फोटो गैलरी

Hindi Newsमोबाइल फोन की तारीफ रेखा का शिष्टाचार

मोबाइल फोन की तारीफ रेखा का शिष्टाचार

मोबाइल के नए शिष्टाचार के मुताबिक, मित्र-परिचित द्वारा खरीदे गए नए मोबाइल पर यथोचित प्रतिक्रिया न देना बदतमीजी है। कुछ समय पहले मेरा एक दोस्त 50 हजार का मोबाइल लेकर आया, मैंने उसके मोबाइल का हाल न...

मोबाइल फोन की तारीफ रेखा का शिष्टाचार
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 22 Jul 2014 08:36 PM
ऐप पर पढ़ें

मोबाइल के नए शिष्टाचार के मुताबिक, मित्र-परिचित द्वारा खरीदे गए नए मोबाइल पर यथोचित प्रतिक्रिया न देना बदतमीजी है। कुछ समय पहले मेरा एक दोस्त 50 हजार का मोबाइल लेकर आया, मैंने उसके मोबाइल का हाल न पूछकर सारा समय उसके परिवार का हाल पूछने में लगाया। उसने मुझे कई जगह बैकवर्ड बताया कि सिर्फ परिवार के बारे में पूछते हो, लेटेस्ट मोबाइल के फीचर नहीं पूछे। यह भी न पूछा कि किस डील में यह कितने का पड़ा। अत: परिवार का हाल पूछने में भले ही ढील दे दें, पर मोबाइल का डील जरूर पूछें। जो ऐसा नहीं करते, उन्हें शिष्टाचार की तारीफ-रेखा से बहुत नीचे माना जाता है। पहले यह फंडा मकान पर लागू होता था। कोई मकान खरीदे, तो उसे यह बताना मकान देखने वालों की नैतिक-सामाजिक जिम्मेदारी बनती थी कि यह मकान ब्रांड का सर्वश्रेष्ठ मकान है, ईशान कोण से लेकर फ्रंट व्यू तक सब चकाचक है। अब यह बात मोबाइल पर भी लागू होती है।

अगर आप किसी बंदे से मिल रहे हैं और उसका मोबाइल दृष्टिगोचर नहीं हो रहा, तो साफ है कि वह किसी काबिल-ए-शर्म पुराने-घिसे मोबाइल का मालिक है। 50 हजार का मोबाइल आम तौर पर जेब में नहीं रखा जाता।
पर कोई बंदा अगर मोबाइल निकालकर टेबल पर रखे, तो आपका यह कर्तव्य बनता है कि मोबाइल के बारे में पूछें। मोबाइल एकदम नया हो, तो मोबाइल को लेकर उसकी संपन्नता, समझदारी, दूरदृष्टि, संतुलित-दृष्टि, शोधपरकता, मोबाइल-जागरूकता की यथोचित तारीफ करें। तारीफ-संहिता के कुछ बिंदु इस प्रकार हैं-
यदि मोबाइल 500 से दस हजार के बीच का हो, तो कहिए कि यह है समझदारी, काहे को रकम फूंकनी मोबाइल में। यदि मोबाइल दस से तीस हजार के बीच हो, तो कहिए- ग्रेट, क्या डील है! आपके मोबाइल में वे खूबियां हैं, जो दो लाख के लैपटॉप में होती हैं। सामने वाला आपके बयान का खंडन नहीं करेगा, मुस्कराकर मानेगा। यदि वह 50 हजार से ऊपर का हो, तो कहिए कि आप जानते हैं जिंदगी का सही मतलब। लाइफ-पार्टनर से भी ज्यादा हमलोग मोबाइल फोन के पास रहते हैं। इस पर खर्च की क्या फिक्र? ग्रेट च्वॉइस।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें