फोटो गैलरी

Hindi News17 सीटों पर एक ही नाम वाले कई प्रत्याशी

17 सीटों पर एक ही नाम वाले कई प्रत्याशी

इस बार के दिल्ली विधानसभा चुनाव में 17 से ज्यादा ऐसी सीटें हैं, जहां मिलते-जुलते नाम वाले एक से ज्यादा प्रत्याशी मैदान में हैं। सबसे ज्यादा खतरा आम आदमी पार्टी महसूस कर रही है। पार्टी ने ऐसी 17 सीटों...

17 सीटों पर एक ही नाम वाले कई प्रत्याशी
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 25 Jan 2015 10:17 AM
ऐप पर पढ़ें

इस बार के दिल्ली विधानसभा चुनाव में 17 से ज्यादा ऐसी सीटें हैं, जहां मिलते-जुलते नाम वाले एक से ज्यादा प्रत्याशी मैदान में हैं। सबसे ज्यादा खतरा आम आदमी पार्टी महसूस कर रही है। पार्टी ने ऐसी 17 सीटों की पहचान की है, जहां उसके उम्मीदवार का हमनाम या उससे मिलते-जुलते नाम वाला प्रत्याशी निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़ रहा है।

पार्टी को डर है कि इससे मतदाता विभ्रम का शिकार हो सकता है। नांगलोई जाट विधानसभा पर आम आदमी पार्टी के रघुविन्दर शौकीन चुनाव मैदान में हैं तो इसी सीट पर एक और रघुविन्दर निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। मालवीय नगर विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सोमनाथ भारतीय चुनाव लड़ रहे हैं। इसी सीट से निर्दलीय प्रत्याशी सोमनाथ भी खड़े हैं।

इसी तरह से उत्तमनगर में पार्टी ने नरेश बाल्यान को उम्मीदवार बनाया है। उनके सामने एक और नरेश कुमार ताल ठोक रहे हैं। द्वारका सीट पर आदर्श शास्त्री के साथ-साथ आदर्श कुमार भी चुनाव मैदान में हैं। इसी तरह विकासपुरी में महेंद्र यादव को दो और महेंद्र यादव चुनावी चुनौती दे रहे हैं। सदर बाजार में सोमदत्त के सामने सोमदत्त, कालकाजी में अवतार सिंह कालकाजी के सामने अवतार सिंह लड़ रहे हैं।

टॉर्च, ब्रश, शटलकॉक और पेन से पार्टी सावधान: पिछले चुनाव में इस तरह के आरोप लगाए गए थे कि टॉर्च, ब्रश, शटलकॉक और पेन जैसे चुनाव चिह्नों से मतदाता उलझ गए थे। आप के लोगों का कहना था कि झाडम् समझकर कई लोगों ने इन चुनाव चिह्नों वाला बटन दबा दिया। उसके खाते के वोट किसी और को मिल गए। इसलिए इस बार इस तरह के चुनाव चिह्न वाले निर्दलीय उम्मीदवारों के प्रति लोगों को पहले से जागरुक बनाने की तैयारी आम आदमी पार्टी ने की है।

सबसे ज्यादा जनरैल सिंह

जरनैल सिंह नाम के कुल पांच प्रत्याशी इस बार चुनाव मैदान में हैं। राजौरी गार्डन से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी जरनैल सिंह मैदान में हैं। उनके अलावा दो और जरनैल सिंह भी इसी विधानसभा से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर भाग्य आजमा रहे हैं। इसी तरह तिलकनगर से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार जरनैल सिंह मैदान में है। उनके अलावा एक और जरनैल सिंह भी निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं।

‘आप’ ने डमी उम्मीदवार बताया
आम आदमी पार्टी की शिकायत है कि 70 में से 17 विधानसभा सीटों पर उसकी पार्टी के उम्मीदवार के खिलाफ इस तरह के प्रत्याशियों को उतारा गया है। पार्टी इन्हें डमी प्रत्याशी बता रही है। ‘आप’ के दिल्ली ईकाई के सह संयोजक दुर्गेश पाठक बताते हैं कि पार्टी की ओर से ऐसे डमी प्रत्याशियों के प्रति मतदाताओं को जागरुक किया जाएगा। ताकि, किसी तरह के उलझाव का शिकार होकर लोग अपना मत गलत जगह न डाल दें।

भाजपा-कांग्रेस प्रत्याशियों के भी हमनाम

आम आदमी पार्टी ही नहीं भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशियों के भी हमनाम या उनके नाम से मिलते-जुलते नाम वाले प्रत्याशी मैदान में हैं। मटिया महल से कांग्रेस के शोएब इकबाल के मुकाबले में सुएब अहमद और शोएब अहमद चुनाव मैदान में हैं। जबकि, मटियाला विधानसभा सीट पर भाजपा के उम्मीदवार राजेश गहलौत के साथ ही एक और राजेश भी अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

पिछले चुनाव में भी थी यही स्थिति

2013 में हुए विधानसभा चुनाव में भी इसी तरह की स्थिति देखने को मिली थी। तिलक नगर सीट पर दो जरनैल सिंह मैदान में थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें