बुधवार, 03 सितम्बर, 2014 | 00:30 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
 
पाक आना-जाना आसान
नई दिल्ली विशेष संवाददाता
First Published:14-12-12 11:33 PM
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ-

आतंकवाद के मुद्दे पर रिश्ते में जारी कड़वाहट के बीच भारत-पाकिस्तान ने नागरिकों के दिलों की दूरिया घटाने के लिए उदार वीजा नियमों की शुरुआत कर दी है। दोनों देशों के गृहमंत्रियों ने 38 साल पुराने कड़े नियम खत्म कर शुक्रवार से नए वीजा नियम लागू करने का ऐलान किया।


नए नियमों के तहत दोनों देशों ने विशिष्ट श्रेणियों में वीजा ऑन अराइवल, ग्रुप टूरिस्ट वीजा, बिजनेस वीजा आदि में कई रियायतें प्रदान की हैं। उदार वीजा नियमों से दोनों देशों के बीच नागरिकों का आना-जाना आसान होगा। गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे और पाकिस्तान के गृह मंत्री अब्दुल रहमान मलिक ने यहां एक समारोह में नई वीजा व्यवस्था की शुरुआत की। दोनों देशों के बीच सितंबर में उदार वीजा समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे जो अब लागू हो गया है। मलिक शुक्रवार को तीन दिन की यात्रा पर दिल्ली पहुंचे। एयरपोर्ट पर उनकी आगवानी गृह राज्यमंत्री आरपीएन सिंह ने की।

मलिक ने कहा कि जो सुविधा भारत की तरफ से पाकिस्तान नागरिकों के लिए दी गई हैं। वही सुविधा पाकिस्तान ने भी आज से ही लागू कर दी है। जो लोग पैदल वाघा के रास्ते पाकिस्तान जाना चाहेंगे उनके लिए लाहौर तक की मुफ्त यात्रा की सुविधा भी पाक सरकार करेगी।

नया वीजा समझौता दोनों देशों के बीच शांति बहाली की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।  हमें बीती बातें भूल कर आगे बढ़ने की जरूरत है। भविष्य में भी हमें लगातर संबंधों को बेहतर बनाने के उपाय जारी रखने होंगे।
- अब्दुल रहमान मलिक,
गृह मंत्री, पाकिस्तान

 
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ- share  स्टोरी का मूल्याकंन
 
टिप्पणियाँ
 

लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें

आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
धूपसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 05:41 AM
 : 06:55 PM
 : 16 %
अधिकतम
तापमान
43°
.
|
न्यूनतम
तापमान
24°