फोटो गैलरी

Hindi Newsगंगा सफाई का काम 45 दिन में शुरू होगा

गंगा सफाई का काम 45 दिन में शुरू होगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजना ‘नमामि गंगे’ के तहत गंगा सफाई का काम 45 दिन में शुरू हो जाएगा। पहले लघु व मध्यम अवधि की योजनाओं पर काम शुरू होगा, जिसके तहत गंगा में...

गंगा सफाई का काम 45 दिन में शुरू होगा
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Oct 2014 11:28 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजना ‘नमामि गंगे’ के तहत गंगा सफाई का काम 45 दिन में शुरू हो जाएगा। पहले लघु व मध्यम अवधि की योजनाओं पर काम शुरू होगा, जिसके तहत गंगा में गिरने वाले गंदे नालों व रासायनिक प्रदूषण को रोकना और गंगा तट पर हरियाली पट्टी विकसित करना शामिल है।

केंद्रीय जल संसाधन एवं गंगा संरक्षण मंत्री उमा भारती ने सोमवार को हुई राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन प्राधिकरण की बैठक के बाद कहा कि गंगा में पूजन सामग्री प्रवाहित करने पर रोक नहीं होगी, लेकिन उसे बाद में जाल के जरिए निकाल दिया जाएगा। साथ ही शव दाह के मुद्दे पर सरकार साधु संतों के साथ कम लकड़ी के प्रयोग व विद्युत शवदाह प्रक्रिया अपनाने पर विचार करेगी। अस्थि विसर्जन नदी के किनारों की बजाय बीच धारा में गहराई वाले हिस्से में किया जाएगा। बैठक में यह फैसला किया गया कि जल्द ही गंगा वाहिनी का गठन रेड क्रास की तरह किया जाएगा। कलेक्टर की अध्यक्षता में बनने वाली इस वाहिनी में पूर्व सैनिक, छात्रों को शामिल किया जाएगा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें