फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल्ली नौकरियां देने में भी दिलदार

दिल्ली नौकरियां देने में भी दिलदार

नौकरियां देने और कमाई बढ़ाने में भी साड्डी दिल्ली बहुत दिलदार है। इस मामले में एशिया के शीर्ष दस शहरों की सूची में दिल्ली पांचवें स्थान पर है। पहली बार जारी हुई इस तरह की सूची में चीन के छह शहर हैं।...

दिल्ली नौकरियां देने में भी दिलदार
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 19 Sep 2014 11:38 PM
ऐप पर पढ़ें

नौकरियां देने और कमाई बढ़ाने में भी साड्डी दिल्ली बहुत दिलदार है। इस मामले में एशिया के शीर्ष दस शहरों की सूची में दिल्ली पांचवें स्थान पर है। पहली बार जारी हुई इस तरह की सूची में चीन के छह शहर हैं। इनमें चार शीर्ष स्थानों पर विराजमान हैं। सिंगापुर जैसा विकसित शहर इस सूची में आठवें नंबर पर है।

यह आकलन कैलिफोर्निया स्थित मिल्केन इंस्टीट्यूट ने किया है। एशियाई शहरों के आर्थिक आकलन पर आधारित यह अब तक की पहली वरीयता सूची है। इंस्टीट्यूट के प्रमुख शोधकर्ता रॉस डेवोल ने कहा कि एशिया के इन तमाम शहरों ने रोजगार देने की क्षमता के कारण मध्य वर्ग को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई है।

दिल्ली पांचवें स्थान पर क्यों : वर्ष 2013 के दौरान पूरे भारत में जितना रोजगार पैदा हुआ, उसमें एक चौथाई योगदान दिल्ली का रहा। 2013 में दिल्ली ने आईटी से जुड़े हार्डवेयर और आईटी सेवाओें में 43 प्रतिशत रोजगार वृद्धि में भूमिका निभाई।  दिल्ली की विशेषता यह है कि यहां सेवा आधारित रोजगार को प्रमुखता मिलती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें