फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल्ली में सर्किल दरें 20 फीसदी बढ़ीं

दिल्ली में सर्किल दरें 20 फीसदी बढ़ीं

दिल्ली में जमीन के दाम 20 फीसदी और बढ़ गए हैं। उपराज्यपाल नजीब जंग ने सोमवार को सर्किल दरों में इजाफे को मंजूरी देते हुए अधिसूचना भी जारी कर दी। बढ़ी दरें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं। इस फैसले से...

दिल्ली में सर्किल दरें 20 फीसदी बढ़ीं
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 23 Sep 2014 01:27 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में जमीन के दाम 20 फीसदी और बढ़ गए हैं। उपराज्यपाल नजीब जंग ने सोमवार को सर्किल दरों में इजाफे को मंजूरी देते हुए अधिसूचना भी जारी कर दी। बढ़ी दरें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं। इस फैसले से दिल्ली की बहुमंजिला इमारतों में फ्लैट्स की कीमतें भी 20 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगी।

जमीन का नया सर्किल रेट लागू करने के लिए दिल्ली सरकार ने एक विशेष समिति का गठन किया था। इस समिति ने बाजार भाव के आधार पर स्थिति का आकलन कर अपनी रिपोर्ट बनाई। इसके आधार पर ही नई दरों को स्वीकार किया गया। बताया गया है कि इस रिपोर्ट का आधार गृहकर विभाग की रिपोर्ट है जिसमें बीते सालों में इजाफा दर्ज किया गया है।

दिल्ली सरकार के प्रस्तावित मसौदे में सर्किल रेट की दरों में सीधे 30 से 60 फीसदी बढ़ोतरी की सिफारिश की गई थी। हालांकि सभी श्रेणियों में करीब 20 प्रतिशत का इजाफा किया गया है। यह वृद्धि ए से एच तक सभी श्रेणियों में हुई है। सरकार का तर्क है कि इस व्यवस्था से जमीन के कारोबार में कालेधन पर अंकुश लगेगा और दाम नियंत्रण में रहेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें