फोटो गैलरी

Hindi Newsअब ये होगा आपके बच्चे का ट्यूटर, ऐसे होंगे Maths के सवाल हल

अब ये होगा आपके बच्चे का ट्यूटर, ऐसे होंगे Maths के सवाल हल

स्टूडेंट्स को अब एल्जेब्रा के सवालों से डरने की जरूरत नहीं है। वे इन्हें स्मार्टफोन के एप से आसानी से हल कर सकते हैं। एक नई कृत्रिम बुद्धिमता (एआई) एप के जरिये आप एल्जेब्रा (बीजगणित) के सवालों का...

अब ये होगा आपके बच्चे का ट्यूटर, ऐसे होंगे Maths के सवाल हल
एजेंसीMon, 23 Jan 2017 07:32 PM
ऐप पर पढ़ें

स्टूडेंट्स को अब एल्जेब्रा के सवालों से डरने की जरूरत नहीं है। वे इन्हें स्मार्टफोन के एप से आसानी से हल कर सकते हैं। एक नई कृत्रिम बुद्धिमता (एआई) एप के जरिये आप एल्जेब्रा (बीजगणित) के सवालों का चरण-दर-चरण समाधान कर सकते हैं।

रीड्स एप का निर्माण अमेरिका के स्टार्टअप सॉकरेटिक के इंजीनियरों ने किया है। इसमें एक भारतीय इंजीनियर भी शामिल है। सॉकरेटिक में इंजीनियरों के प्रमुख श्रेयांस भंसाली ने कहा,  हम विद्यार्थियों के समक्ष गणित विषय को लेकर आने वाली समस्याओं के बारे में अक्सर सुनते हैं। हर छात्र को कुछ साल के लिए गणित पढ़ना ही होता है। ऐसे में माता-पिता और दोस्तों के लिए भी उनकी मदद कर पाना काफी मुश्किल हो जाता है। 

उन्होंने कहा, हम एक ऐसे एप का निमार्ण करना चाहते थे जो छात्रों की परेशानियों में उनका साथ दे और उन्हें हल मुहैया कराए। भंसाली ने कहा,  हम उसी तरह का अनुभव देना चाहते हैं जैसा कि एक शिक्षक के साथ पढ़ने पर आपको मिलता है़, सिवाय इसके कि यह मुफ्त है और आपके फोन में है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें