फोटो गैलरी

Hindi Newsछह को जेबीसीसीआई की बैठक, हड़ताल टालने की होगी कोशिश

छह को जेबीसीसीआई की बैठक, हड़ताल टालने की होगी कोशिश

छह जून को दसवें कोयला वेतन समझौता के लिए जेबीसीसीआई बैठक बलुाई गई है। बैठक की पहले संभावित तिथि पांच-छह जून थी। कोल इंडिया की ओर से यूनियन नेताओं को दी गई सूवना के अनुसार बैठक सिर्फ छह जून...

छह को जेबीसीसीआई की बैठक, हड़ताल टालने की होगी कोशिश
Mon, 29 May 2017 04:10 PM
ऐप पर पढ़ें

छह जून को दसवें कोयला वेतन समझौता के लिए जेबीसीसीआई बैठक बलुाई गई है। बैठक की पहले संभावित तिथि पांच-छह जून थी। कोल इंडिया की ओर से यूनियन नेताओं को दी गई सूवना के अनुसार बैठक सिर्फ छह जून को होगी। इसकी पुष्टि एटक नेता सह जेबीसीसहआई के वैकल्पक सदस्य लखन लाल महतो ने की।

बैठक में हड़ताल को टालने की कोशिश होगी। जानकार बताते हैं कि कोयला मंत्रालय से जरूरत के अुनसार मार्गदर्शन लिया जा सके इसलिए दिल्ली में बैठक बुलाई गई है।

जेबीसीसीआई कोल इंडिया प्रबंधन एवं यूनियनों की िद्वपक्षीय बैठक होती है। तीसरे पक्ष के शामिल होने की कोई गुंजाइश नहीं है। वैसे संकेत हैं कि मंत्रालय के दिशा-निर्देश में प्रबंधन ने यह बैठक बुलायी है और वेतन समझौता पर ठोस पहल की उम्मीद है। स्ट्राइक नोटिस में जिक्र मुद्दों जो मंत्रालय से संबंधित हैं उनपर भी सार्थक बातचीत की संभावना है।

मालूम हो श्रमिक संगठनों ने 19 जून से तीन दिनी हड़ताल के लिए स्ट्राइक नोटिस दिया है। प्रमुख मुद्दों में सीएमपीएफ का इपीएफ में विलय नहीं करने, दसवां वेतन समझौता शीघ्र करने , ठेका मजदूरों को समान काम का समान वेतन सहित कुल सात मागों को लेकर हड़ताल की घोषणा की गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें