फोटो गैलरी

Hindi Newsचेन्नई-राजस्थान ‘क्लीन बोल्ड’

चेन्नई-राजस्थान ‘क्लीन बोल्ड’

आईपीएल-6 में हुई सट्टेबाजी के मामले में मंगलवार को सबसे बड़ा फैसला सुनाया गया। इसके मुताबिक महेंद्र सिंह धौनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स को दो साल के लिए आईपीएल से बाहर कर दिया गया...

चेन्नई-राजस्थान ‘क्लीन बोल्ड’
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 15 Jul 2015 12:29 AM
ऐप पर पढ़ें

आईपीएल-6 में हुई सट्टेबाजी के मामले में मंगलवार को सबसे बड़ा फैसला सुनाया गया। इसके मुताबिक महेंद्र सिंह धौनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स को दो साल के लिए आईपीएल से बाहर कर दिया गया है। यह पाबंदी इनके अफसरों गुरुनाथ मयप्पन और राज कुंद्रा के सट्टेबाजी में शामिल होने के कारण लगाया गया है।

सट्टेबाजी के दोषी मयप्पन और कुंद्रा पर भी आजीवन प्रतिबंध लगाया गया है। अब वे कभी भी किसी भी तरह क्रिकेट से नहीं जुड़ पाएंगे। सुप्रीम कोर्ट द्वारा जस्टिस आरएम लोढ़ा की अध्यक्षता में गठित तीन सदस्यीय समिति ने मंगलवार को अपने फैसले में ये बातें कहीं। लोढ़ा ने खचाखच भरी प्रेसवार्ता में कहा कि ये प्रतिबंध आदेश की घोषणा करने के साथ ही लागू हो गए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने इस साल जनवरी में इस समिति का गठन किया था ताकि यह तय किया जा सके कि मयप्पन, राज कुंद्रा और दोनों फ्रेंचाइजी को कितनी सजा दी जाए। कोर्ट ने यह भी कहा था कि इस समिति का फैसला अंतिम होगा और वह बीसीसीआई व अन्य संबंधित पक्षों के लिए बाध्यकारी होगा।

आपराधिक मामलों पर फैसला नहीं: लोढ़ा ने मयप्पन और कुंद्रा के खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों पर टिप्पणी से मना कर दिया। उन्होंने कहा, आपराधिक दायित्व से जुड़े पहलू पर हमने कोई फैसला नहीं किया है।

आईपीएल-6 में सट्टेबाजी पर दो साल बाद बड़ा फैसला

खिलाड़ियों का क्या?
खिलाड़ी उन टीमों से नहीं जुड़ेंगे, जिन्हें निलंबित किया गया है। यदि क्रिकेट व्यक्तियों से बड़ा है तो फिर खिलाड़ियों और फ्रेंचाइजी को पैसे का नुकसान महत्वपूर्ण नहीं है।

दोनों टीमों का क्या?
अगर बीसीसीआई चाहे तो चेन्नई और राजस्थान रॉयल्स को किसी और को बेच दे। ऐसे में मालिकाना हक बदलने के कारण अगले साल तक इन टीमों पर प्रतिबंध हट सकता है।

आईपीएल का क्या?
आईपीएल में 8 की जगह अब सिर्फ 6 टीमें ही रह जाएंगी
पहले कुल 60 मैच खेले जाते थे, जो घटकर 34 रह जाएंगे
अगला आईपीएल 8 महीने बाद है ऐसे में नए शेड्यूल पर नजर होगी

अब विकल्प क्या?
- टीमों के मालिकों ने कहा, फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देंगे। मगर वहां राहत की उम्मीद कम ही है
- 19 जुलाई को मुंबई में आईपीएल संचालन परिषद की बैठक होगी। इसमें आगे की कार्रवाई पर विचार होगा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें