फोटो गैलरी

Hindi Newsमोबाइल से खरीद पर छूट जल्द

मोबाइल से खरीद पर छूट जल्द

केंद्र मोबाइल वॉलेट और बैंकिंग के जरिए खरीद पर छूट देने की तैयारी में है। इससे देश के  करीब 96.5 करोड़ मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए बचत का रास्ता बनेगा। साथ ही, इसके जरिए कालेधन और नकली नोटों पर भी...

मोबाइल से खरीद पर छूट जल्द
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 05 Jul 2015 12:50 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र मोबाइल वॉलेट और बैंकिंग के जरिए खरीद पर छूट देने की तैयारी में है। इससे देश के  करीब 96.5 करोड़ मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए बचत का रास्ता बनेगा। साथ ही, इसके जरिए कालेधन और नकली नोटों पर भी अंकुश लगेगा।

वित्त मंत्रालय इस माध्यम से खरीद करने वालों को विभिन्न स्तरों पर छूट देगा। हाल ही में डेबिट-क्रेडिट कार्ड के जरिए खरीद में छूट और आयकर में लाभ देने का प्रस्ताव किया गया है। इस प्रस्ताव में मोबाइल वॉलेट और बैंकिंग को भी शामिल किया जाना था, जो तकनीकी जोखिम के चलते टाल दिया गया था। इसका हल निकाल लिया गया है। 

मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, देश में डेढ़ करोड़ मोबाइल वॉलेट और बैंकिंग यूजर हैं। यह संख्या भविष्य में और बढ़ेगी। ऐसे में इस माध्यम को बढ़ावा देकर करीब साढ़े 96 करोड़ मोबाइल उपभोक्ताओं को इससे आसानी से जोड़ा जा सकता है।

वहीं, डेबिट-क्रेडिट कार्ड के यूजर 56.4 करोड़ हैं,जबकि स्वैप मशीनें सिर्फ 11.25 लाख हैं। बता दें कि फिलहाल मोबाइल वॉलेट इंटरनेट के जरिए ही चलता है। टेलीकॉम कंपनी यदि प्रत्येक मोबाइल में पहले से ही इसकी सुविधा देगी तो इंटरनेट की भी जरूरत नहीं होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें