फोटो गैलरी

Hindi Newsट्रैक्टर के धक्के से बाइक सवार दो लोग घायल

ट्रैक्टर के धक्के से बाइक सवार दो लोग घायल

जेईई मेन का रिजल्ट जारी होते ही देश के 23 आईआईटी, केन्द्रीय शिक्षण संस्थानों समेत अन्य संस्थानों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जेईई एडवांस में सफल छात्र-छात्राएं आईआईटी व अन्य संस्थानों में...

ट्रैक्टर के धक्के से बाइक सवार दो लोग घायल
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 29 Apr 2017 01:00 AM
ऐप पर पढ़ें

जेईई मेन का रिजल्ट जारी होते ही देश के 23 आईआईटी, केन्द्रीय शिक्षण संस्थानों समेत अन्य संस्थानों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जेईई एडवांस में सफल छात्र-छात्राएं आईआईटी व अन्य संस्थानों में नामांकन लेंगे। यह पहला मौका है जब आईआईटी बनने के बाद आईआईटी आइएसएम धनबाद में नामांकन लिया जाएगा। वर्ष 2017-18 में आईआईटी में 912 सीटें होगी। पिछले दिनों संस्थान के एकेडमिक काउंसिल ने पेट्रोलियम व मिनरल में पांच-पांच सीटें कम करके माइनिंग मशीनीरी इंजीनियरिंग में 10 सीटें बढ़ाने की घोषणा की है। अब पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में 60, मिनरल में 40 व माइनिंग मशनीरी में 50 सीटें कर दी गई है। अन्य में सीटें पूर्ववत है।

फर्स्ट रैंकर पर टिकी नजरें

आइएसएम धनबाद में वर्ष 2016 में नामांकन लेने वाला फर्स्ट रैंकर 1655 रैंक का छात्र था। छात्र ने कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में एडमिशन लिया। 32 सौ रैंक तक के छात्रों ने नामांकन लिया था। संस्थान में 92 सौ रैंक तक के छात्रों ने नामांकन लिया। इस बार संभावना जताई जा रही है कि आईआईटी टैग मिलने का असर दिखाई दे। जेईई एडवांस में 10 हजार रैंक तक के छात्रों का नामांकन होने की संभावना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें