फोटो गैलरी

Hindi Newsनगारहोल नेशनल पार्क

नगारहोल नेशनल पार्क

दोस्तो, देश के पांच प्रमुख नेशनल पार्कों में से एक है नगारहोल नेशनल पार्क। इसे राजीव गांधी नेशनल पार्क के रूप में भी जाना जाता है। इस पार्क में शांत जंगल, गर्म बुलबुले वाला बहता पानी और मन को मोहने...

नगारहोल नेशनल पार्क
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 10 Mar 2011 12:03 PM
ऐप पर पढ़ें

दोस्तो, देश के पांच प्रमुख नेशनल पार्कों में से एक है नगारहोल नेशनल पार्क। इसे राजीव गांधी नेशनल पार्क के रूप में भी जाना जाता है। इस पार्क में शांत जंगल, गर्म बुलबुले वाला बहता पानी और मन को मोहने वाली तरह-तरह की झीलें हैं। यह पार्क कर्नाटक के कोडागु और मैसूर जिले में 643 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। यह बांदीपुर नेशनल पार्क और मुदुमलाई नेशनल पार्क से सटा हुआ है। नगारहोल और बांदीपुर नेशनल के बीच में कबीनी जलाशय है।

इस पार्क का नामकरण नगा और होल शब्दों को मिलाकर किया गया है। नगा का मतलब है सांप और होल का मतलब नदी या धारा।

बच्चो, नगारहोल की स्थापना 1955 में गेम्स सैंक्चुरी के रूप में हुई थी। 1974 में मैसूर के जंगलों को इसमें शामिल कर इसका क्षेत्र बढ़ा दिया गया। 1988 में इसे नेशनल पार्क का दर्जा दे दिया गया। इस पार्क का जल स्त्रोत काफी समृद्ध है, जिसमें कबीनी नदी के अलावा लक्ष्मनतीर्था नदी, सरती होल, नगार होल, चार बारहमासी धाराएं, 47 मौसमी धाराएं, चार छोटी बारहमासी झील, 41 कृत्रिम झील और कबीनी जलाशय आदि शामिल हैं।

इस पार्क के भ्रमण के लिए सबसे अच्छा साधन जीप, हाथी की सफारी और नाव हैं। साथ ही यहां पर ट्रैकिंग की भी अच्छी व्यवस्था है। पार्क में हाथियों को अपने प्राकृतिक निवास और नदी के किनारे मस्ती में घूमते हुए भी देखा जा सकता है।
बांधवगढ़ की तरह यहां भी चीतों के शिशु आपस में अठखेलियां करते मिल जाएंगे। यहां आने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से अक्तूबर के मध्य होता है।

पेड़-पौधों का पार्क

चूंकि पार्क अधिक बारिश वाले क्षेत्र में आता है, इसलिए यहां हर तरफ घास फैली हुई है। दूर तक फैली हरी-हरी घास आंखों को अद्भुत सुकून देती है। यहां का जंगल टीक ओर यूकेलिप्टस के पेड़ों से घिरा हुआ है। इस पार्क की विशेषता यह है कि तमाम तरह के जानवरों के देखने के लिए दूर-दूर भटकना नहीं पड़ेगा।

जानवर और पक्षी

यहां आने पर चीता, सांभर, चीतल, हाथी, भालू, जंगली सांड, तेंदुआ, हिरन और तमाम तरह के स्तनपायी जानवरों के अलावा करीब 250 प्रजाति के पक्षियों को निहारने का मौका मिल सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें