फोटो गैलरी

Hindi Newsजॉब पाने में जरूरी सॉफ्ट स्किल्स

जॉब पाने में जरूरी सॉफ्ट स्किल्स

युवाओं को पढ़ाई-लिखाई की नसीहत देने वाले पेरेंट्स और टीचर्स कुछ समय से उन्हें एक नई सीख भी देने लगे हैं- डिग्रियां तो काफी बटोर लीं, अब सॉफ्ट स्किल्स पर ध्यान दो, नहीं तो अच्छी जॉब नहीं मिल सकेगी।...

जॉब पाने में जरूरी सॉफ्ट स्किल्स
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 17 Jun 2014 01:36 PM
ऐप पर पढ़ें

युवाओं को पढ़ाई-लिखाई की नसीहत देने वाले पेरेंट्स और टीचर्स कुछ समय से उन्हें एक नई सीख भी देने लगे हैं- डिग्रियां तो काफी बटोर लीं, अब सॉफ्ट स्किल्स पर ध्यान दो, नहीं तो अच्छी जॉब नहीं मिल सकेगी। सवाल यह है कि आखिरकार ये सॉफ्ट स्किल्स हैं क्या? और ये पढ़ाई-लिखाई से ज्यादा अहम कैसे हो गईं?

सीधे-सीधे कहा जाए तो टेंशन वाली परिस्थितियों में भी धैर्य बनाये रखना, लीडरशिप क्वालिटी, कम्युनिकेशन स्किल्स, एनालिटिकल कैपेबिलिटी, मुस्कान के साथ सर्विस देना आदि का मिला-जुला रूप ही सॉफ्ट स्किल्स कहलाता है। सिर्फ पब्लिक डीलिंग या मार्केटिंग जैसे कामों में ही नहीं, बल्कि रोजमर्रा के जीवन में भी हम प्राय: जाने-अनजाने इस तरह की स्किल्स का प्रयोग समय, स्थिति और सामने वाले व्यक्ति के अनुसार करते हैं। आइए जानते हैं ऐसी कुछ सॉफ्ट स्किल्स और उनके महत्व के बारे में-

बॉडी लैंग्वेज
अधिकतर लोगों को यह जानकारी नहीं होती कि जॉब सेलेक्शन के समय किसी एक एक्सपर्ट की निगाहें कैंडिडेट की बॉडी लैंग्वेज का बड़ी ही बारीकी से मुआयना कर रही होती हैं। कैंडिडेट को भी इसका आभास नहीं होता। इंटरव्यू बोर्ड के सदस्यों के सामने प्रत्याशी की कमरे में एंट्री, चेहरे के हाव-भाव, बात करने के तरीके, बैठने, सवाल सुनने से लेकर जवाब देने की मुद्रा इत्यादि से प्रत्याशी के आत्मविश्वास, सम्मान देने के तरीके से व्यक्तित्व में अल्हड़पन है या परिपक्वता आदि बातों का पता चंद मिनटों में चल जाता है।

बोलचाल एवं भाषा
इस बात को याद रखें कि अत्यंत मृदु पर मध्यम आवाज में बात करना सभी के लिए कर्णप्रिय होगा। दोबारा या और अधिक बार दोहराने को कहा जाए तो आपकी आवाज से चिड़चिडा़हट का पता किसी भी हाल में नहीं चलना चाहिए। महज चयनकर्ताओं तक ही नहीं, बल्कि जॉब पाने के बाद भी इस गुण के महत्व को नहीं भूलना चाहिए। प्रयास करें कि ऑफिस में सोच-समझ कर नपे-तुले शब्दों का ही प्रयोग करें। सवालों के जवाब घुमा-फिरा कर देने की प्रवृत्ति नुकसानदायक हो सकती है। जूनियर्स और सीनियर दोनों के साथ सामान्य और शिष्टाचारयुक्त भाषा का प्रयोग करें।

फीडबैक और कमियों में सुधार
फीडबैक लेने के साथ शिकायत सुनने का धैर्य भी रखें। बताई गई गलतियों से सीख लेकर सुधार पर फोकस करें। शिकायतकर्ता के साथ बुरी तरह से कभी पेश न आएं। इससे साथियों के बीच छवि निखरती है। गलतियों से सबक लेने पर भविष्य में समय रहते सचेत होने का मौका भी मिलता है। गलती होने पर बेवजह के तर्क-कुतर्क न देते हुए स्वीकार कर लेना कहीं ज्यादा सही एप्रोच होगी।

चुनौतियों से भागने की प्रवृत्ति गलत
रोजमर्रा की जिंदगी के अलावा जॉब में रोज छोटी-बड़ी समस्याओं और चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। अत्यंत शांत रहते हुए पूरे मनोयोग से अपनी क्षमता के अनुसार इनका समाधान निकालने की कोशिश करें। कभी भी बिना कोशिश किये इनसे भागना नहीं चाहिए।

लीडरशिप क्वालिटी
कोई भी एम्प्लॉयर यही उम्मीद करेगा कि आप में बहुमुखी प्रतिभा हो और आप जूनियर्स एवं अपने अन्य सहयोगियों को भी अपनी दक्षता से जोश दिला सकेंगे। यही नहीं, समय पड़ने पर लीडर की तरह उनके साथ काम करते हुए लक्ष्य को हासिल कर सकेंगे। जीत का श्रेय स्वयं लेने और हार का दोष अन्य लोगों पर डालने की सोच से बचना चाहिए।

हार से निराशा नहीं
यह व्यावहारिक सच है कि जिंदगी में हमेशा जीत ही नहीं मिलती, इसलिए असफलताओं से हतोत्साहित न हों, बल्कि इनसे सीख लेकर अपने अंदर आत्मविश्वास पैदा करें, ताकि भविष्य में नयी गलतियां कम हों।

सोच में लचीलापन
हर बात को ईगो की तरह लेने अथवा जिद पर अड़ने की प्रवृत्ति से फायदे कम और नुकसान ज्यादा होते हैं। अपनी सोच और दूसरों के सुझावों के प्रति लचीलेपन का रवैया न सिर्फ सफलता के और करीब लाने में मददगार साबित होता है, बल्कि सहयोगियों और वैचारिक तौर पर विरोध करने वालों के बीच भी इससे इज्जत बढ़ती है।

पॉजिटिव सोच
नेगेटिव थिंकिंग वाले लोग जिंदगी में बहुत सफल नहीं हो पाते। उनका अधिकतर वक्त जोड़-तोड़, राजनीति, उठा-पटक और दूसरों को नीचा दिखाने में निकलता है। ऐसे में कुछ नया करने, सोचने अथवा क्रियेटिव रिजल्ट की उनसे उम्मीद कम ही होती है। ऑफिस और घर में भी उनकी इमेज ज्यादा अच्छी नहीं होती।

टाइम पंक्चुएलिटी
पुरानी कहावत है कि अगर आप समय की कद्र करेंगे तो समय भी आपकी कद्र करेगा, इसलिए निर्धारित समय पर काम करना अथवा डेडलाइन के अनुसार काम पूरा करने की आदत को अपनी सोच का हिस्सा बना लेना चाहिए। लेट-लतीफी से जाने-अनजाने आप कभी भी जीवन का बेहतरीन मौका गवां सकते हैं, इस बात को हमेशा याद रखें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें