फोटो गैलरी

Hindi Newsकिताबी जंग के बीच आत्मा का सच

किताबी जंग के बीच आत्मा का सच

अखबारों में हत्या, बलात्कार, अपहरण, भ्रष्टाचार वगैरह की अनवरत वारदातों से आत्मा के अस्तित्व पर संदेह होना लाजिमी है। डॉक्टर दिल व दिमाग की पुष्टि करते हैं। कोई हॉर्ट अटैक से स्वर्ग सिधारता है, तो कोई...

किताबी जंग के बीच आत्मा का सच
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 10 Aug 2014 07:48 PM
ऐप पर पढ़ें

अखबारों में हत्या, बलात्कार, अपहरण, भ्रष्टाचार वगैरह की अनवरत वारदातों से आत्मा के अस्तित्व पर संदेह होना लाजिमी है। डॉक्टर दिल व दिमाग की पुष्टि करते हैं। कोई हॉर्ट अटैक से स्वर्ग सिधारता है, तो कोई ब्रेन ट्यूमर से। आज तक ऐसा कोई हादसा नहीं हुआ है कि कोई आत्मा के दौरे से टें बोले। मुमकिन है कि इंसानों के दुष्कर्मो से तंग आकर आत्मा ने मौनव्रत रख लिया हो या शायद वह नन्ही चिड़िया-सी शरीर के पिंजरे के अंदर चिंचियाती रहे और गुनाहों पर आमादा व्यक्ति उसकी चीं-चीं पर कान न दे। मान्यता है कि आत्मा इंसान के अंदर नेकी की सलाहकार है। निष्ठा से प्रदूषित दुर्गंध के वातावरण में इकलौती अगरबत्ती की बिसात ही क्या है? ऐसे भी सलाहकारों का दर्जा खुदाई-खिदमतगारों का है। न उनकी सुनवाई सरकार में है, न समाज में। आत्मा को अरसे से भूले लोगों में एक पूर्व राजनयिक व मंत्री ने अपनी किताब से हड़कंप मचा दिया है। बहुत कम महानुभाव ऐसे हैं कि आत्मकथा लिखें व दूसरों पर कीचड़ न उछालें। उनका लक्ष्य अपनी महानता व दूसरों की क्षुद्रता साबित करना है। पर इन्होंने ऐसा तक नहीं किया।

देश के सर्वोच्च अधिकार के पद को ठुकराना आसान नहीं है। लेखक का कथित खुलासा है कि प्रजातांत्रिक सत्ता पर प्रारंभ से काबिज खानदान की महिला नेत्री ने त्याग का यह कदम आत्मा की आवाज पर नहीं, बेटे की सलाह पर उठाया था। इसमें गलत क्या है? जीवन में ढेरों ऐसे उदाहरण हैं कि बेटा मां-बाप की कमजोरी है। पिता आतंकियों का शिकार हो, तो मां का पुत्रमोह और बढ़ जाता है। आज की विद्रोही नई पीढ़ी के जमाने में कौन संतान अपने माता-पिता की बातों पर ध्यान देती है? यदि सामान्य स्नेह-संबंध की साध है, तो मां-बाप को संतान की सुननी ही होगी। अपने पप्पू की आज्ञा शिरोधार्य करना वर्तमान का युगधर्म ही नहीं, आत्मा का वास्तविक निर्देश है।
लेखक के खुलासे को प्रचार का बहाना बताना सौ फीसद झूठ है। ऐसे कमअक्ल भूलते हैं कि यह अंग्रेजी की किताब है, हिंदी की नहीं। इसे हर हाल में बिकना है। इस सुखद कागजी जंग के चालू रहने के आसार हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें