शनिवार, 01 नवम्बर, 2014 | 16:29 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
बिहार: जदयू के चार बागी विधायकों की सदस्यता खत्मबागी विधायक हैं ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू, राहुल शर्मा, रविंद्र राय और नीरज कुमार बबलूविधानसभा अध्यक्ष का फैसला, चार महीने से हो रही थी सुनवाई
रैपिड मेट्रो का दूसरा फेज जल्द
गुड़गांव, संदीप द्विवेदी First Published:03-01-13 11:30 PM

रैपिड मेट्रो के दूसरे चरण के लिए गुरुवार को हरियाणा सरकार और रैपिड मेट्रो प्रबंधन के बीच करार पर हस्ताक्षर हो गया। करीब 2,143 करोड़ रुपये की यह परियोजना 2015 के अंत तक पूरी होने की उम्मीद है। करार में परियोजना को 30 माह में पूरा करने की बात कही गई है। रैपिड मेट्रो प्रबंधन के एमडी संजीव राय ने बताया कि तीन माह में दूसरे चरण के लिए धनराशि जुटाने का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद काम शुरू हो जाएगा। ट्रैक सात किलोमीटर लंबी होगी।

पहले चरण में मेट्रो सिंगल ट्रैक, जबकि दूसरे चरण में यह डबल ट्रैक पर दौड़ेगी। इसके कारण परियोजना पर लागत भी पहले चरण के मुकाबले दोगुनी होगी। दूसरे चरण में रैपिड मेट्रो को फेज-1 से मारुति और उद्योग विहार के लिए चलाने का था, लेकिन करार में इसे शामिल नहीं किया गया है। हरियाणा सरकार और आईएलएफएस के बीच हुए करार के मुताबिक, रैपिड मेट्रो सिकंदरपुर से सेक्टर-56 तक दौड़ाने की योजना है।

सिकंदरपुर में दिल्ली मेट्रो और रैपिड मेट्रो का इंटरचेंज स्टेशन होगा। दिल्ली मेट्रो और रैपिड मेट्रो में कॉमन टिकटिंग की सुविधा होगी। पहले चरण के तहत रैपिड मेट्रो का परिचालन अप्रैल के पहले हफ्ते से शुरू होना है।

 
 
|
 
 
टिप्पणियाँ