फोटो गैलरी

Hindi Newsकारोबार में चूके आईआईटी छात्रों की दोबारा प्लेसमेंट

कारोबार में चूके आईआईटी छात्रों की दोबारा प्लेसमेंट

आईआईटी अपने उन छात्रों को एक और मौका देने जा रही है,जो कोर्स पूरा करने के दो साल बाद भी किन्हीं कारणों से अपने व्यवसाय को परवान नहीं चढ़ा सके। ऐसे छात्रों का आईआईटी दोबारा प्लेसमेंट करवाएगी। आईआईटी...

कारोबार में चूके आईआईटी छात्रों की दोबारा प्लेसमेंट
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 02 Sep 2014 11:11 PM
ऐप पर पढ़ें

आईआईटी अपने उन छात्रों को एक और मौका देने जा रही है,जो कोर्स पूरा करने के दो साल बाद भी किन्हीं कारणों से अपने व्यवसाय को परवान नहीं चढ़ा सके। ऐसे छात्रों का आईआईटी दोबारा प्लेसमेंट करवाएगी। आईआईटी मद्रास, मुंबई, गुवाहटी और कानपुर ने इस साल से इस प्रक्रिया को शुरू भी कर दिया है।

नौकरी की गारंटी से विकल्प मिला: आईआईटी मुंबई के प्लेसमेंट प्रमुख मोहक मेहता कहते हैं, इस व्यवस्था से छात्रों में बिजनेस की भावना बढ़ी है, क्योंकि अब उनके पास भविष्य में नौकरी की गारंटी है।

मोटी सैलरी छोड़ अपने व्यवसाय को तरजीह: आईआईटी गुवाहटी के प्रोफेसर का कहना है कि गोल्डमैन सैश, अमेजन, गूगल और ई-बे जैसी कंपनियां उनके छात्रों को 20 से 40% अधिक सैलरी पैकेज ऑफर कर रही है। बावजूद इसके छात्र अपने कारोबार को तरजीह दे रहे हैं। अब तक नौ से अधिक छात्र प्लेसमेंट में न बैठने का विकल्प चुन चुके हैं।

तनाव मुक्त करता है निर्णय: आईआईटी मुंबई के छात्र उन्नी कृष्णन का कहना है कि मैंने प्लेसमेंट में बैठने से इंकार कर दिया है। मैं एक छोटे शहर से आता हूं और बचपन से मेरी इच्छा व्यापार करने की है। पहले मैं अपने इस फैसले को लेकर दुविधा में था कि अगर बिजनेस नहीं चला तो क्या होगा। लेकिन अब मेरे पास दो साल बाद भी आईआईटी की प्लेसमेंट में बैठने का विकल्प है। अब में तनाव मुक्त होकर अपने लक्ष्य पर ध्यान दे सकूंगा। वहीं एक अन्य छात्र ने कहा कि छात्र नौकरियों को दरकिनार कर सामाजिक कार्यों से जुड़ी कंपनियां खोल रहे हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें