फोटो गैलरी

Hindi Newsदुमका में बालू की कीमत दोगुनी हुई

दुमका में बालू की कीमत दोगुनी हुई

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल(एनजीटी) के निर्देश पर मॉनसून में बालू के खनन और उठाव पर रोक रहेगी। गत वर्ष यह मामला एनजीटी के कोलकाता बेंच में चला गया था, जिसकी सुनवाई आज तक चल रही है। इस वर्ष जिला प्रशासन...

दुमका में बालू की कीमत दोगुनी हुई
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 17 May 2017 02:03 AM
ऐप पर पढ़ें

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल(एनजीटी) के निर्देश पर मॉनसून में बालू के खनन और उठाव पर रोक रहेगी। गत वर्ष यह मामला एनजीटी के कोलकाता बेंच में चला गया था, जिसकी सुनवाई आज तक चल रही है। इस वर्ष जिला प्रशासन विशेष सतर्क है और पहले ही घोषणा कर दी है कि मानसून के दौरान 10 जून से 15 अक्टूबर तक बालू खनन पर रोक रहेगी।

बालूघाट ठेकेदारों ने रोक को देखते हुए बालू खनन की रफ्तार बढ़ा दी है। बड़े पैमाने पर मशीनों से बालू का खनन कर डंपिंग की जा रही है। दुमका जिले में बालू की कीमत लगभग दोगुणी बढ़ा दी गई है। पहले 700 से 750 रुपए ट्रैक्टर बिक रहे बालू अब 1200 से 1400 रुपए ट्रैक्टर बिक रहा है। यह कीमत आने वाले दिनों में और बढ़ने की उम्मीद की जा रही है।

एडवांस बुकिंग भी बढ़ी: मॉनसून में बालू नहीं मिलने से घर-मकान बनाने वाले और सरकारी योजनाओं में ठेकेदारी करने वाले लोग अभी से एडवांस बुकिंग कर अधिक से अधिक मात्रा में बालू स्टोर करने की जुगत में लग गए हैं। बालू की कीमत में बतहाशा वृद्धि का यह बड़ा कारण है। बालू काररोबार में लगे ट्रेक्टर वालों का कहना है कि प्रति ट्रेक्टर बालू का 412 रुपए रॉयल्टी लगता है। इसके अलावा मजदूरों ने भी अपनी मजदूरी बढ़ा दी है। आने वाले दिनों में बालू उठाव पर रोक को देखते हुए मार्केट में बालू की मांग भी बढ़ गई है।

मानसून के दौरान 10 जून से 15 अक्टूबर तक बालू खनन एवं उठाव पर रोक रहेगी। एनजीटी का आदेश है। इसे कड़ाई से लागू किया जाएगा। दुमका में बालू की कीमत बढ़ाए जाने की मुझे जानकारी नहीं है।

-एस.एन. विद्यार्थी

जिला खनन पदाधिकारी, दुमका

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें