फोटो गैलरी

Hindi Newsaamir khan birthday special read the things that make him mr perfectionist

B'DY SPL: विवादों से लेकर 'Mr. परफेक्शनिस्ट' बनने तक आमिर की कहानी

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान 14 मार्च 2017 को 52 साल को हो गए हैं। बॉलीवुड पर 25 से भी ज्यादा सालों से राज कर रहे आमिर के पास मिस्टर परफेक्शनिस्ट का ताज है। जन्मदिन के खास मौके पर पढ़

लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 14 Mar 2017 07:06 AM

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान 14 मार्च 2017 को 52 साल को हो गए हैं। बॉलीवुड पर 25 से भी ज्यादा सालों से राज कर रहे आमिर के पास मिस्टर परफेक्शनिस्ट का ताज है। जन्मदिन के खास मौके पर पढ़िए उनके मिस्टर परफेक्शनिस्ट बनने की पूरी कहानी।

बतौर एक्टर आमिर की सबसे खास बातों में से एक ये है कि वो फिल्में कम करते हैं लेकिन उनकी एक फिल्म कई फिल्मों के बराबर होती है। फैंस साल भर उनकी फिल्म का इंतजार करते हैं। 

एक नजर आमिर के जन्म और उनकी फैमिली पर- आमिर का जन्म मुंबई में हुआ, उनके पिता का नाम ताहिर हुसैन और मां का नाम जीनत हुसैन है। आमिर के भाई का नाम फैजल खान, बहनों का नाम फरहत खान और निखत खान है। उनके पिता ताहिर हुसैन फिल्ममेकर निर्माता थे, उनके चाचा नासिर हुसैन निर्माता-‍निर्देशक थे।

आमिर के करियर की शुरुआत

B'DY SPL: विवादों से लेकर 'Mr. परफेक्शनिस्ट' बनने तक आमिर की कहानी1 / 4

B'DY SPL: विवादों से लेकर 'Mr. परफेक्शनिस्ट' बनने तक आमिर की कहानी

आमिर के करियर की शुरुआत

चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में किया काम- आमिर की पढ़ाई मुंबई में हुई, उन्होंने पहली बार चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में अपने पिता की प्रोडक्शन कंपनी की फिल्म 'यादों की बारात' में नजर आए थे। उसके 11 साल बाद आमिर फिल्म 'होली' में भी नजर आए, लेकिन इस फिल्म में भी किसी ने उनको नोटिस नहीं किया।

कब मिली शोहरत

आमिर को 1988 में रिलीज हुई फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’से शोहरत मिली। इस फिल्म ने आमिर को रातोंरात स्टार बना दिया। उन्हें इस फिल्म के लिए स्पेशल ज्यूरी अवॉर्ड मिला।

आगे की स्लाइड में आमिर की पर्सनल लाइफ और विवाद...

B'DY SPL: विवादों से लेकर 'Mr. परफेक्शनिस्ट' बनने तक आमिर की कहानी2 / 4

B'DY SPL: विवादों से लेकर 'Mr. परफेक्शनिस्ट' बनने तक आमिर की कहानी

आमिर की पर्सनल लाइफ

आमिर की पहली शादी रीना दत्ता से हुई, जिनसे उनके दो बच्चे हैं। बेटे का नाम जुनैद और बेटी का नाम इरा है। रीना दत्ता से तलाक होने के बाद उनकी शादी किरन राव से हुई।

आमिर की वो फिल्में, जिनसे वो बने मिस्टर परेफक्शनिस्ट

'कयामत से कयामत तक' के बाद आमिर की कई फिल्में आईं लेकिन बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं दिखा पाई। इसी बीच आमिर की फिल्म 'जो जीता वो सिकंदर' और माधुरी के साथ फिल्म 'दिल' ने उन्हें रोमांटिक हीरो बना दिया।

1996 में करिश्मा कपूर के साथ आई फिल्म 'राजा हिंदुस्तानी' ने बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी के झंडे गाड़ दिए। सलमान खान के साथ 'अंदाज अपना-अपना' जैसी कॉमेडी फिल्म हो या 'सरफरोश' हर रोल में आमिर फिट बैठने लगे। इसी के साथ वो मिस्टर परेफक्शनिस्ट के नाम से जाने जाने लगे। आमिर ने 'लगान', 'रंग दे बसंती', 'गजनी', 'धूम-3' 'पीके', 'दंगल' जैसी सुपरहिट फिल्में दी।

आगे की स्लाइडड में जब आमिर ने किया अवॉर्ड्स का बहिष्कार...

B'DY SPL: विवादों से लेकर 'Mr. परफेक्शनिस्ट' बनने तक आमिर की कहानी3 / 4

B'DY SPL: विवादों से लेकर 'Mr. परफेक्शनिस्ट' बनने तक आमिर की कहानी

अवॉर्ड्स का बहिष्कार

आमिर खान ने अवॉर्ड्स लेने से इनकार कर सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा था। बड़े-बड़े अवॉर्ड्स शो में जाने से इनकार करने वाले आमिर का आज भी यही सिलसिला है। आमिर अवॉर्ड्स शो में नहीं जाते हैं उनका कहना है कि वो अवॉर्ड्स में विश्वास नहीं रखते।

निजी जिंदगी में रहे विवाद

आमिर ने 1986 में 21 साल की उम्र में रीना से शादी कर ली थी, लेकिन उऩके घरवाले शादी के लिए तैयार नहीं थे। दुनिया की परवाह ना करते हुए दोनों ने साथ रहने का फैसला किया। बच्चे भी हुए, लेकिन उनकी शादी में कई उतार-चढ़ाव आए। आमिर का नाम कई लड़कियों के साथ जुड़ा जो रीना को पसंद नहीं आईं।

ब्रिटेन की पत्रकार से भी जुड़ा नाम

कई अखबारों में छपी खबरों के मुताबिक, आमिर का नाम ब्रिटेन की एक पत्रकार जेसिका के साथ जुड़ा था। मैग्जीन के मुताबिक, आमिर फिल्म 'गुलाम' के सेट पर पत्रकार जेसिका से मिले और दोनों लिव इन में रहने लगे। खबरें आईं, जेसिका ने आमिर की मर्जी के खिलाफ बच्चे को जन्म दिया और वो लंदन में रहती हैं। 

2002 में रीना ने आमिर खान से तलाक ले लिया। 2005 में आमिर ने किरण राव से शादी कर ली। किरण-आमिर का बेटा आजाद है।

BOX OFFICE: 1st वीकेंड में चढ़ा रंग 'बद्रीनाथ की दुल्हनिया' ने कमाए..

B'DY SPL: विवादों से लेकर 'Mr. परफेक्शनिस्ट' बनने तक आमिर की कहानी4 / 4

B'DY SPL: विवादों से लेकर 'Mr. परफेक्शनिस्ट' बनने तक आमिर की कहानी