फोटो गैलरी

Hindi Newsसोनिया और राहुल को अदालत ने भेजा समन

सोनिया और राहुल को अदालत ने भेजा समन

दिल्ली की एक अदालत ने गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी को भाजपा नेता सुब्रहमण्यम स्वामी द्वारा दाखिल आपराधिक शिकायत के सिलसिले में समन जारी किया है। स्वामी ने 2008...

सोनिया और राहुल को अदालत ने भेजा समन
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 26 Jun 2014 11:17 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली की एक अदालत ने गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी को भाजपा नेता सुब्रहमण्यम स्वामी द्वारा दाखिल आपराधिक शिकायत के सिलसिले में समन जारी किया है। स्वामी ने 2008 में बंद हो चुके दैनिक नेशनल हेराल्ड का स्वामित्व हासिल करने के लिए वित्तीय अनियमितता एवं कथित धोखाधड़ी के आरोप में यह शिकायत दर्ज कराई थी।

पटियाला हाउस स्थित मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट गोमती मनोचा की कोर्ट ने सोनिया-राहुल के अलावा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा, महासचिव ऑस्कर फर्नांडिस तथा यंग इंडिया लिमिटेड के अन्य निदेशकों सुमन दुबे व सैम पित्रोदा के खिलाफ भी पेशी समन जारी किए हैं। कोर्ट ने सभी को 7 अगस्त को कोर्ट में पेश होने को कहा है। यंग इंडियन कंपनी 2010 में स्थापित की गई थी और इसने नेशनल हेराल्ड के प्रकाशक एसोसिएटेड जनरल्स लिमिटेड के कर्जों को ले लिया था। यंग इंडिया कंपनी के 76 प्रतिशत शेयर सोनिया और राहुल गांधी के पास हैं।

क्या है मामला
सुब्रमण्यम स्वामी ने सोनिया, राहुल तथा अन्य नेताओं पर धोखाधड़ी, धन का दुरुपयोग करने की साजिश का आरोप लगाया था। उन्होंने शिकायत की थी कि आरोपियों ने महज 50 लाख रुपये का भुगतान करके यंग इंडियन को उन 90 करोड़ 25 लाख रुपये की वसूली का अधिकार दिलाया जो एसोसिएटेड जनरल्स को कांग्रेस पार्टी को देने थे। स्वामी का कहना था कि ये सभी नेता कांग्रेस पार्टी के कोष के पदाधिकारी एवं न्यासी हैं। पार्टी का धन आरोपियों की निजी संपत्ति नहीं है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें