फोटो गैलरी

Hindi Newsअध्ययन के लिए जाएं इजराइल

अध्ययन के लिए जाएं इजराइल

शिक्षा के क्षेत्र में लगातार बदलाव जारी है। हर रोज कुछ नया देखने को मिलता है, फिर चाहे बात अर्थशास्त्र की हो या कृषि क्षेत्र की। कुछ नया करने की इच्छा रखने वाले युवाओं, खास तौर पर भारतीय युवाओं के...

अध्ययन के लिए जाएं इजराइल
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 14 Oct 2014 01:29 PM
ऐप पर पढ़ें

शिक्षा के क्षेत्र में लगातार बदलाव जारी है। हर रोज कुछ नया देखने को मिलता है, फिर चाहे बात अर्थशास्त्र की हो या कृषि क्षेत्र की। कुछ नया करने की इच्छा रखने वाले युवाओं, खास तौर पर भारतीय युवाओं के लिए इजराइल सरकार अपने यहां अध्ययन का अवसर उपलब्ध कराती है। इजराइल सरकार की ओर से मिलने वाली इस सुविधा के माध्यम से भारतीय युवाओं को यहां के उच्च शिक्षण संस्थानों में रिसर्च व विशेषज्ञता पाने का मौका दिया जाता है।

आयु सीमा: इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं है। जो भी निर्धारित विषयों में अध्ययन का इच्छुक है, वह इसके लिए आवेदन कर सकता है।

शैक्षणिक योग्यता: आवेदक जिस भी विषय में रिसर्च या विशेषज्ञता हासिल करना चाहता है, उसमें उसका कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ मास्टर्स डिग्री प्राप्त होना जरूरी है। एग्रीकल्चर, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी, एन्वायरमेंटल स्टडीज में 55 फीसदी व उससे अधिक अंक स्कॉलरशिप के लिए पर्याप्त हैं। हालांकि मास्टर्स डिग्री 28 नवंबर, 2014 तक प्राप्त हो चुकी होनी चाहिए। इसके अलावा आवेदक को इजराइल के उस विश्वविद्यालय व शिक्षण संस्थान की ओर से निर्धारित शैक्षणिक योग्यता को भी पूरा करना होता है, जहां वो रिसर्च के लिए जाना चाहता है।

भाषागत योग्यता: इजराइल सरकार की ओर से दी जाने वाली इस स्कॉलरशिप को पाने वाले विद्यार्थियों को अंग्रेजी या हिब्रू भाषा का ज्ञान होने का प्रमाण भी पेश करना होता है।

मिलने वाली सहायता - स्कॉलरशिप के अन्तर्गत मिलने वाली सहायता व इसके नियमों का निर्धारण इजराइल सरकार की ओर से हर साल बजट के अनुसार किया जाता है। स्कॉलरशिप के तहत मिलने वाली सहायता में चुने गए विद्यार्थियों की हेल्थ इंश्योरेंस व ट्यूशन फीस भी शामिल रहती है। मासिक खर्च की बात करें तो ये आठ माह के लिए प्रदान किया जाता है। स्कॉलरशिप के लिए जाने वाले भारतीय विद्यार्थियों को  रहने का खर्च, यातायात का खर्च आदि का इंतजाम खुद ही करना होता है। स्कॉलरशिप सिर्फ विश्वविद्यालय स्तर पर प्रदान की जाएगी और रिसर्च प्रोग्राम की मंजूरी इजराइल सरकार व मंत्रालय से मिलेगी।

आवेदन प्रक्रिया
स्कॉलरशिप पाने के इच्छुक आवेदकों को इजराइल सरकार की ओर से निर्धारित आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से ही आवेदन करना होगा। जिस विषय में आप अध्ययन, रिसर्च या फिर विशेषज्ञता के लिए काम करना चाहते हैं, उसकी जानकारी आवेदन के समय देनी होगी। नवीनतम बायोडाटा, कम से कम दो शिक्षक या प्रोफेसरों  के रेकमंडेशन लेटर/आवेदक के पास उपलब्ध डिग्री व सर्टिफिकेट की सत्यापित कापी के साथ स्कॉलरशिप पाने के इच्छुकों को ऑनलाइन आवेदन ही करना होगा। अधिक जानकारी व ऑनलाइन आवेदन के लिए लॉगइन करें  mhrd.gov.in  

किन विषयों के लिए मिलेगी
ये स्कॉलरशिप मुख्य तौर पर मौजूदा शिक्षा
व्यवस्था में कुछ नया करने के लिए दी जाती है, जिसके अन्तर्गत हिब्रू भाषा और साहित्य, मिडल ईस्ट स्टडीज, यहूदी समाज का इतिहास, इकोनॉमिक्स, एग्रीकल्चर, बिजनेस मैनेजमेंट, मास कम्युनिकेशन, एन्वायर्नमेंट स्टडीज, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और बायो टेक्नोलॉजी विषयों को शामिल किया गया है। कुल स्कॉलरशिप की संख्या 7 है, जिसमें से दो हिब्रू भाषा के लिए प्रदान की जाएंगी और शेष अन्य विषयों के लिए।

आवेदन की अंतिम तिथि
28 नवंबर, 2014

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें