फोटो गैलरी

Hindi Newsनर्सरी एडमिशन: केजी के आवेदन को नर्सरी में नहीं ले रहे

नर्सरी एडमिशन: केजी के आवेदन को नर्सरी में नहीं ले रहे

नर्सरी दाखिले के लिए अधिकतम आयु का नियम रद्द होने से एक तकनीकी पेच फंस गया है। चार साल से अधिक आयु वाले जिन बच्चों ने केजी में आवेदन कराया था स्कूल अब उनका नर्सरी के लिए आवेदन स्वीकार नहीं कर रहे...

नर्सरी एडमिशन: केजी के आवेदन को नर्सरी में नहीं ले रहे
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 09 Feb 2016 02:53 PM
ऐप पर पढ़ें

नर्सरी दाखिले के लिए अधिकतम आयु का नियम रद्द होने से एक तकनीकी पेच फंस गया है। चार साल से अधिक आयु वाले जिन बच्चों ने केजी में आवेदन कराया था स्कूल अब उनका नर्सरी के लिए आवेदन स्वीकार नहीं कर रहे हैं। ऐसे में कई बच्चे सीट पाने से वंचित हो जाएंगे।हाईकोर्ट के आदेश के बाद जब अभिभावकों ने नर्सरी की सीट के लिए पंजीकरण कराया तो स्कूलों ने आवेदन से साफ मना कर दिया।

इतना ही नहीं, जिन अभिभावकों ने ऑनलाइन आवेदन किया था उनकी जानकारी ऑनलाइन सिस्टम नहीं ले रहा था। वहीं, एडमिशन नर्सरी डॉट कॉम के सुमित वोहरा कहते हैं कि सरकार को ऐसे अभिभावकों के बच्चों के लिए नया आदेश जारी करना चाहिए, क्योंकि इनकी संख्या हजारों में है। बता दें कि पिछले महीने दिल्ली सरकार ने इस वर्ष के दाखिले के लिए बच्चे की अधिकतम उम्र चार साल तय की थी।

नियम बनाया गया था कि बच्चे की आयु 31 मार्च 2016 तक चार साल से एक भी दिन ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसके बाद सैकड़ों अभिभावकों ने विरोध जताया था। इन बच्चों को बिना नर्सरी सीधे केजी कक्षा में आवेदन की छूट दी गई थी। केजी में आवेदन केवल उन स्कूलों में हो सकता था जहां केजी कक्षा से ही पढ़ाई शुरू होती है। बहरहाल, अब ऐसे सभी अभिभावक परेशान हैं।

आवेदन का अंतिम मौका
मंगलवार नर्सरी के लिए फॉर्म भरने का अंतिम दिन है। सामान्य व ईडब्ल्यूएस के अभिभावक ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से शाम चार बजे तक पंजीकरण करा सकते हैं। दूसरी ओर, अभिभावक संघ समय बढ़ाने की मांग कर रहा है। संघ का कहना है कि रविवार होने के चलते कायदे से फॉर्म भरने के लिए पूरा समय नहीं मिल पाया। 12 फरवरी तक का समय देना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें