class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कहीं जॉब सर्च करने में आप भी तो नहीं कर रहे ये 5 गलतियां

कहीं जॉब सर्च करने में आप भी तो नहीं कर रहे ये 5 गलतियां

जॉब ढूंढ़ते हुए हम अकसर कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं। हमारी ये छोटी-छोटी गलतियां हमें एक अच्छी जॉब पाने से कई कदम दूर ले जाती हैं। आज हम आपको बताएंगे ऐसी ही गलतियों के बारे में जो अकसर आप ज़ॉब्स को ढ़ञते समय करते हैं। 

टारगेट का न होना: जॉब को सर्च करना चाहते हैं और आपको पता नहीं है कि आपको किस एरिया में जॉब चाहिए तो सबसे पहले अपनी प्राथमिकताएं निश्चित करें और अपनी योग्यता के अनुसार ही उसी एरिया में जॉब सर्च करें। किसी भी जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले इस बात का भी ध्यान रखें कि ये प्रोफाइल आपको सूट करेगा या नहीं।

बिना किसी दिशा के जॉब साइट को फॉलो करना: आपको कई जगह हजारों जॉब साइट दिखाई देंगी लेकिन आपको हजारों वेबसाइटों में कुछ का चयन करना है और उसमें अपने लिए सही जॉब की तलाश करनी है। अपने हिसाब से 3-4 साइटों को फॉलो करें और जो जॉब्स सही लगें उसके लिए आप फौरन अप्लाई कर दें।

जॉब्स से जुड़ी हर खबर पढ़ें इस क्लिक पर

हाथ पर हाथ रखकर बैठना: अगर आप नौकरी पाना चाहते हैं तो हाथ पर हाथ रखकर बैठना छोड़ दें। अपने नेटवर्क का अच्छे से अच्छा इस्तेमाल करें। प्रोफाइल अपडेट करें सोशल मीडिया से लेकर अपने दोस्तों मित्रों के संपर्क में रहें। अगर कंपनियों ने अपने यहां रिक्तियों की सूचना जारी नहीं की तब भी अपना रिज्यूमे और कवर लैटर उन्हें मेल कर दें।  

नेटवर्क नहीं बनाना: जॉब पाने के लिए सबसे पहले जरूरी है एक पॉवरफुल नेटवर्क। नेटवर्क में न केवल आपके नए संपर्क बनते हैं बल्कि इनसे आपको नए-नए अवसरों का भी पता चलता है। इसके अलावा पहले के संपर्क के लोगों को भी लगातार कॉल करते रहें और उनसे जॉब के बारे में सूचना लेते रहें। पता नहीं कौन सा कॉन्टेक्ट आपके काम आ जाए। 

फॉलो नहीं करना: अगर आप जॉब ऑफर को देखतेह हुए अपना रिज्यूमे भेज देते हैं तो रिज्यूमे भेजने के बाद उसे फॉलो करना न भूलें। एक बार रिज्यूमे भेजने के बाद अपने एप्लीकेशन स्टेट्स को लगातार फॉलो करते रहें। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:5 mistakes done in job search proccess