फोटो गैलरी

Hindi NewsRead unknown facts about Raaj Kumar on his birthday

B'Day Special: पढ़ें राजकुमार के जन्मदिन पर उनसे जुड़े कुछ अनजाने किस्से

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के महानायक राजकुमार का आज जन्मदिन है। तो आइए याद करते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें। पेश हैं कुछ ऐसे किस्से, जो सही हैं या गलत, ये तो हम नहीं बता सकते, लेकिन बॉलीवुड में काफी...

B'Day Special:  पढ़ें राजकुमार के जन्मदिन पर उनसे जुड़े कुछ अनजाने किस्से
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 08 Oct 2015 01:21 PM
ऐप पर पढ़ें

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के महानायक राजकुमार का आज जन्मदिन है। तो आइए याद करते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें। पेश हैं कुछ ऐसे किस्से, जो सही हैं या गलत, ये तो हम नहीं बता सकते, लेकिन बॉलीवुड में काफी मशहूर हैं।

1. राजकुमार का जन्म पाकिस्तान के ब्लूचिस्तान प्रांत में आठ अक्टूबर 1926 को एक मध्यम वर्गीय कश्मीरी बाह्मण परिवार में हुआ था।

2. स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद राजकुमार मुंबई के माहिम पुलिस स्टेशन में बतौर सब इंस्पेक्टर काम करने लगे।

3. राजकुमार मुंबई के जिस थाने मे कार्यरत थे वहां अक्सर फिल्म उद्योग से जुड़े लोगों का आना-जाना लगा रहता था। एक बार एक फिल्म निर्माता वहां आए। उन्होंने राजकुमार से प्रभावित होकर उन्हें अभिनेता बनने की सलाह दी। राजकुमार को फिल्म निर्माता की बात काफी अच्छी लगी। इसके कुछ समय बाद राजकुमार ने अपनी नौकरी छोड़ दी और फिल्मों में बतौर अभिनेता बनने की ओर अपना रुख कर लिया।

4. फिल्म इंडस्ट्री में जो लोग राजकुमार के करीब थे उनके मुताबिक वो बेहद मुंहफट आदमी थे। जो दिल में आता था, उसे शब्दों का बाण बनाकर सामने वाले पर दाग देते थे। ये बात तो सोचते भी नहीं थे कि सामने वाले को इसका बुरा लगेगा या नहीं।

5.
एक पार्टी में संगीतकार बप्पी अक्खड़ राजकुमार से मिले। अपनी आदत के मुताबिक बप्पी ढेर सारे सोने से लदे हुए थे। बप्पी को राजकुमार ने ऊपर से नीचे देखा और फिर कहा वाह, शानदार। एक से एक गहने पहने हो, सिर्फ मंगलसूत्र की कमी रह गई है। बप्पी का मुंह खुला का खुला ही रह गया होगा।

6. जीनत अमान फिल्म इंडस्ट्री में फेमस हो गई थी। दम मारो दम गाना धूम मचा चुका था। फिल्म निर्माता अपनी फिल्म में जीनत को साइन करने के लिए मरे जा रहे थे। एक पार्टी में जीनत की मुलाकात राजकुमार से हुई। जीनत को लगा तारीफ के दो-चार शब्द राजकुमार जैसे कलाकार से सुनने को मिलेगी। जीनत को राजकुमार ने देखा और कहा कि तुम इतनी सुंदर हो, फिल्मों में कोशिश क्यों नहीं करती। अब ये बात सुनकर जीनत का क्या हाल हुआ होगा, समझा ही जा सकता है।

7. राजकुमार और गोविंदा एक फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। गोविंदा झकाझक शर्ट पहने हुए राजकुमार के साथ शूटिंग खत्म होने के बाद वक्त बिता रहे थे।। राजकुमार ने गोविंदा से कहा यार तुम्हारी शर्ट बहुत शानदार है। चीची इतने बड़े आर्टिस्ट की यह बात सुनकर बहुत खुश हो गए। उन्होंने कहा कि सर आपको यह शर्ट पसंद आ रही है तो आप रख लीजिए। राजकुमार ने गोविंदा से शर्ट ले ली। गोविंदा खुश हुए कि राजकुमार उनकी शर्ट पहनेंगे। दो दिन चीची ने देखा कि राजकुमार ने उस शर्ट का एक रुमाल बनवाकर अपनी जेब में रखा हुआ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें