फोटो गैलरी

Hindi Newsअपना नजरिया बिल्कुल स्पष्ट रखें

अपना नजरिया बिल्कुल स्पष्ट रखें

रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि  22 नवंबर 2014 परीक्षा की तिथि 04 जनवरी 2015 किसी भी नामी-गिरामी संस्थान से एमबीए करने का सपना तभी पूरा हो पाता है, जब प्रवेश परीक्षाओं में सफलता हासिल की जाए।...

अपना नजरिया बिल्कुल स्पष्ट रखें
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 26 Aug 2014 02:49 PM
ऐप पर पढ़ें

रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 
22 नवंबर 2014
परीक्षा की तिथि
04 जनवरी 2015
किसी भी नामी-गिरामी संस्थान से एमबीए करने का सपना तभी पूरा हो पाता है, जब प्रवेश परीक्षाओं में सफलता हासिल की जाए। इन्हीं प्रवेश परीक्षाओं में से एक महत्वपूर्ण परीक्षा जैट (जेवियर एप्टीटय़ूड टेस्ट) भी है। जैट का आयोजन एक्सएलआरआई (जेवियर लेबर रिसर्च इंस्टीटय़ूट) जमशेदपुर द्वारा किया जाता है। इसके तहत 100 से ज्यादा बिजनेस स्कूलों अथवा संस्थानों को शामिल किया गया है। कैट के बाद आयोजित होने वाली यह सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा है, लेकिन इसका स्वरूप कैट से बिल्कुल अलग होता है। इसकी भी कटऑफ 90 परसेंटाइल अथवा उसके ऊपर तक पहुंचती है। इसके स्कोर की वेलिडिटी उस साल के एकेडमिक ईयर के लिए होती है। जैट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया ऑनलाइन है, जबकि परीक्षा पेपर-पेंसिल बेस्ड है। आवेदन प्रक्रिया 12 अगस्त से प्रारम्भ हो चुकी है।

ग्रेजुएशन के बाद खुलेगी राह
जैट के लिए वही छात्र योग्य हैं, जिन्होंने अपना ग्रेजुएशन पूरा कर लिया है, हालांकि इसमें स्ट्रीम संबंधी कोई बाध्यता नहीं रखी गई है। ग्रेजुएशन अंतिम वर्ष की परीक्षा में बैठने वाले छात्र भी इसमें भाग ले सकते हैं, लेकिन उन्हें अपना सर्टिफिकेट एक निश्चित अवधि तक जमा करना अनिवार्य है। इस परीक्षा के लिए भी छात्रों की भीड़ उमड़ती है।

ऑनलाइन है आवेदन प्रक्रिया
जैट में आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है। इसके लिए पहले छात्रों को अपनी वैध ईमेल आईडी तैयार करनी होगी, क्योंकि भविष्य में उसी ईमेल आईडी पर पत्राचार भी किया जाएगा। एक्सएलआरआई की संबंधित ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आवेदन का फॉर्मेट आता है। उसमें नाम, पता, फोटो व अन्य विवरण भरने के बाद सबमिट करना होता है। यह काम बेहद सावधानीपूर्वक करना होता है। यदि कोई कन्फर्मेशन लेटर आता है तो छात्र उसका प्रिंटआउट अपने पास रख लें।

परीक्षा दो पार्ट में
जैट परीक्षा के बदले स्वरूप के अंतर्गत इस बार दो पेपरों में परीक्षा आयोजित होगी। पहले पेपर में तीन सेक्शन व दूसरे पेपर में दो सेक्शन होंगे। पहला पेपर (एनालिटिकल रीजनिंग व डिसीजन मेकिंग, वर्बल एबिलिटी व लॉजिकल रीजनिंग, डाटा इंटरप्रिटेशन व क्वांटिटेटिव एबिलिटी) ऑब्जेक्टिव होगा और उसके लिए दो घंटे 20 मिनट का समय निर्धारित है, जबकि दूसरा पेपर (एस्से राइटिंग, जनरल अवेयरनेस) डिस्क्रिप्टिव होगा और उसके लिए छात्रों को 40 मिनट का समय मिलेगा। प्रश्नों की संख्या हर साल बदलती रहती है। इस साल एक्सएलआरआई ने संख्या जारी नहीं की है। ऐसी संभावना है कि प्रश्नों की संख्या 90-100 के बीच होगी। दूसरे पेपर में छात्रों को एस्से लिखना होता है और जनरल अवेयरनेस के सेक्शन में 20-25 प्रश्न पूछे जाते हैं।

सर्वप्रथम सिलेबस स्कैन करें
जैट परीक्षा में परीक्षा में बैठने वाले छात्रों का पहला काम सिलेबस को अच्छी तरह से समझना होता है। इसके बाद यदि वे तैयारी आरम्भ करते हैं तो भटकाव जैसी स्थिति सामने नहीं आएगी। सिलेबस को अच्छी तरह समझ लेने के बाद प्रत्येक सेक्शन के लिए टाइम मैनेजमेंट करें।

ग्रामर व पजल्स पर विशेष निगाह
इंग्लिश लैंग्वेज के प्रश्न ज्यादातर ग्रामर बेस्ड होते हैं। यह सिनॉनिम्स, वोकेबुलरी, एंटानिम्स, पैरा फार्मेशन, फिल इन द ब्लैंक्स व पैसेज आदि पर आधारित होते हैं। इसके लिए इंग्लिश पर पकड़ आवश्यक है। न्यूजपेपर व मैग्जीन्स का नियमित अध्ययन व उस दौरान नए-नए शब्दों के विषय में जानकारी आपके कौशल को और बढ़ा सकती है। इंग्लिश लैंग्वेज के सेक्शन में रीडिंग कांप्रीहेंशन का सेक्शन भी शामिल है। इसमें ज्यादातर पजल्स, डिसीजन मेकिंग, एनालॉगिज, लॉजिकल एबिलिटी के प्रश्न पूछे जाते हैं।

मैथ्स हो सकता है स्कोरिंग
मैथमेटिकल (क्वांटिटेटिव एबिलिटी) व डाटा इंटरप्रिटेशन के सेक्शन में प्रोबेबिलिटी, फंक्शन, डीआई (टेबल व पाई चार्ट), सीरिज, रीजनिंग सहित अर्थमेटिक के साधारण प्रश्न आते हैं। मैथ्स के प्रश्न ज्यादातर दसवीं व बारहवीं पर ही आधारित होते हैं। इनकी रेगुलर प्रेक्टिस करें तथा फॉर्मूला समझने का प्रयास करें। पाई-चार्ट पर भी ध्यान फोकस करें। 

रीजनिंग का हो खास ट्रीटमेंट
एनालिटिकल रीजनिंग में मुख्य रूप से अर्थमेटिकल रीजनिंग, एनालॉगिज, स्पेस विजुअलाइजेशन, प्रॉब्लम सॉल्विंग, ऑब्जर्वेशन एवं एनालिसिस पर आधारित प्रश्न होते हैं। किसी भी समस्या पर छात्रों से तत्काल निर्णय मांगा जाता है। इन प्रश्नों को तभी हल किया जा सकता है, जब आपका कंफर्ट लेवल ऊंचा हो और तत्काल निर्णय लेने की क्षमता हो।

एस्से लिखने का करें अभ्यास
उपरोक्त तीन सेक्शनों की तैयारी करने के साथ-साथ एस्से लिखने की भी कोशिश आरंभ कर दें। इसमें 300-350 शब्दों का एक एस्से लिखना होता है। पूछे जाने वाले एस्से ज्यादातर करेंट इश्यू पर ही होते हैं। इसमें छात्र के विचारों की प्रवाहता, विषय विशेष पर उसका ज्ञान और लिखने का कौशल आदि परखा जाता है। अधिकांश बी-स्कूल एस्से के आधार पर ही छात्रों को दाखिला देते हैं।

जनरल अवेयरनेस की संख्या सीमित
जनरल अवेयरनेस में बिजनेस, इकोनॉमिक्स, पॉलीटिकल साइंस, बिजनेस एन्वायरमेंट के अलावा ज्योग्राफी, कांस्टीटय़ूशन, हिस्ट्री, मैनेजमेंट आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके लिए देश-विदेश में हाल ही में घटी प्रमुख घटनाओं से वाकिफ रहें। बाजार में दर्जन भर वार्षिकी मौजूद हैं, जिनका सहारा लिया जा सकता है। न्यूजपेपर व मैगजीन के हर सेक्शन को पढें।

नेगेटिव मार्किंग से रहें सावधान
इसमें नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है। प्रत्येक सही जवाब पर छात्रों को जहां एक अंक मिलता है, वहीं गलत जवाब पर उनके 0.25 अंक काट लिए जाएंगे, इसलिए प्रश्नों का उत्तर देते समय पूरी सावधानी बरतें। जिन प्रश्नों को लेकर दुविधा है उन्हें छोड़कर आगे बढ़ जाएं। बाद में समय मिलने पर उन्हें हल करने की कोशिश करें।  

तैयारी के फोकस प्वाइंट
अंग्रेजी में एस्से लिखने का अभ्यास करें।
अंतिम दस दिनों में सिर्फ रिवीजन पर ध्यान दें।
मैथ्स की रेगुलर प्रेक्टिस करें
प्रतिदिन न्यूजपेपर व मैगजीन के टच में रहें।
नेगेटिव मार्किंग से सावधान रहें।
प्रामाणिक स्टडी मेटेरियल का ही सहारा लें।
कम से कम तीन-चार मॉक टेस्ट जरूर दें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें