फोटो गैलरी

Hindi Newsभाग्यवान बनिए

भाग्यवान बनिए

पेन्सिलवेनिया के मनोचिकित्सक डॉक्टर स्टीफन बारट की धारणा है कि ‘भाग्यवान लोग खुद तो दोस्त बनाना-बढ़ाना जानते ही हैं,  उनमें यह आर्कषण भी होता है कि दूसरे खुद-ब-खुद उनसे दोस्ती करने चले...

भाग्यवान बनिए
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 24 Nov 2014 08:01 PM
ऐप पर पढ़ें

पेन्सिलवेनिया के मनोचिकित्सक डॉक्टर स्टीफन बारट की धारणा है कि ‘भाग्यवान लोग खुद तो दोस्त बनाना-बढ़ाना जानते ही हैं,  उनमें यह आर्कषण भी होता है कि दूसरे खुद-ब-खुद उनसे दोस्ती करने चले आएं।’  दोस्ती का दायरा जितना बड़ा होगा,  जिंदगी में स्वर्णिम अवसर हाथ लगने की उतनी ही संभावना बढ़ती है। डगलस का उदाहरण बहुत प्रेरक है। उन्हें पहला बड़ा अनुबंध अभिनेत्री लॉरेन बेकल द्वारा मिला। वह डगलस की मित्रों में से एक थीं। दोस्ती का नतीजा यह हुआ कि उन्नति के अवसर खुलते चले गए और वे भाग्यवान व्यक्तियों में गिने जाने लगे। भाग्यवान बनने के लिए अपने मन की उमंग का समुचित आदर कीजिए। मन में ऊंचे उठने के भाव ऐसे ही नहीं आते।

मानसिक स्फूर्ति उन्हीं तथ्यों के आधार पर बनती है, जिन्हें आप के मस्तिष्क ने सही ढंग से परखा और सुना है। उमंगों के बारे में एक शेयर दलाल की बात ध्यान देने योग्य है- मैं पहले स्वयं से सवाल करता हूं कि मैंने इस पर पूरा सोच-विचार कर लिया है। यदि जवाब हां में आता है,  तो मैं उस पर अमल करने का विचार कर लेता हूं। भाग्यवान व्यक्ति दिलेर होते हैं। शायद सौभाग्य के साथ साहस भी आ जाता है या साहस सौभाग्य की राह सहज ही खोल देता है। जब भी कोई अवसर हाथ आए,  तो उसे हिम्मत के साथ स्वीकार करें। पोल गैटी करोड़पति थे, उन्होंने तेल के धंधे में बेशुमार धन कमाया। हर आदमी उन्हें भाग्यवान मानता है,  लेकिन उन्हें इतनी सफलता कैसे मिली?  कॉलेज से निकलते ही उन्हें ओक्लाहोमा में तेल की खोज करना आकर्षक काम लगा और फिर अच्छा मौका जानकर उन्होंने हाथ आजमाने का फैसला कर डाला। साल 1916 में 23 वर्ष की आयु में ही उन्होंने तेल से भरपूर कूप खोज निकाला और उन्हें भाग्यवान कहा जाने लगा। भाग्य आपका साथ तभी देगा,  जब आप उसके लिए तैयार हों।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें