फोटो गैलरी

Hindi Newsहर कोर्स में पर्यावरण का अध्ययन अनिवार्य

हर कोर्स में पर्यावरण का अध्ययन अनिवार्य

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक के हर कोर्स के छात्र पर्यावरण अध्ययन विषय अनिवार्य रूप से पढ़ेंगे। यह 100 अंकों का विषय है। इसके तहत 25 अंकों का परियोजना कार्य और 75 अंकों की लिखित परीक्षा...

हर कोर्स में पर्यावरण का अध्ययन अनिवार्य
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 29 Oct 2014 11:19 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक के हर कोर्स के छात्र पर्यावरण अध्ययन विषय अनिवार्य रूप से पढ़ेंगे। यह 100 अंकों का विषय है। इसके तहत 25 अंकों का परियोजना कार्य और 75 अंकों की लिखित परीक्षा होगी।

परीक्षा विभाग के डीन प्रो. रूप लाल ने बताया कि कोर्स के पहले वर्ष में इसे पढ़ना अनिवार्य है। छात्र चाहें तो पहले सेमेस्टर में या फिर दूसरे सेमेस्टर में इसे पढ़ सकते हैं। इस विषय को पढ़ाने की जिम्मेदारी कॉलेज पर होगी।

25 अंकों का परियोजना कार्य और 75 अंकों की लिखित परीक्षा के अलावा 50 अंकों के निबंध से संबंधित वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे। उन्होंने बताया कि यह विषय छात्र हिन्दी या अंग्रेजी दोनों में से किसी भी माध्यम में पढ़ सकेंगे और परीक्षा दे सकेंगे। छात्रों को इसका चयन करना होगा। इसके अलावा डीयू ने साफ किया है कि इस विषय को कॉलेज स्तर पर पढ़ाया जाएगा। पढ़ाने की जिम्मेदारी कॉलेजों की होगी। कॉलेज स्तर पर ही अंकों की जांच की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें