class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आप भारी हैं, और हम आपके आभारी

एक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के गले में पड़ने वाली मालाएं सिर पर चढ़ने लगीं। मालाओं के भार से मुख्य अतिथि जी का सिर न झुक जाए, इसलिए कुछ मालाएं हटाने की सलाह दी गई, लेकिन अतिथि जी ने बात नहीं मानी। बाद में उन्होंने इसका राज खोला। पिछले हफ्ते प्रतिद्वंद्वी मुख्य अतिथि के गले में इतनी मालाएं पड़ीं कि उसे कानों से सुनना बंद हो गया। हमने उसी दिन तय किया कि इसकी कान तक की मालाओं का जवाब हम अपने सिर तक मालाएं डलवाकर देंगे। आज इन मालाओं से हमारा नहीं, हमारे प्रतिद्वंद्वी का सिर झुकेगा। वैसे भी, 10 रुपये की माला से तो माला डालने वालों पर होने वाला 100 रुपये का खर्चा कहीं ज्यादा भारी पड़ता है।

हर तरफ भारीपन छाया हुआ है। कहीं भारी बम गिर रहे हैं, कहीं भारी बहुमत आ रहा है, कहीं भारी गरमी है, तो कहीं पीज्जा-बर्गर खाकर बच्चे भारी-भारी हो रहे हैं। इतना  कुछ भारी-भरकम हो रहा है कि अखबार पढ़ते वक्त एक साथ ये सारी खबरें दिमाग में घुस जाएं, तो सिर भारी कर दें। कभी न कभी हर किसी को भारीपन अलग-अलग स्तर पर महसूस होता है। कोई बुरा-भला कह दे, तो मन भारी हो जाता है, कुछ खुशखबरी हो, तो पैर भारी हो जाता है, मुफ्त में कुछ खाने को मिल जाए, तो पेट भारी हो जाता है।

किसी को हल्का होना भारी पड़ रहा है, तो कोई खुद को भारी-भरकम साबित करने के लिए हल्केपन पर उतारू है। बंदा अपने शरीर को हल्का करने के लिए मॉर्निंग वॉक का प्रोग्राम बनाता है, लेकिन ब्रांडेड ट्रैक शूट और शूज वॉक पर भारी पड़ते हैं। भारी तनख्वाह की शादी के लिए दहेज भारी चाहिए, लेकिन दुल्हन हल्की हो। बाद में भारी दहेज वाली हल्की दुल्हन भले ही भारी पड़ जाए। स्कूल बैग भारी और अभिभावकों की जेबें हल्की हो रही हैं। सिक्कों की खनक कहती है कि मैं भारी हूं, जवाब में नोट नतमस्तक होकर कहता है, यकीनन आप ही भारी हैं, मैं तो आपकी खनक के लिए आभारी हूं। बंदा हल्का तभी होता है, जब सामने वाला भारी पड़ जाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: you are heavy and we thank you