शुक्रवार, 19 दिसम्बर, 2014 | 21:58 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
पांच लाख के इनामी भूरा को भगाने में दो हिरासत मेंशाहजहांपुर में सड़क हादसा, नौ की मौतमुनव्वर राणा को उर्दू में मिला साहित्य अकादमी पुरस्कारसाहित्य अकादमी पुरस्कार की घोषणागुवाहटी से आ रही अवध आसाम ट्रेन में एनसीसी की लड़कियों से छेड़छाड़ में एनसीसी का ग्रुप कैप्टन और उसका साथी गिरफ्तार। सभी लड़कियां चंदौसी की रहने वाली हैं और शिलांग में आयोजित कैंप में गई थी।ऊंचाहार एक्सप्रेस में दो भाइयों से लूट, चाकू मारावित्त मंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में पेश किया जीएसटी बिलअरुण जेटली ने कहा, जीएसटी से नहीं होगा किसी राज्य का नुकसानजीएसटी बिल संसद में पेश किया गयाबीजेपी की शिकायत पर हेमंत शोरेन, बसंत शोरेन, और सीएम के बॉडीगार्ड पर एफआईआर दर्ज
पाक आना-जाना आसान
नई दिल्ली विशेष संवाददाता First Published:14-12-12 11:33 PM

आतंकवाद के मुद्दे पर रिश्ते में जारी कड़वाहट के बीच भारत-पाकिस्तान ने नागरिकों के दिलों की दूरिया घटाने के लिए उदार वीजा नियमों की शुरुआत कर दी है। दोनों देशों के गृहमंत्रियों ने 38 साल पुराने कड़े नियम खत्म कर शुक्रवार से नए वीजा नियम लागू करने का ऐलान किया।


नए नियमों के तहत दोनों देशों ने विशिष्ट श्रेणियों में वीजा ऑन अराइवल, ग्रुप टूरिस्ट वीजा, बिजनेस वीजा आदि में कई रियायतें प्रदान की हैं। उदार वीजा नियमों से दोनों देशों के बीच नागरिकों का आना-जाना आसान होगा। गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे और पाकिस्तान के गृह मंत्री अब्दुल रहमान मलिक ने यहां एक समारोह में नई वीजा व्यवस्था की शुरुआत की। दोनों देशों के बीच सितंबर में उदार वीजा समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे जो अब लागू हो गया है। मलिक शुक्रवार को तीन दिन की यात्रा पर दिल्ली पहुंचे। एयरपोर्ट पर उनकी आगवानी गृह राज्यमंत्री आरपीएन सिंह ने की।

मलिक ने कहा कि जो सुविधा भारत की तरफ से पाकिस्तान नागरिकों के लिए दी गई हैं। वही सुविधा पाकिस्तान ने भी आज से ही लागू कर दी है। जो लोग पैदल वाघा के रास्ते पाकिस्तान जाना चाहेंगे उनके लिए लाहौर तक की मुफ्त यात्रा की सुविधा भी पाक सरकार करेगी।

नया वीजा समझौता दोनों देशों के बीच शांति बहाली की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।  हमें बीती बातें भूल कर आगे बढ़ने की जरूरत है। भविष्य में भी हमें लगातर संबंधों को बेहतर बनाने के उपाय जारी रखने होंगे।
- अब्दुल रहमान मलिक,
गृह मंत्री, पाकिस्तान

 
 
|
 
 
टिप्पणियाँ
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड