फोटो गैलरी

Hindi Newsजरमुंडी में पुलिया निर्माणस्थल पर ग्रामीणों का हंगामा

जरमुंडी में पुलिया निर्माणस्थल पर ग्रामीणों का हंगामा

नावाडीह-हरिपुर पथ पर पुलिया निर्माण स्थल पर जरूआडीह के ग्रामीणों ने शुक्रवार को हंगामा किया। ग्रामीण निर्माण कार्य में मापदंड के विपरीत घटिया सामग्री लगाने का आरोप लगा रहे थे। 15.35 किलोमीटर लंबी इस...

जरमुंडी में पुलिया निर्माणस्थल पर ग्रामीणों का हंगामा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Mar 2017 01:10 AM
ऐप पर पढ़ें

नावाडीह-हरिपुर पथ पर पुलिया निर्माण स्थल पर जरूआडीह के ग्रामीणों ने शुक्रवार को हंगामा किया। ग्रामीण निर्माण कार्य में मापदंड के विपरीत घटिया सामग्री लगाने का आरोप लगा रहे थे।

15.35 किलोमीटर लंबी इस सड़क का निर्माण 33 करोड़ की लागत से पथ निर्माण विभाग के अधीन किया जा रहा है। जरमुंडी के हरिपुर से नावाडीह (सोनारायठाड़ी, देवघर) तक बन रही सड़क निर्माण का ठेका पूजा कंस्ट्रक्शन ने लिया है। सड़क का अधिकांश हिस्सा जरमुंडी प्रखंड में है। इस सड़क में कुल 53 पुल-पुलिया का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें अधिकांश पुलियों के निर्माण में अनियमितता बरते जाने का आरोप ग्रामीण लगा रहे हैं।

क्या है आरोप: भोंड़ाबाद के मुखिया धुमे मुर्मू और ग्रामीणों ने बताया कि जरूआडीह में बन रहे 19 नंबर की पुलिया के निर्माण में निर्धारित मानदंड के अनुरूप सामग्री का उपयोग नहीं किया गया है। जिस कारण दो दिन पहले की गई ढलाई के बाद पुलिया के ऊपरी सतह पर कई दरारें पड़ गई हैं। संवेदक एजेंसी के द्वारा घटिया निर्माण कार्य को छुपाने के लिए सीमेंट से मरम्मत भी की जा रही थी। मुखिया ने बताया की हरिपुर से नावाडीह पीडब्ल्यूडी पथ में बन रही तमाम पुलियों का निर्माण खराब ढंग से किया गया है। मनमाने ढंग से कंक्रीट का उपयोग करके बनाए जा रहे पुलियों का निर्माण घटिया है, जिस कारण सभी पुलियों में दरारें देखी जा सकती हैं। इस बाबत मुखिया और ग्रामीणों ने संवेदक कंपनी पर घटिया निर्माण का आरोप लगाकर इसकी निष्पक्ष उच्चस्तरीय जांच किसी सरकारी एजेंसी से कराने की मांग की।

वर्जन

शुक्रवार को विभाग के एई, जेई और क्वालिटी कंट्रोल की टीम ने निरीक्षण किया था। वहां जमीन अधिग्रहण और मुआवजा को लेकर विवाद है। प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है। गुणवत्ता खराब होने की शिकायत नहीं मिली है।

-घनश्याम अग्रवाल, कार्यपालक अभियंता, पीडब्ल्यूडी, दुमका

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें