फोटो गैलरी

Hindi Newsस्वास्थ्य सेवा प्रबंधन में बेहतर प्रशिक्षण के लिएआईआईएचएमआर

स्वास्थ्य सेवा प्रबंधन में बेहतर प्रशिक्षण के लिएआईआईएचएमआर

स्वास्थ्य सेवा एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें बदलाव काफी तेजी से होते हैं। शायद इसीलिए स्वास्थ्य सेवा प्रबंधन को ऐसे काबिल लोगों की जरूरत होती है जो इन बदलावों का प्रबंधन कर सकें। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ...

स्वास्थ्य सेवा प्रबंधन में बेहतर प्रशिक्षण के लिएआईआईएचएमआर
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 16 Jul 2014 12:05 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वास्थ्य सेवा एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें बदलाव काफी तेजी से होते हैं। शायद इसीलिए स्वास्थ्य सेवा प्रबंधन को ऐसे काबिल लोगों की जरूरत होती है जो इन बदलावों का प्रबंधन कर सकें। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मैनेजमेंट रिसर्च (आईआईएचएमआर) छात्रों को प्रबंधन के लिए तैयार करता है। 1984 में स्थापित यह संस्था स्वास्थ्य के क्षेत्र में  मैनेजमेंट रिसर्च, शिक्षा और प्रशिक्षण पर खास ध्यान देता है।

जनस्वास्थ्य, स्वास्थ्य प्रबंधन, अस्पताल प्रबंधन, हेल्थकेयर आईटी इस संस्थान के मुख्य बिंदु हैं। आईआईएचएमआर-जयपुर प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा पर आधारित जिला स्वास्थ्य निकाय के मामले में एक सहयोगी संस्थान है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रलय ने भी इस संस्था को छात्रों के प्रशिक्षण में एक श्रेष्ठ संस्था माना है।

आईआईएचएमआर के कैंपस बंग्लुरु, दिल्ली और जयपुर में स्थित हैं। यहां स्वास्थ्य प्रबंधन में  कोर्स हैं, साथ ही अस्पताल और स्वास्थ्य प्रबंधन, फार्मास्युटिकल प्रबंधन, स्वास्थ्य सूचना प्रोद्यौगिकी प्रबंधन और ग्रामीण प्रबंधन में पोस्टग्रेजुएट कार्यक्रम भी हैं।

आईआईएचएमआर ने भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रलय, कई राज्यों के स्वास्थ्य विभाग, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के अलावा यूनाइटेड नेशन्स की संस्थाएं- डब्ल्यू एच ओ, यूनिसेफ, वर्ल्ड बैंक, फोर्ड फाउंडेशन आदि के साथ मिल कर काम भी किया है। यह पहली संस्था है, जिसने अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना के सहयोग से विकासशील देशों को एमपीएच प्रदान किया है।

इन्हीं उपलब्धियों की वजह से आईआईएचएमआर-जयपुर अब एक यूनिवर्सिटी के रूप में तब्दील हो चुका है। आईआईएचएमआर के पास ग्रेजुएट छात्रों को 100 प्रतिशत प्लेसमेंट देने का रिकॉर्ड है। प्रबंधन के क्षेत्र में दिल्चस्पी रखने वाला कोई भी छात्र (चाहे वह किसी भी विषय में ग्रेजुएट हो) हेल्थकेयर मैनेजमेंट या हॉस्पिटल मैनेजमेंट को विषय के तौर पर चुन सकता है। यहां किसी भी विषय में ग्रेजुएट छात्रों को हेल्थकेयर मैनेजर बनने का बराबर मौका दिया जाता है। संस्थान के 17 वर्षो के इतिहास में छात्र कई स्वास्थ्य सेवा संस्थाओं और मेडिकल यूनिवर्सिटी में बतौर सीईओ नियुक्त हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें