फोटो गैलरी

Hindi Newsसीसैट से अंग्रेजी का पत्ता साफ

सीसैट से अंग्रेजी का पत्ता साफ

केंद्र सरकार ने सोमवार को यूपीएससी की सीसैट परीक्षा से इस बार अंग्रेजी का पत्ता साफ कर दिया है। कार्मिक राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह ने संसद में कहा कि परीक्षा में अंग्रेजी के अंक ग्रेडिंग या मेरिट में...

सीसैट से अंग्रेजी का पत्ता साफ
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 04 Aug 2014 11:21 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार ने सोमवार को यूपीएससी की सीसैट परीक्षा से इस बार अंग्रेजी का पत्ता साफ कर दिया है। कार्मिक राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह ने संसद में कहा कि परीक्षा में अंग्रेजी के अंक ग्रेडिंग या मेरिट में शामिल ही नहीं होंगे। साथ ही वर्ष 2011 में परीक्षा देने वाले छात्रों को 2015 में एक और मौका दिया जाएगा। हालांकि छात्र फैसले से संतुष्ट नहीं हैं वे सीसैट पेपर को ही खत्म करने की मांग कर रहे हैं।

छात्रों को इसी हिस्से से थी परेशानी: भाषाई छात्रों को सबसे ज्यादा दिक्कत सीसैट के इस अंग्रेजी वाले हिस्से से ही थी। इसके चलते वे प्रारंभिक परीक्षा में 22-25 नंबरों से पिछड़ जाते थे। कई तो मुख्य परीक्षा में जाने से ही वंचित रह जाते थे। इस बदलाव से काफी हद तक भाषाई छात्रों को राहत मिलने की उम्मीद है।

संसद के दोनों सदनों में हंगामा: इस मुद्दे पर फिर से संसद के दोनों सदनों में हंगामा हुआ। कांग्रेसी सांसद वायलार रवि ने सरकार के इस फैसले को दक्षिण भारतीय भाषाओं के साथ भेदभाव वाला करार दिया। उन्होंने कहा कि प्रश्न पत्र से अंग्रेजी के हिस्से को हटाना गलत है।

सीसैट खत्म नहीं हुआ: केंद्र के फैसले से छात्रों को राहत मिली है, लेकिन सरकार ने सीसैट को पूरी तरह से खत्म करने की भाषाई छात्रों और विपक्ष की मांग ठुकरा दी है। वहीं, देर रात प्रधानमंत्री मोदी ने राजनाथ के साथ इस मुद्दे पर बात की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें