फोटो गैलरी

Hindi Newsख्याल रखें, लेटनाइट पार्टी क्रिकेट पर न हो हावी

ख्याल रखें, लेटनाइट पार्टी क्रिकेट पर न हो हावी

आईपीएल क्रिकेट का नया संस्करण है, जो इस खेल को और रोमांचक बना रहा है। चीयरलीडर्स और लेटनाइट पार्टी इस खेल के अहम हिस्सा...

ख्याल रखें, लेटनाइट पार्टी क्रिकेट पर न हो हावी
Sat, 19 May 2012 11:28 PM
ऐप पर पढ़ें

आकाश चोपड़ा, पूर्व टेस्ट क्रिकेटर
कोलकाता नाइट राइडर्स से आईपीएल खेल चुके हैं, दिल्ली रणजी के कप्तान भी रहे हैं

आईपीएल क्रिकेट का नया संस्करण है, जो इस खेल को और रोमांचक बना रहा है। चीयरलीडर्स और लेटनाइट पार्टी इस खेल के अहम हिस्सा हैं। जीत का जश्न मनाने के लिए लेटनाइट पार्टी की जाती है। लेकिन, इस दौरान किसी महिला से कोई दुर्व्यवहार करता है तो यह व्यक्तिगत चरित्र का मसला है, इसके लिए पार्टी को दोष देना ठीक नहीं।   

लेटनाइट पार्टी में सब कुछ वैसा ही होता है, जैसे कोई घर में खुशी मनाने के लिए पार्टी रखता है। मैं कई बार देर रात तक पार्टी में रुका हूं, लेकिन कभी किसी महिला को अहसज होते नहीं देखा।

दरअसल, फ्रैंचाइजी यही चाहती है कि खुशी के माहौल में किसी तरह की गड़बड़ न हो। महिलाओं की सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम होते हैं। टीम प्रबंधन, खिलाड़ी और फ्रैंचाइजी से जुड़े लोगों के अलावा किसी और को पार्टी में शिरकत करने की इजाजत नहीं होती।

मगर, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की हाल में दिल्ली में हुई पार्टी इस मामले में अपवाद साबित हुई। बात सीधी सी है, अगर किसी पार्टी में कोई छेड़छाड़ की घटना होती है तो पूरे टूर्नामेंट पर सवाल खड़े करना सही नहीं है। इसके लिए संबंधित व्यक्ति ही जिम्मेदार होता है।

मगर, दिक्कत यह है कि किसी के चरित्र के बारे में कुछ घंटों में पता नहीं लगाया जा सकता है। देखा जाए तो पार्टी को रोका नहीं जा सकता। तीन-चार खिलाड़ी भी मिलकर किसी रेस्तरां में जाकर पार्टी कर सकते हैं। रही बात आईपीएल की तो देर रात तक चलने वाली पार्टी क्रिकेट का हिस्सा नहीं है। यह सिर्फ जीत का जश्न मात्र है। आईपीएल का वजूद क्रिकेट है न कि पार्टी। मगर, पार्टी में होने वाली किसी घटना से क्रिकेट की संस्कृति खराब न हो, इस बात का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। इसके लिए सख्त नियम बनाए जाने चाहिए। ये नियम लीग और फ्रेंचाइजी, दोनों स्तर पर होने चाहिए, ताकि खिलाड़ी गलत व्यवहार न करे।
(रोहित पंवार से बातचीत पर आधारित)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें