फोटो गैलरी

Hindi Newsबाढ़ का पानी घटने के साथ राहत तेज

बाढ़ का पानी घटने के साथ राहत तेज

जम्मू-कश्मीर के बाढ़ग्रस्त इलाकों में पानी घटने के साथ ही राहत एवं बचाव कार्य तेज हो गया है। सेना और एनडीआरएफ की टीमें करीब एक लाख प्रभावितों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा चुकी हैं। हालांकि अब भी चार...

बाढ़ का पानी घटने के साथ राहत तेज
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 11 Sep 2014 11:21 PM
ऐप पर पढ़ें

जम्मू-कश्मीर के बाढ़ग्रस्त इलाकों में पानी घटने के साथ ही राहत एवं बचाव कार्य तेज हो गया है। सेना और एनडीआरएफ की टीमें करीब एक लाख प्रभावितों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा चुकी हैं। हालांकि अब भी चार से पांच लाख लोगों को मदद की दरकार है।

श्रीनगर में कई इलाकों में जलस्तर छह फुट तक कम हुआ है लेकिन कुछ इलाकों में अब भी स्थिति गंभीर है। दक्षिण कश्मीर में अवंतीपुरा तक पानी घटा है। सेना की प्राथमिकता श्रीनगर शहर में राहत कार्यो पर है। जो लोग अपना घर नहीं छोड़ना चाह रहे हैं, उन्हें सेना खाना और पानी मुहैया करा रही है।

इस बीच, बाढ़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 250 के करीब पहुंच गई है । अधिकारियों का मानना है कि मृतकों की संख्या इससे भी ज्यादा हो सकती है। सेना की उत्तरी कमान के प्रवक्ता कर्नल एसडी गोस्वामी ने बताया कि कश्मीर में मिशन सहायता और जम्मू में मिशन राहत दसवें दिन में प्रवेश कर गया है। करीब 35 हजार जवान बचाव कार्य में जुटे हैं। 84 विमानों और हेलीकॉप्टरों ने 930 से ज्यादा उड़ानें भरकर फंसे लोगों को सुरक्षित निकाला है और राहत सामग्री पहुंचाई है। सेना और एनडीआरएफ की 372 नावें बाढ़ग्रस्त इलाकों से फंसे लोगों को निकाल रही हैं। सेना के 19 राहत शिविरों में करीब 20 हजार बाढ़ प्रभावित लोग रह रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें