फोटो गैलरी

Hindi News12वीं के बाद नौकरी करके पाना चाहते हैं बढ़िया सैलरी तो करें 4 कोर्स

12वीं के बाद नौकरी करके पाना चाहते हैं बढ़िया सैलरी तो करें 4 कोर्स

जैसे ही कोई स्टूडेंट बारहवीं पास करता है तो उसे सलाह मिलने का दौर शुरू हो जाता है। यह बात सही है कि हमारे अनुभवी लोगों से हमें अच्छी ही सलाह मिलें। अच्छा करियर बनाने के लिए कई बातों पर ध्यान देन

लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 22 Dec 2016 07:02 AM

जैसे ही कोई स्टूडेंट बारहवीं पास करता है तो उसे सलाह मिलने का दौर शुरू हो जाता है। यह बात सही है कि हमारे अनुभवी लोगों से हमें अच्छी ही सलाह मिलें। अच्छा करियर बनाने के लिए कई बातों पर ध्यान देना जरूरी है, मसलन सैलरी, उस सेक्टर में ग्रोथ है या नहीं और आपकी जॉब की सिक्योरिटी है या नहीं जैसी कई बातें। इससे भी जरूरी बात है कि आपको उस काम में दिलचस्पी जरूर होनी चाहिए। 12वीं के बाद आप कई प्रोफेशनल कोर्स कर सकते हैं। लेकिन हम आपके लिए 4 ऐसे कोर्स चुनकर लाएं हैं जिन्हें करके आपको अच्छी सैलरी के साथ अच्छा ग्रोथ भी मिलेगा। आगे की स्लाइडों में पढ़ें इन कोर्सेज के बारे में :

12वीं के बाद नौकरी करके पाना चाहते हैं बढ़िया सैलरी तो करें 4 कोर्स1 / 5

12वीं के बाद नौकरी करके पाना चाहते हैं बढ़िया सैलरी तो करें 4 कोर्स

चार्टेड अकाउंटेंट: चार्टेड अकाउंटेंट (सीए) बनने के लिए कॉमर्स स्टूडेंट को तीन लेवल से होकर गुजरना पड़ता है। इसके लिए सबसे पहले सीपीटी यानी कॉमन प्रोफेशिएंसी टेस्ट करना पड़ता है। इसके बाद आईपीसीसी और फिर फाइनल एग्जामिनेशन पास करनी होती है। एक बार अगर आप सीए का एग्जाम पास कर लेते हैं तो आपको नौकरी करने पर अच्छी सैलरी ऑफर की जाती है। इस कोर्स को करने के बाद सालाना 21 लाख का सैलरी पैकेज मिल सकता है।

12वीं के बाद नौकरी करके पाना चाहते हैं बढ़िया सैलरी तो करें 4 कोर्स2 / 5

12वीं के बाद नौकरी करके पाना चाहते हैं बढ़िया सैलरी तो करें 4 कोर्स

फैशन डिजाइनिंग: अगर आपमें क्रिएटिविटी कूट-कूट के भरी है तो आप फैशन डिजाइनर का कोर्स कर सकते हैं। शुरू में आप नौकरी कर सकते हैं लेकिन बाद में आप अपना बिजनेस भी कर सकते हैं। दोनों में ही काफी कमाई है। फैशन डिजाइनिंग के लिए बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग, बैचलर इन एक्सेसरीज डिजाइनिंग, बैचलर इन लैदर डिजाइनिंग, फैशन कम्यूनिकेशन जैसे कोर्स कर सकते हैं। इसमें सैलरी पैकेज सालाना चार लाख तक हो सकता है।

12वीं के बाद नौकरी करके पाना चाहते हैं बढ़िया सैलरी तो करें 4 कोर्स3 / 5

12वीं के बाद नौकरी करके पाना चाहते हैं बढ़िया सैलरी तो करें 4 कोर्स

बीएससी इन मैकेनिकल और मरीन इंजीनियरिंग: अगर रोमांच और घूमना फिरना पसंद है तो आप मर्चेंट नैवी में जा सकते हैं । इसके लिए बीएससी इन मैकेनिकल और मरीन इंजीनियरिंग करना होगा। मरीन इंजीनियर का कार्य पोत या जहाज की मरम्मत करना तथा उसकी देख-रेख करना होता है। आजकल के आधुनिक जहाज नवीनतम तकनीक और उपकरणों का प्रयोग करते हैं। समुद्री इंजीनियर को इन नवीनतम उपकरणों को समझना होता है।एक जूनियर इंजीनियर को औसत 70,000 रुपये प्रतिमाह मिल सकते हैं। इसके बाद जितनी ज्यादा रैंक पर आप जाएंगे आपकी सैलरी बढ़ती जाएगी। 

12वीं के बाद नौकरी करके पाना चाहते हैं बढ़िया सैलरी तो करें 4 कोर्स4 / 5

12वीं के बाद नौकरी करके पाना चाहते हैं बढ़िया सैलरी तो करें 4 कोर्स

बीएससी और एमएससी इन कंप्यूटर साइंस: तकनीकी क्षेत्र का सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग भी एक करियर के लिए अच्छा ऑप्शन है। इस सेक्टर में जॉब सिक्योरिटी काफी है। आईटी में सॉप्टवेयर इंजीनियर को 5-6 लाख सालाना का पैकेज तो 10-20 साल के अनुभवी लोगों को 22 लाख तक का सालाना पैकेज मिलता है।

मोदी सरकार का आदेश, Free हो डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए IMPS और NEFT

खुशखबरी! 7112 पदों पर निकली हैं सरकारी नौकरियां, UP में हैं 5871

Alert! जल्द ही इन लोगों के लिए LPG सब्सिडी पर लगेगी रोक

Flipkart पर सिर्फ 1999 रुपए में खरीदिए 12000 वाला Lenovo स्मार्टफोन!

12वीं के बाद नौकरी करके पाना चाहते हैं बढ़िया सैलरी तो करें 4 कोर्स5 / 5

12वीं के बाद नौकरी करके पाना चाहते हैं बढ़िया सैलरी तो करें 4 कोर्स