फोटो गैलरी

Hindi Newsईशान उदय स्कॉलरशिप

ईशान उदय स्कॉलरशिप

आवेदन की अंतिम तिथि 10 फरवरी, 2015 उत्तर-पूर्वी राज्यों के युवाओं के लिए शिक्षा के क्षेत्र में उपलब्ध संभावनाओं को विस्तार प्रदान करने और स्कूली शिक्षा के दौरान ही उन्हें उच्च शिक्षा के लिए कदम...

ईशान उदय स्कॉलरशिप
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 28 Jan 2015 01:25 PM
ऐप पर पढ़ें

आवेदन की अंतिम तिथि
10 फरवरी, 2015
उत्तर-पूर्वी राज्यों के युवाओं के लिए शिक्षा के क्षेत्र में उपलब्ध संभावनाओं को विस्तार प्रदान करने और स्कूली शिक्षा के दौरान ही उन्हें उच्च शिक्षा के लिए कदम बढ़ाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय ने ईशान उदय नामक विशेष स्कॉलरशिप स्कीम की शुरुआत की है। मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय व विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी की ओर से प्रदान की जाने वाली इस स्कॉलरशिप स्कीम के अन्तर्गत सीधे-सीधे उत्तर-पूर्व के राज्यों के युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए जरूरी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके लिए युवा का प्रतिभावान होना और उसे आर्थिक रूप से पिछड़े परिवार से जुड़ा होना चाहिए।

सामान्य योग्यता- इस स्कॉलरशिप को पाने के इच्छुक आवेदक को उत्तर-पूर्व के राज्य से संबंधित होना चाहिए। आवेदक को उत्तर-पूर्व में अपनी बारहवीं की पढ़ाई पूरी किया होना जरूरी है। इसके लिए बोर्ड सीबीएसई, आईसीएससी व एनआईओएस कोई भी हो सकता है। इसके अलावा आवेदक की पारिवारिक आय साढे़ चार लाख वार्षिक से अधिक नहीं होनी चाहिए।

किन पाठय़क्रमों के लिए-  स्कॉलरशिप के लिए आवेदक का यूजीसी से मान्यताप्राप्त किसी भी विश्वविद्यालय से सामान्य डिग्री, तकनीकी व प्रोफेशनल कोर्स में पंजीकृत होना जरूरी है। प्रोफेशनल कोर्स में मेडिकल व पेरा-मेडिकल कोर्स भी शामिल हैं। आवेदक का उत्तर-पूर्व का निवासी होना अनिवार्य है। अध्ययन के स्तर पर वो चाहे उत्तर-पूर्व के किसी संस्थान में पढ़ रहा हो या फिर देश के अन्य किसी संस्थान में। ओपन यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को इस स्कॉलरशिप का लाभ नहीं मिलेगा। इसी तरह ऐसे छात्र, जो मैनेजमेंट कोटा के अन्तर्गत दाखिला लिए होंगे, उन्हें भी इस स्कॉलरशिप की राहत प्रदान नहीं की जाएगी। डिप्लोमा पाठय़क्रमों के लिए भी ये स्कॉलरशिप छात्रों को नहीं दी जाएगी।

स्कॉलरशिप की अवधि व संख्या- यूजीसी की ओर से इस स्कॉलरशिप के माध्यम से 10 हजार छात्रों को पढ़ाई जारी रखने के लिए राहत प्रदान की जाएगी। यदि आवेदकों की संख्या इससे ज्यादा होगी तो उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। ये मेरिट लिस्ट आवेदकों को 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। स्कॉलरशिप पाठय़क्रम के आधार पर निर्धारित होती है। डिग्री कोर्स में मिलने वाली स्कॉलरशिप को विद्यार्थी के प्रदर्शन के आधार पर आगे बढमया जाएगा और इसके लिए उसके प्रदर्शन, हाजिरी आदि को आधार बनाया जाएगा।

मिलने वाली सहायता- स्कॉलरशिप स्कीम के अन्तर्गत चुने जाने वाले विद्यार्थियों को सामान्य डिग्री कोर्स करने पर 3500 रुपए प्रतिमाह और तकनीकी व प्रोफेशनल कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को 5000 रुपए प्रतिमाह की मदद प्रदान की जाती है।

आवेदन व जानकारी के लिए संपर्क करें: ईशान उदय स्कॉलरशिप स्कीम के माध्यम से आर्थिक राहत पाने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा यूजीसी ने अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध कराई है। आवेदन व स्कॉलरशिप से जुड़ी जानकारी के लिए यूजीसी की वेबसाइट पर लॉगइन किया जा सकता है। वेबसाइट www.ugc.ac.in  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें