे माइक के हवाले कर दिया। 

इस दृश्य में अनारकली को रोना था, लेकिन उसने ग्लिसरीन का इस्तेमाल नहीं किया और रो पड़ी। जोर-जोर से रो पड़ी। मैंने कट किया, ओके किया, उसके बाद अनारकली को सामान्य हो जाना था। लेकिन, वह वैसी ही बेजान पड़ी थी और रोये जा रही थी। मैं उसके पास गया। बताया कि सीन ओके है, लेकिन वह मुझे असहाय नजरों से देखने लगी। मेरी कुछ समझ में नहीं आ रहा था। हाथ पकड़ कर उसे उठाया।

कमरे से बाहर लेकर आया। बाहर पूरी यूनिट खड़ी थी। एकदम स्तब्ध। अनारकली का ये हाल देख कर सबकी आंखें लगभग लगभग गीली हो चली थीं। मेरे लिए अविस्मरणीय क्षण था कि कोई कलाकार दृश्य में इतना भी डूब सकता है।

अगली स्लाइड में सुनें अनारकली ऑफ आरा के सभी गीत 

अब तो गुलमिया के ना ना...अनारकली के आइटम सॉन्ग में हैं 'विरोध के बोल'2 / 3

अब तो गुलमिया के ना ना...अनारकली के आइटम सॉन्ग में हैं 'विरोध के बोल'

 

 

 

अब तो गुलमिया के ना ना...अनारकली के आइटम सॉन्ग में हैं 'विरोध के बोल'3 / 3

अब तो गुलमिया के ना ना...अनारकली के आइटम सॉन्ग में हैं 'विरोध के बोल'