फोटो गैलरी

Hindi News'रईस' का ट्रेलर तो देख लिया, पढ़ें असली वाले 'डॉन लतीफ' की कहानी

'रईस' का ट्रेलर तो देख लिया, पढ़ें असली वाले 'डॉन लतीफ' की कहानी

कौन था अब्दुल लतीफ शाहरुख खान की फिल्म ‘रईस’ का ट्रेलर आज रिलीज होने वाला है। फिल्म की कहानी 1980 से 1997 तक रहे गुजरात के पहले और आखिरी अन्डरवर्ल्ड डॉन अबदुल लतीफ शेख की जिंदगी प

लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 07 Dec 2016 01:58 PM

कौन था अब्दुल लतीफ

शाहरुख खान की फिल्म ‘रईस’ का ट्रेलर आज रिलीज होने वाला है। फिल्म की कहानी 1980 से 1997 तक रहे गुजरात के पहले और आखिरी अन्डरवर्ल्ड डॉन अबदुल लतीफ शेख की जिंदगी पर आधारित बताई जा रही है। 1997 में गुजरात पुलिस ने एनकाउंटर में लतीफ को मार गिराया था। लतीफ गुजरात में 40 से भी ज्यादा हत्याओं का आरोपी था और उतने ही उस पर किडनेपिंग केस थे।

कौन था अब्दुल लतीफ

अहमदाबाद के दरियापुर इलाके में रहने वाले अब्दुल लतीफ ने कालूपुर ओवरब्रिज के पास देशी शराब बेचने की शुरुआत कर क्राइम की दुनिया में कदम रखा था। धीरे-धीरे उसने अंग्रेजी शराब बेचनी भी शुरू की। इससे बाद लतीफ ने शहर के बदमाशों को अपनी गैंग में शामिल कर लिया। लतीफ ने हथियार सप्लाई करने वाले शरीफ खान से हाथ मिलाया और शराब के साथ-साथ हथियारों की भी तस्करी करने लगा। कुछ ही सालों में लतीफ गैंगस्टर बन गया, लेकिन किसी भी गैंगवार में वह खुद सामने नहीं रहा।

WATCH: इन्तजार खत्म! आ गया शाहरुख की 'रईस' का TRAILER

कई छोटी-मोटी गैंग में फूट डलवाकर बनाई अपनी गैंग

लतीफ ने कई छोटी-मोटी गैंग में फूट डलवाई और उनके साथियों को अपनी गैंग में शामिल कर लिया। अहमदाबाद के बाद उसका दबदबा पूरे गुजरात में फैल गया। लतीफ ने गुजरात में अवैध शराब बेचने का नेटवर्क ऐसे बना लिया था कि कोई भी अवैध शराब बेचने वाला बिना लतीफ की मर्जी से शराब नहीं बेच सकता था। उसे शराब लतीफ से ही खरीदनी पड़ती थी।

'रईस' का ट्रेलर तो देख लिया, पढ़ें असली वाले 'डॉन लतीफ' की कहानी1 / 4

'रईस' का ट्रेलर तो देख लिया, पढ़ें असली वाले 'डॉन लतीफ' की कहानी

अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम भी लतीफ से डर गया था 

बताया जाता है कि उस वक्त अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम भी वडोदरा में ड्रग्स का नेटवर्क खड़ा कर चुका था। एक बार दाऊद और लतीफ के बीच गैंगवार छिड़ गई। लतीफ के गुर्गों ने दाऊद को घेर लिया था और दाऊद को वडोदरा छोड़ना पड़ा। 

अहमदाबाद के कुछ इलाकों में मसीहा माना जाता था लतीफ

शहर के मुस्लिम इलाकों में लतीफ गरीबों के लिए मसीहा माना जाने लगा था, क्योंकि वह बेरोजगार युवकों को अपनी गैंग में शामिल कर लेता था. इसकी वजह से उसे पॉलिटिकल सपोर्ट भी मिलने लगा।

जेल में रहकर 5 सीटों से चुनाव जीता था लतीफ

अब्दुल लतीफ को 1995 में दिल्ली से गिरफ्तार किया गया था, जिस के बाद उसे साबरमती जेल अहमदाबाद में रखा गया। जेल से भी लतीफ का कारोबार चलता रहा। लतीफ ने साबरमती सेन्ट्रल जेल में बैठे बैठे 1986 के अहमदाबाद महानगरपालिका चुनाव में लतीफ एक साथ पांच सीटों पर भारी बहुमत से जीता था। एक साथ पांच सीटों पर जीतने से गुजरात की राजनीति में हड़कंप मच गया था। कहा जाता है कि यही वजह उसके एनकाउंटर का सबब बनी।

'रईस' का ट्रेलर तो देख लिया, पढ़ें असली वाले 'डॉन लतीफ' की कहानी2 / 4

'रईस' का ट्रेलर तो देख लिया, पढ़ें असली वाले 'डॉन लतीफ' की कहानी

1997 में सरदारनगर के पास हुआ था एनकाउंटर

लतीफ को 1995 में दिल्ली से गिरफ्तार किया गया था। पुलिस की थ्योरी के अनुसार लतीफ को दिल्ली से अहमदाबाद लाया गया था। वर्ष 1997 में लतीफ को पुलिस जीप से जेल ले जाया जा रहा था। इसी दौरान वह सरदारनगर इलाके में जीप से कूदकर भागने की कोशिश करने लगा और पुलिस ने उसका एनकाउंटर कर दिया। लतीफ के खत्म होने के साथ ही गुजरात में उसका पूरा नेटवर्क ही खत्म हो गया।

गुजरात के एटीएस चीफ सुरोलिया ने किया था लतीफ का एनकाउंटर

लतीफ का एनकाउंटर करने वाली टीम का नेतृत्व उस समय एके सुरोलिया कर रहे थे। चर्चा है कि नवाजुद्दीन मूवी में सुरोलिया का ही रोल कर रहे हैं।

खबर थी कि नवाजुद्दीन सुरोलिया से मिलने उनके ऑफिस पहुंचे थे। लेकिन, सुरोलिया ने उन्हें अपने ऑफिस में दो घंटे तक बिठाए रखा और मिले ही रवाना कर दिया था। चर्चा थी है कि नवाजुद्दीन कितनी भी कोशिश कर लें, दबंग सुरोलिया के पुलिस करियर के आसपास भी नहीं पहुंच सकते। कहा जा रहा था कि 'हर कोई सुरोलिया नहीं बन सकता।'

'रईस' के निर्देशक राहुल ढोलकिया इस बात से साफ इन्कार करते हैं कि ये फिल्म लतीफ की जिंदगी पर आधारित है। आगे की स्लाइड में- लतीफ के बेटे ने फिल्म पर रोक लगाने की मांग थी

'रईस' का ट्रेलर तो देख लिया, पढ़ें असली वाले 'डॉन लतीफ' की कहानी3 / 4

'रईस' का ट्रेलर तो देख लिया, पढ़ें असली वाले 'डॉन लतीफ' की कहानी

लतीफ के बेटे ने फिल्म पर रोक लगाने की मांग थी

लतीफ के बेटे मुश्ताक ने अहमदाबाद कि एक कोर्ट में पिटीशन फाईल की थी, जिसमें पिता का नाम खराब करने का आरोप लगाते हुऐ 101 करोड़ रुपए की मानहानी का दावा भी ठोका था।

मुश्ताक ने शाहरुख पर इस फिल्म के जरिए अपने पिता का नाम खराब करने का आरोप लगाया था। फिल्म की रिलीज और प्रमोशनल मटेरियल के जारी होने पर रोक की मांग की है। उनका दावा था कि फिल्म में लतीफ को गलत तरीके से पेश किया गया है। मुश्ताक का कहना था कि लतीफ को गुजरे हुए कई साल हो चुके हैं। आज उनका परिवार एक अच्छी और इज्जतदार जिंदगी जी रहा है। ऐसे में एक बार फिर उन लोगों का नाम जब लतीफ के नाम के साथ जो़ड़ा जा रहा है तो इससे उनकी परेशानियां और बढ़ रही हैं।

'अम्मा' के निधन पर कमल हासन का विवादित TWEET, लोगों में गुस्सा

दिलीप साहब की बिगड़ी तबीयत, लीलावती हॉस्पिटल में भर्ती

VIDEO KWK-5: वर्जिनिटी सवाल पर बोले सलमान, कुछ नहीं बदला, लेकिन...

'रईस' का ट्रेलर तो देख लिया, पढ़ें असली वाले 'डॉन लतीफ' की कहानी4 / 4

'रईस' का ट्रेलर तो देख लिया, पढ़ें असली वाले 'डॉन लतीफ' की कहानी