मंगलवार, 04 अगस्त, 2015 | 17:14 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
झारखंड: जमशेदपुर में एमडीएम में छिपकली गिरने से एक दर्जन बच्चे गंभीर बीमार, एमजीएम में चल रहा है इलाज।
रैपिड मेट्रो का दूसरा फेज जल्द
गुड़गांव, संदीप द्विवेदी First Published:03-01-2013 11:30:01 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM

रैपिड मेट्रो के दूसरे चरण के लिए गुरुवार को हरियाणा सरकार और रैपिड मेट्रो प्रबंधन के बीच करार पर हस्ताक्षर हो गया। करीब 2,143 करोड़ रुपये की यह परियोजना 2015 के अंत तक पूरी होने की उम्मीद है। करार में परियोजना को 30 माह में पूरा करने की बात कही गई है। रैपिड मेट्रो प्रबंधन के एमडी संजीव राय ने बताया कि तीन माह में दूसरे चरण के लिए धनराशि जुटाने का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद काम शुरू हो जाएगा। ट्रैक सात किलोमीटर लंबी होगी।

पहले चरण में मेट्रो सिंगल ट्रैक, जबकि दूसरे चरण में यह डबल ट्रैक पर दौड़ेगी। इसके कारण परियोजना पर लागत भी पहले चरण के मुकाबले दोगुनी होगी। दूसरे चरण में रैपिड मेट्रो को फेज-1 से मारुति और उद्योग विहार के लिए चलाने का था, लेकिन करार में इसे शामिल नहीं किया गया है। हरियाणा सरकार और आईएलएफएस के बीच हुए करार के मुताबिक, रैपिड मेट्रो सिकंदरपुर से सेक्टर-56 तक दौड़ाने की योजना है।

सिकंदरपुर में दिल्ली मेट्रो और रैपिड मेट्रो का इंटरचेंज स्टेशन होगा। दिल्ली मेट्रो और रैपिड मेट्रो में कॉमन टिकटिंग की सुविधा होगी। पहले चरण के तहत रैपिड मेट्रो का परिचालन अप्रैल के पहले हफ्ते से शुरू होना है।

 
 
 
|
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
 
Image Loading

संता बंता और अलार्म

संता बंता से - 20 सालों में, आज पहली बार अलार्म से सुबह सुबह मेरी नींद खुल गई।

बंता - क्यों, क्या तुम्हें अलार्म सुनाई नहीं देता था?

संता - नहीं आज सुबह मुझे जगाने के लिए मेरी बीवी ने अलार्म घड़ी फेंक कर सिर पर मारी।