फोटो गैलरी

Hindi Newsआप का घोषणापत्र जारी, कहा रखेंगे हर वर्ग का ख्याल

आप का घोषणापत्र जारी, कहा रखेंगे हर वर्ग का ख्याल

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली चुनावों के लिए अपने घोषणापत्र आज जारी किया। 'आप' के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि घोषणापत्र हमारे लिए पवित्र है, पार्टी के लिए गीता, कुरान, बाइबल और गुरुग्रंथ साहिब की...

आप का घोषणापत्र जारी, कहा रखेंगे हर वर्ग का ख्याल
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 01 Feb 2015 01:18 AM
ऐप पर पढ़ें

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली चुनावों के लिए अपने घोषणापत्र आज जारी किया। 'आप' के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि घोषणापत्र हमारे लिए पवित्र है, पार्टी के लिए गीता, कुरान, बाइबल और गुरुग्रंथ साहिब की तरह। आशीष खेतान के नेतृत्व में तैयार किये गए इस घोषणा पत्र के लिए हमने कई महीनों तक कड़ी मेहनत की है। हम हर वर्ग की भागीदारी चाहते हैं और सभी वर्गों की समस्याओं को ध्यान में रख रहे हैं। महिला सुरक्षा, बुजुर्गों के बारे में हमारा खास जोर है। महंगाई, रिश्वतखोरी, बच्चों की शिक्षा, युवाओं के लिए रोजगार और व्यापारियों को सुविधाएं देने पर हमारा जोर रहेगा। दिल्ली के हर वर्ग और हर धर्म को गर्व हो, ऐसी दिल्ली चाहते हैं।

आप के घोषणापत्र की खास बातें

1. सरकारी कामकाज- रिश्वतखोरी बंद करेंगे, एक हफ्ते के अंदर हेल्पलाइन नंबर शुरू करेंगे, जनलोकपाल बिल पास करेंगे, स्वराज का कानून पास करेंगे, दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाकर रहेंगे।

2. महिला सुरक्षा- पूरी दिल्ली में लगाएंगे सीसीटीवी कैमरे, हर बस में सुरक्षा गार्ड, होमगार्ड को पक्का करेंगे और बसों में तैनात करेंगे, पूरी दिल्ली को मुफ्त वाईफाई से जोड़ेंगे, हर महिला के मोबाइल फोन पर देंगे सुरक्षा बटन, वाईफाई के जरिए पुलिस को देगा सटीक लोकेशन, फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाएंगे।

3. महंगाई- बिजली के दाम आधे करेंगे, बिजली कंपनियों के ऑडिट तक सब्सिडी देंगे, 20 हजार पानी हर महीने मुफ्त देंगे, पांच साल में हर घर में पाइपलाइन बिछाएंगे, टैंकर माफियाओं पर लगाम लगाएंगे, 24 घंटे बिजली सप्लाई सुनिश्चित करेंगे, मुनाफे के लिए दूसरे राज्यों को बिजली बेचने पर रोक लगाएंगे, दिल्ली को रोजगार का केंद्र बनाएंगे।

4. बुजुर्ग- बुजुर्गों के इलाज की सुविधा, इलाज की जिम्मेदारी सरकार की होगी।

5. सरकारी अधिकारी-रिटायरमेंट की उम्र 60 से 58 साल नहीं होने देंगे, केंद्रीय कर्मचारियों की उम्र घटाने की कोशिश की तो आप करेगी विरोध, स्पेशल हाउसिंग स्कीम लाएंगे, कैशलेश मेडिकल स्कीम शुरू करेंगे।

6. शिक्षा- प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर रोक लगाएंगे, पांच साल में सरकारी स्कूलों को प्राइवेट स्कूलों से बेहतर बनाएंगे, खेलने-कूदने के लिए पार्क खाली कराएंगे, ट्रेनिंग के लिए सेंटर खोलेंगे, सरकारी स्कूलों में 12वीं क्लास तक शिक्षा मुफ्त, नए कॉलेजों खोले जाएंगे, अभी कॉलेजों में एक लाख सीटें, 5 साल में ढाई लाख सीटें करेंगे।

7. युवा- ट्रेनिंग सेंटर खोलेंगे, एंटरप्रियनियरशिप की तर्ज पर प्रशिक्षण, एजुकेशन लोन लेने की प्रक्रिया सरल बनाएंगे, सरकार देगी गारंटी, तय समय में बच्चे लोन नहीं चुका पाते तो सरकार चुकाएगी, बाद में सरकार बच्चों से पैसे लेना जारी रखेगी।

8. सौर ऊर्जा- धीरे-धीरे दिल्ली को सोलर एनर्जी की ओर लेकर जाएंगे, हर आरडब्लूए में सोलर पैनल लगाएंगे, सब्सिडी देंगे।

9. यमुना- यमुना के दोनों तटों पर छोटी-छोटी झील बनाएंगे, इंडस्ट्रियल वेस्ट और अनट्रीटेड सीवेज गिराना बंद करेंगे, पानी को कंजर्व करेंगे, पानी के लिए दूसरे राज्यों के आगे हाथ फैलाना बंद करेंगे, रेन वॉटर हारवेस्टिंग पर जोर, 5 साल में हर घर में पानी की पाइप लाइन पहुचाएंगे।

10. स्वास्थ्य- सरकारी अस्पतालों का प्रशासन सुधारेंगे, डॉक्टर्स को सम्मानित करेंगे, सुरक्षा देंगे, जेनेरिक दवाइयों को बढ़ावा देंगे, 900 हेल्थ सेंटर खोलेंगे।

11. दिल्ली देहात- गांवों को बराबर का हक देंगे, लैंड एक्ट के तहत किए गए केस वापस लेंगे, बसों और मेट्रो के जरिए गांवों को जोड़ेंगे, जमीन लेकर कॉलेज और स्टेडियम खोलेंगे।

12. दिल्ली में वैट का रेट सबसे कम करेंगे, जिससे महंगाई कम होगी और टैक्स चोरी भी नहीं होगी।

13. दिल्ली को कारोबार का हब बनाएंगे, व्यापारियों को मान-सम्मान मिलेगा, व्यापार करने की आजादी मिलेगी।

14. ऑटोवालों की समस्या दूर करेंगे, नए स्टैंड बनाएंगे, हर साल किराए की समीक्षा करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें